वजन बढ़ने की चिंता छोड़ें और जानें रेस्तरां में सेहतमंद खाने के टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 18, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खाने से पहले कैलोरी का जानकारी लेना ना भूलें।
  • रेस्तरां में स्वस्थ भोजन के कई विकल्प मौजुद होते हैं।
  • सलाद या स्टीम भोजन फायदेमंद हो सकता है।
  • चाइनीज भोजन में ज्यादा फैट होता है।

आप डायट पर हैं और आपके दोस्‍त ने आपको किसी रेस्‍तरां में पार्टी दी है। आप इस दुविधा में हैं कि स्‍वाद को तरजीह दें या सेहत को। बेशक, आपके लिए पार्टी का मतलब स्‍वाद होता है। चटकारेदार भोजन होता है, लेकिन क्‍या सेहत को बिल्‍कुल ही दरकिनार कर देना चाहिए। बिल्‍कुल नहीं।

healthy food in resturantअक्‍सर जब कभी भी रेस्‍तरां में खाने की बात आती है, तो हमारी प्राथमिकता स्‍वाद होता है। जुबान का जायका यहां हमेशा सेहत पर भारी पड़ता नजर आता है। हम ऐसे भोजन को ही तरजीह देने लगते हैं, जिसे हम चटकारे लेकर खा सकें। पौष्टिक भोजन चुनना जरा मुश्किल हो जाता है। कई बार हम जानबूझ कर भी ऐसे भोजन पसंद करते हैं जिसमें स्‍वाद अधिक और पोषक तत्‍व काफी कम होते हैं। असल में इसके पीछे एक बड़ी वजह पौष्टिक व स्वस्थ आहार का चुनाव करने में होने वाली मुश्किल होती है।

 

लेकिन, ऐसा नहीं है कि रेस्‍तरां में जाकर आप केवल स्‍वाद के पीछे भागें। अगर आपकी प्राथमिकता पोषक तत्‍व हैं, तो उस पर टिके रहें और उसी के हिसाब से अपने भोजन का चुनाव करें। याद रखें कि आहार योजना में एक दिन की चूक आपकी सेहत पर लंबे समय तक असर डाल सकती है। आपको चाहिए कि मीनू में से ऐसे आहार चुनें जो भरपूर पोषण दें और आपके वजन को भी ना बढ़ाए। जानिए रेस्तरां में भी कुछ हेल्दी फूड खाने के आसान टिप्स-

 

पोषण की जानकारी 

रेस्तरां में कुछ भी मंगाने से पहले उसके न्यूट्रीशन के बारे में जानकारी लेना ना भूलें। आप जो भी खाना ऑर्डर कर रहे हैं, वह आपकी सेहत पर क्या प्रभाव डालेगा इस बारे में जानना जरूरी है। रेस्तरां में खाया एक दिन का खाना आपकी फिटनेस कार्यक्रम को ना बिगाड़ दे, इसके लिए ऑर्डर से पहले खाने में कितनी कैलोरी है इसके बारे में पता लगा लें। ऑर्डर करते समय ध्यान रखें कि खाना में पोषण ज्यादा व कैलोरी कम होनी चाहिए।


पहले से सोच लें

ज्यादातर फास्ट फूड की विस्तृत जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध रहती है। आप चाहें तो बाहर खाने जाने से पहले भोजन में मौजूद कैलोरी के बारे में ऑनलाइन पता कर सकते हैं। इससे आप खाने की पौष्टिकता के बारे में भी पता कर सकते हैं।


सामाग्री की जानकारी

मंगाए गए खाने में कौन-कौन सी सामग्री मिली हुई है या कौन सी चीज कितनी मात्रा में है यह जानना जरूरी है। खाने में फैट की मात्रा आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है, इसलिए फैट की जानकारी अवश्य लें। अत्यधिक फैट हृदय रोग का कारण बन सकता है। इसलिए मंगाए गए खाने के बारे में किसी भी तरह की जांच करते वक्त संकोच ना करें। अगर खाने में ट्रांस फैट अधिक हो तो ऐसे खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।


स्टीम भोजन लें
यदि हो सके तो तली हुई की जगह भाप में पकाई हुई डिशेज खाएँ। ये स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए बेहतर होंगी। हमारे यहाँ इटैलियन फूड भी लोग पसंद करते हैं। पास्ता जैसी चीजें बच्चों में भी लोकप्रिय हैं जबकि होटल में मिलने वाला पास्ता प्रायः चीज और मीट से भरा होता है, जो मोटापे को बढ़ाता है।

 

विकल्प है बहुत

बाहर खाने वाले अक्सर चटपटा और तैलीय भोजन खाना पसंद करते हैं, जबकि यह उनके स्वास्थ्य के नजरिए से हानिकारक है। ध्यान देने वाली बात यह है कि जब बाहर का खाना जरूरत से ज्यादा मजबूरी का हिस्सा हो, तो ऐसे में हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बाहर जाकर छोले-भटूरे, गुलाब जामुन आदि का ऑर्डर करने की बजाय सैंडविच के संग सलाद ऑर्डर करना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। टमाटर, खीरा, हरी मिर्च आदि ये सब पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं।


चाइनीज से बचें

हमारे देश में चाइनीज भोजन बहुत पसंद किया जाता है (जो दरअसल भारतीय और चाइनीज का अजीब मिश्रण होती हैं)। लेकिन, हमें इससे बचना ना चाहिए। ऐसी सभी डिशेज से बचना ही बेहतर होगा जो सॉस के साथ खाई जाती हैं। बेहतर यही होगा कि किसी रेस्तरां में खाने से पहले यह जानकारी लें कि कम कैलोरी वाली कौन-कौन-सी चीजें वहां उपलब्ध हैं।


खानपान ही हमारे शरीर को निर्मित करता है, इसलिए बेहतर होगा कि हम खानपान के संबंध में सावधानी बरतें और बीमारियों से खुद को दूर रखें। याद रखें स्‍वाद के लिए सेहत को किसी डिब्‍बे में बंद कर देना ठीक नहीं। सेहत आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए।

 

Read More Articles On Healthy Food In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 1666 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • aman19 Oct 2013

    apka article bahut hi acha hai or jankari bahra hai.mai aksar bahar khana khane jata hun lekin fatty cheej khakar apna wajan badha leta hu..acha hai ki aapne ye tips diye isase mujhe kafi madad milegi.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर