इन छोटी-छोटी आदतों में करें सुधार, रहेंगे एलर्जी से दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 09, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कई सावधानी बरतने के बाद भी होती है एलर्जी की समस्या।
  • ऐसे लोगों को पता लगाना चाहिए एलर्जी का कारण।
  • क्योंकि कई बार सामान्य चीजों से भी होती है एलर्जी। 

ऑफिस आते वक्त उसे काफी ईचिंग होने लगी। ऐसा तेज धूप के कारण उसे होता है।

टैबी को धूप से काफी एलर्जी है और वो धूप में पूरी तरह लाल हो जाती है और उसके चेहरे और हाथों में दानें उग आते हैं।

 

अगर आपको भी टैबी की तरह एलर्जी की समस्या है तो ये लेख पढ़ें।

 

"एलर्जी"-एक आम शब्द है जो एक तरह की समस्या है। ये किसी को किसी भी चीज से हो सकती है। कई लोगों को किसी विशेष से ही एलर्जी होती है कईयों को किसी विशेष परीस्थिती या किसी खाने की चीज से एलर्जी हो जाती है। किसी को धूल से तो किसी को सर्दी से ही एलर्जी हो जाती है। कई तो पेट्रोल की खुशबू ही बरदाश्त नहीं कर पाते और मचलने लगते हैं और किसी को हेल्दी सब्जी मशरूम से ही एलर्जी होती है। यानी एलर्जी कभी भी किसी को भी हो सकती है। इसके लिए कोई नियम नहीं बना और इसके बारे में डॉक्टर भी नहीं बता सकते। 

एलर्जी के कई कारणों से होती है। हमारे आसपास कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनके संपर्क में आने पर हमें एलर्जी हो सकती है। पर्यावरण में एलर्जी फैलाने वाले एलर्गन तत्वों के संपर्क में आने के कारण हमें यह समस्या होती है। आमतौर पर यह जुकाम, खांसी, नाक से पानी बहना, नाक में खारिश व आंखों में लाली के तौर पर सामने नजर आती है। इनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ऐसी चीजों के संपर्क में ही आएं। ये कुछ टिप्स आजमाएं और एलर्जी से दूर रहें।


एलर्जी को दूर करने के आसान उपाय

।.  बिस्तर के कपड़ों से सबसे ज्यादा एलर्जी फैलने का खतरा होता है। बिस्तर में ऐसे कई तत्व होते हैं जो आपमें एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इसलिए बिस्तर के कपड़ों को नियमित तौर पर गर्म पानी में धोएं और उन्हें धूप में सुखाएं। धूप में सुखाना जरूरी है। इससे चादर के कीटाणु मर जाएंगे।

2.  पालतू जानवर भी कई बार एलर्जी का कारण बनते हैं खासकर फर वाले पालतू जानवर। ऐसे में इनसे जितना हो सके दूर रहें।

इसे भी पढ़ें- एलर्जी से बचने के लिए ऐसी हो आपकी जीवनशैली


3.  एलर्जी से बचने का एकमात्र तरीका है घर की सफाई। हमेशा घर को साफ रखें। क्योंकि कई बार गंदा घर भी एलर्जी का कारण बन जाता है। 

4.  अगर आपका घर सड़क के पास है या सड़क से लगकर है तो हमेशा दर्वाजे-खिड़कियां बंद ही रखें। इससे बाहर की धूल मिट्टी अंदर नहीं आएगी।

5.  अधिकतर लोगों को फूलों की खुशबू या किसी तरह के स्मेल से एलर्जी  होती है। ऐसे लोगों को पार्क में जानें के दौरान सतर्क रहना चाहिए।



6.  अगर धूल से एलर्जी है दो टू-व्हीलर चलाते समय चेहरे को फेस मास्क से पूरी तरह ढक लें।  इससे आप धूल और मिट्टी से भी बच जाएंगे और आपका चेहरा भी साफ रहेगा।

7.  सिगरेट ना ही पिएं तो बेहतर है। क्योंकि स्मोकिंग से रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे एलर्जी बड़ी उम्र में भी पैदा हो जाती है। 

8.  अगर आपको किसी भी तरह से सिगरेट के धुएं या अन्य स्मेल से एलर्जी है तो उसके सामने ना जाएं।

9.  आपके घर की दीवार पर फंगस हो रहे हैं या मकड़ी के जाले अधिक लग गए हैं तो घर की सफाई करने में देर ना लगाएं।

10. सर्दी हो या गर्मी, रोज अच्छे से नहाएं। कई बार एलर्जी शरीर की सफाई को पूरी तरह से तवज्जो ना देने पर भी हो जाती है।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Allergy in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES434 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर