महिलाओं में वजन घटाने के लिए प्रशिक्षण और सुझाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 19, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन घटाने के प्रशिक्षण और सुझाव की जानकारी।
  • वजन घटाने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी।
  • कसरत को छोड़ने की आदत से बचे और नियमित रहे।

वैसे तो महिलाएं अपने फिगर का बहुत ध्‍यान रखती हैं, लेकिन फिर भी व्‍यस्‍त जीवन, गलत खानपान और डिलिवरी के बाद अक्‍सर मोटापे का शिकार हो जाती है। मोटापे से शरीर तो बेडौल होता ही है साथ ही महिला की शारीरिक क्षमता भी कम होने लगती है। लेकिन मोटापा स्‍थाई नहीं होता इसे आप आसानी से एक्‍सरसाइज की मदद से घटा सकती है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से महिलाओं में वजन घटाने के प्रशिक्षण और सुझाव की जानकारी लेते हैं। 

weight loss tips for women in hindi

अपना लक्ष्य निर्धारित करे

यह निर्धारित करे कि आप मेहनत करके क्या पाना चाहती हैं। एक बार यह पक्का हो जाने पर आप अपने कार्यक्रम को फिर से सही कर सकते हैं या फिर अपनी कसरत का चुनाव कर सकती है।

 

नियमित रहे

यह बात सच है कि एक दिन ज्यादा देर कसरत करने से ज्यादा हासिल नहीं होगा और इस बात से ज्यादा प्रेरणा भी नहीं मिलेगी तो अपने कसरत को छोड़ने की आदत से बचे। अगर आप बहुत ज़्यादा नहीं कर सकते तो थोड़ा सा करे। कुछ नहीं से कुछ करना बेहतर होता है।

इसे भी पढ़ें- मोटापा कम करने के उपाय

सही फॉर्म और तकनीक को सीखे

कसरत एक द्व्वायी की तरह होती है यह विज्ञान पर आधारित होती है। अगर आपको वजन घटाने का कोई भी अनुभव नहीं है तो विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि किसी प्रशिक्षक से आप प्रशिक्षण लें। एक चीज जो कि आप अपने दिमाग में रखे वो यह है कि किसी भी जोड़ को अत्याधिक ना खींचे। इससे मॉसपेशियों को शिथिल होने का मौका मिलता है यह लाभ के बिलकुल विपरीत है साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपका पूरा शरीर सही दिशा में है ताकि पीठ की चोट से बचा जा सके।

 

अपनी कसरत बदलते रहे

किसी भी कसरत के साथ प्रेम न कर बैठे। अगर आप एक ही कसरत को बार-बार दोहराते हैं तो यह किसी एक मॉसपेशियों के समूह पा अत्‍यधिक काम होने लगेगा। एक्‍सरसाइज को बदलती रहें। हर किसी के पास एक खुद की चाह होती है जो कि उसको विकसित करनी होती है लेकिन इसे अत्याधिक ना करे। इनको बदलने से मॉस पेशी को चोट पहुंचेगी जिसकी वजह से उन्हें वजन उठाने में तकलीफ होगी।

 

एक अच्छा दोस्त का चुनाव करे

एक अच्छा साथी आपकी कसरत करने में मदद भी करेगा और आपका मनोबल भी बढ़ाएगा। जब आपके हाथ जेली जैसे महसूस करने लगे और आपने यह सोच लिया है की आपके पास देने के लिए कुछ भी नहीं बचा हो तो अपने साथी से थोडा मनोबल बढ़ना भी आपको अंतिम सुधार दे देगा।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles on Weight Loss in Hindi

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES51 Votes 47179 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर