आर्मपिट को सुंदर और आकर्षक बनाने के आसान टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 09, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सफाई न करने से अंडरआर्म बनते हैं शर्मिंदगी का कारण।
  • समय-समय पर इसके बालों की सफाई करें और ध्‍यान रखें।
  • इसकी कालिमा दूर करने के लिए घरेलू नुस्‍खों को आजमायें।
  • बाजार के उत्‍पादों का अधिक मात्रा में प्रयोग करने से बचें।

आर्मपिट या अंडरआर्म शरीर के दूसरे अंगों की तरह यह भी शरीर का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। अगर इस हिस्‍से को नजरअंदाज किया जाये तो इसके कारण शर्मिंदगी हो सकती है। इसके बालों को अगर समय पर न काटा जाये और इसकी कालिमा को दूर न किया जाये तो यह आपकी खूबसरती में धब्‍बा बन जाता है। आइए हम आपको ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जिसे आजमाकर आप अपने हाथों को ऊपर उठाकर बिना शर्मिंदा हुए लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती हैं। यानी अब आपको स्‍लीवलेस कपड़े पहनने में कोई समस्‍या नहीं आयेगी।  

 

 

Smooth Armpits in Hindi

 

बाल साफ रखें

अंडरआर्म के नीचे बालों का उगना एक सामान्‍य प्रक्रिया है, इसे समय पर साफ करना बहुत जरूरी है। अगर इसकी सफाई न की जाये तो बालों के कारण बदबू तो‍ निकलती है साथ ही यह हिस्‍सा काला भी पड़ने लगता है। बालों को साफ करने के लिए बाजार में कई तरह के उत्‍पाद मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से इस हिस्‍से के बालों को साफ कर सकती हैं।

 

कालिमा दूर करें

अंडरआर्म के नीचे कालिमा दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्‍खे भी आजमा सकती हैं। इसके लिए आलू, नींबू और खीरा लेकर इनका रस निकाल लीजिए और इसे अपने अंडरआर्म पर लगाएं और 15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें। इसक अलावा बेकिंग सोडा और पानी बेकिंग के पेस्‍ट से अंडरआर्म को मसाज करें, इससे वहां का रंग हल्‍का पड़ जाएगा। अगर आप इसमें रोजवॉटर मिक्‍स करेगीं तो और अच्‍छा परिणाम आएगा। जब दही के साथ दूध मिक्‍स किया जाता है तब वह अंडरआर्म को सफेद करता है। आपको इसके साथ थोड़ा सा आटा भी मिक्‍स करना होगा। इस पेस्‍ट को लगाएं और फिर कुछ देर के बाद पानी से धो लें।

 

 

Smooth Armpits in Hindi

 

उत्‍पादों का अधिक प्रयोग न करें

बाजार में कई तरह के डियो मौजूद हैं जो कुछ पल के लिए सुगंध तो प्रदान करते हैं, लेकिन अगर इनका अधिक इस्‍तेमाल किया जाये तो इनमें मौजूद रासायनिक यौगिक डार्क अंडर आर्म का कारण बन सकते हैं। इनका अधिक उपयोग रंजकता (पिग्मन्टेशन) पैदा करता है, जो स्थायी रूप से गहरे रंग की बगल का कारण बनते हैं। इसलिए अंडरआर्म की गंध के लिए कोई प्राकृतिक तरीके का प्रयोग करें या फिर संवेदनशील त्वचा वाले डियोड्रोंट प्रयोग करें।


इसके अलावा अपने खानपान प‍र विशेष ध्‍यान दीजिए और अस्‍वस्‍थ खाने से बचें, क्‍योंकि इससे पसीने में बदबू की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा नियमित रूप से योग करने से भी त्‍वचा के सभी अंगों में निखार आता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES23 Votes 6576 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर