अपने बच्चे का सबसे अच्छा नाम रखने के लिए टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 13, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बच्‍चे का नाम एक बार रखने पर वही जीवनपर्यंत रहता है।
  • यदि आपको कोई अच्‍छा नाम नहीं सूझ रहा तो सलाह लें।
  • किताबों और सोशल साइट्स भी इसमें कर सकते हैं मदद।
  • साधुओं, संयासियों और पूर्वजों के नाम पर भी रखें नाम।

बच्‍चे का नामकरण करने में हमेशा पैरेंट्स सामंजस्‍य में रहते हैं। सबकी कोशिश यह होती है कि अपने बच्‍चे का नाम सबसे अलग और हटकर रखें। कुछ लोग तो अपने बच्‍चों को नाम अपने धर्म से अलग भी रखने लगे हैं।

किसी के बच्‍चे का अलग नाम सुनकर आपको भी लगता है कि आप भी अपने बच्‍चे का नाम वैसा ही या उससे हट‍कर हो। लेकिन बच्‍चे का नामकरण करते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। बच्‍चे का नाम हमेशा अपने रीति-रिवाजों के साथ और ग्रह-नक्षत्रों को ध्‍यान में रखकर करना चाहिए। इस लेख में जानिए अपने बच्‍चे का नाम सबसे अलग कैसे रखें।

Tips to Pick the Best name

सलाह लें

एक बार आपने अपने बच्‍चे का नामकरण कर दिया तो पूरी जिंदगी वह उसी नाम से जाना जाता है। इसलिए बच्‍चे का नाम जल्‍दबाजी में रखने के बजाय अन्‍य लोगों से सलाह लें। यदि आपको कोई अच्‍छा नाम नहीं मिल रहा है तो अपने परिवारवालों, दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों से इस बारे में सलाह ले सकते हैं। हो सकता है इनके पास ऐसा नाम हो जो आपके बच्‍चे के लिए मुफीद हो।  

 

किताबों से सहायता लें

बच्‍चे के नाम और उनके मतलब के लिए बाजार में कई तरह की किताबें उपलब्‍ध हैं। आप बच्‍चों के नाम की किताब खरीदकर उसमें से अपने बच्‍चे के लिए एक अच्‍छा सा नाम तलाश कर सकते हैं। किताबों लगभग सभी प्रसिद्ध नाम उनके अर्थ के साथ मौजूद होते हैं। इसमें आपको आपके लाडले के लिए एक अच्‍छा सा नाम जरूर मिल जायेगा।

 

सोशल नेटवर्किंग

तकनीक ने इस प्रयोग ने लोगों के काम को आसान बनाया है, यहां तो ज्ञान का प्रचुर भंडार उपलब्‍ध है। यहां पर आपको कई ऐसे नाम मिल सकते हैं जो एकदम अलग हों। तो देर किस बात की, सोशल नेटवर्किंग के जरिये अपने बच्‍चे के लिए सबसे अच्‍छे नाम की तलाश शुरू कर दीजिए।

 

प्रचलित नाम रखें

बच्‍चे का नाम ऐसा रखें जो घर और बाहर दोनों ही जगह पर प्रचलित हो। प्रचलित नाम रखने से वह लोगों की जुबान पर आसानी से चढ़ जायेगा। प्रचलित नाम आपके बच्‍चे को दूसरों के सामने भी प्रचलित कर सकता है। ऐसे नाम बहुत ही आसान होते हैं और लोगों को जल्‍दी याद भी हो जाते हैं।

Tips to Pick the Best name for baby

साधुओं और संन्‍यासियों के नाम

साधू और संयासियों को शांति और आस्‍था का प्रतीक माना जाता है, इसलिए अपने बच्‍चे का नाम प्रसिद्ध साधू या संयासी के नाम पर रख सकते हैं। ऐसे नाम दूसरों के लिए प्रेरणा की तरह होते हैं और दूसरे लोग इस तरह के नाम का मजाक भी नहीं उड़ाते हैं। तो आप भी अपने बच्‍चे का नाम किसी प्रसिद्ध संयासी के नाम पर रखें।

 

दादा-दादी के नाम

जरूरी नहीं कि आप अपने बच्‍चे का नाम हटकर रखें, बल्कि आपके घर में भी ऐसे कई नाम हैं जिनके कारनामे बहत ही अनोखे होंगे। इसके अलावा यदि आप अपने पुरानी यादों को दोहराना चाहते हैं और अपने पूर्वजों को अपने पास अनुभव करना चाहते हैं तो अपने बच्‍चे का नाम उनके ना पर ही रखें।

 

ग्रह, नक्षत्र और राशिफल

बच्‍चे का नाम ग्रह, नक्षत्र और उसकी राशिफल के अनुसार ही रखना चाहिए। यदि धर्म और मान्‍यताओं को मानें तो ऐसे नाम उनके लिए भाग्‍यशाली हो सकते हैं।



बच्चों के नाम ऐसे रखें जिस पर उन्हें गर्व हो, ना कि उनका मजाक उड़ाया जाये। इसके अलावा लड़के और लड़कियों का नामकरण भी अलग तरह से करना चाहिए।

 

 

Read More Articles on Baby Name in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES46 Votes 8939 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर