भागदौड़ भरी जिंदगी में कैसे रहें सेहतमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 20, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अच्‍छी आदतें रखती हैं आपको सेहतमंद
  • धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें
  • पौष्टिक आहार रखेगा सेहत को दुरुस्‍त
  • योग व ध्‍यान रखें तनाव से दूर
  • नियमित रूप से कराएं मेडिकल चेकअप

आजकल जिंदगी बहुत तेज भाग रही है। तेज रफ्तार जिंदगी में फिटनेस हासिल करना किसी चुनौती से कम नहीं। अपने लिए सोचने का वक्‍त कहां है किसी के पास। काम के बढ़ते बोझ ने इनसान को रोबोट बना दिया है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक बस काम, काम और काम।

डेस्‍क पर खाना खाता व्‍यक्ति इंसान एक मशीन बनकर रह गया है। हालात और खराब हो जाते हैं, जब आप अपनी सेहत, आहार और नींद को भी नजरअंदाज करने लगते हैं। आप इन सब जरूरी बातों के प्रति बेपरवाह हो जाते हैं। हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे जादुई टिप्‍स जिन्‍हें आजमाकर आप कामकाजी जिंदगी के दौरान भी सेहत और फिटनेस का नायाब तोहफा पा सकते हैं।

अच्‍छी आदतें अपनायें

शारीरिक विकास तभी सम्‍भव है जब आप स्‍वयं अपनी अच्‍छी आदतों में इजाफा करें। शराब और अल्‍कोहल से बने उत्‍पादों से दूरी बनाए रखें। अल्‍कोहल का नियमित सेवन न केवल आपको शारीरिक रुप से नुकसान पहुंचाता है, बल्कि मनोवैज्ञानिक रूप से भी यह आपके लिए मुफीद नहीं। इसके साथ ही यह बात भी ध्‍यान रखें कि धूम्रपान से आपकी जिंदगी धुआं बनकर उड़ जाती है। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

 

धूम्रपान से केवल आप ही नहीं, बल्कि आपके आसपास बैठे लोग भी बुरी तरह प्रभावित होते हैं। इसका धुआं उनकी सेहत के लिए भी काफी नुकसानदेह होता है। कई शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि परोक्ष धूम्रपान (पेसिव स्‍मोकिंग) करने वालों को ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है।

 

अच्‍छा खायें सेहतमंद रहें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत लंबे समय तक अच्‍छी बनी रहे, तो जंक फूड से आपको तौबा कर लेनी चाहिए। संतुलित भोजन कीजिए, जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद हों। बेशक, आप अपना पसंदीदा भोजन करें, लेकिन इसमें पौष्टिक तत्‍वों की अनदेखी न करें। अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां और ताजे फलों को शामिल करें। संतृप्‍त वसा और ओमेगा 6 युक्‍त आहारों से दूरी आपकी सेहत के लिए अच्‍छी रहेगी।


अधिक वजन और मोटापे के प्रति सचेत रहें


मोटापा कई बीमारियों की मुख्‍य वजह होता है। मोटापे से डायबिटीज, उच्‍च रक्‍तचाप, हृदय रोग और स्‍ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है। स्‍वयं को स्लिम बनाए रखने की कोशिश करें और अपने शरीर पर जमा अतिरिक्‍त वसा को दूर रखें। सेहत के लिए स्‍वाद से समझौता करना बुरा नहीं। ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो खाने में तो स्‍वादिष्‍ट हों, लेकिन जिनमें वसा की भरपूर मात्रा हो। प्रोटीन युक्‍त आहार का सेवन अधिक करें, इससे आपके शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में सहायता मिलेगी।


एक्टिव रहें आलस्‍य त्‍यागें

आलस्‍य दरिद्रता का दूसरा नाम है। अगर आप सेहत का खजाना पाना चाहते हैं तो आपको आलस त्‍यागना होगा। मशीनों पर अपनी निर्भरता को कम करें। व्‍यायाम करना शुरू करें। नृत्‍य, तैराकी, साइक्लिंग, जॉगिंग और बागवानी जैसे व्‍यायाम भी आपको फिट रखने के लिए काफी हैं। आज के दौर में जिंदगी ऑफिस की कुर्सी पर ही सिमट गयी है। जरूरत है इस परिपाटी को बदलने की। लगातार बैठे रहना आपके लिए अच्‍छा नहीं। अगर आप वर्कआउट नहीं करते हैं, तो आपको एक्टिव रहना होगा।


नियमित मेडिकल चेकअप

आपको नियमित मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए। यह आदत आपको कई बीमारियों के खतरे से बचा सकती है। साथ ही आप कई रोगों को समय पर पहचान सकते हैं। किसी विशेषज्ञ डॉक्‍टर से सलाह लें और उसके अनुसार ही कार्य करें। हाई कोलेस्‍ट्रॉल, सेक्‍स संबंधी समस्‍यायें, उच्‍च रक्‍तचाप, कैंसर और डायबिटीज की अगर समय पूर्व पहचान हो जाए, तो भविष्‍य में होने वाली कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है।


योग व ध्‍यान करें

आप थोड़ा समय निकालकर योग व ध्‍यान जरूर करें। इससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से शांत और सेहतमंद रहेंगे। ध्‍यान से आप स्‍वयं को अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे और साथ ही आपको कई रोगों से लड़ने के क्षमता भी मिलेगी।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES30 Votes 3470 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • salim nakade11 Feb 2015

    I learn too much on healthy living, my life is too much busy and now with these tips I can stay fit. thanks

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर