यूं हटाएं चेहरे से भूरे निशान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 03, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

चेहरे पर भूरे धब्‍बों के लिए मुख्‍यतौर पर सूरज की अल्‍ट्रावायलेट किरणें जिम्‍मेदार होती हैं। सूर्य की इन पराबैगनी किरणों से चेहरे पर पड़ने से त्‍वचा पर मेलानोसाइट्स नामक कोशिकाओं का उत्‍पादन होता है। इसी सेल्‍स के ज्‍यादा उत्‍पादन होने से चेहरे पर ब्राउन स्‍पॉट यानी भूरे रंग के धब्‍बे बनते हैं। इन धब्‍बों को कई अन्‍य नामों से भी जाना जाता है - ब्‍लैक स्‍पॉट, लिवर स्‍पॉट, एज (उम्र) स्‍पॉट, सन स्‍पॉट आदि।

चेहरे के भूरे निशानआमतौर पर यह धब्‍बे चेहरे पर, गर्दन पर, सीने पर, कंधे पर, हाथ पर दिखाई देते हैं। इन धब्‍बों के लिए सूर्य की रोशनी के अलावा कई अन्‍य कारक भी जिम्‍मेदार हैं, अन्‍य कारक जैसे - उम्र का बढ़ना, आनुवांशिक कारण, रजोनिवृत्ति, गर्भावस्‍था, डायबिटीज, कैंसर, विटामिन-सी और बी12 की कमी, तनाव आदि। लेकिन, कुछ उपायों को अपनाकर चेहरे पर पड़ने वाले इन धब्‍बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

[इसे भी पढ़ें : धूप से सुरक्षा के नये नियम]

 

ब्राउन स्‍पॉट को हटाने के तरीके -
 
नींबू का रस
नींबू विटामिन-सी का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है। यह चेहरे से भूरे धब्‍बों को हटाने में बहुत मदद करता है। ताजे नींबू के जूस को धब्‍बे वाली जगह पर लगाइए। इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दीजिए, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लीजिए। दो महीने तक धब्‍बों वाली जगह पर नींबू का रस नियमित रूप से लगाने से धब्‍बे हट जाते हैं। जिसकी त्‍वचा संवेदनशील हो वह नींबू के रस के साथ गुलाबजल या शहद को मिलाकर प्रयोग करे। इसके अलावा आप नींबू के रस के साथ चीनी मिलाकर भी प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जा सकता है।

 

बटरमिल्‍क या छाछ
छाछ में मौजूद लैक्टि एसिड त्‍वचा के लिए बहुत फायेदमंद होता है। बटरमिल्‍क का प्रयोग करके चेहरे के ब्राउन धब्‍बों से निजात पायी जा सकती है। कॉटन का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसमें छाछ की कुछ बूंदें गिरा लीजिए, उसके बाद कॉटन की सहायता से धब्‍बों वाली जगह पर छाछ लगाइए। लगभग 10‍ मिनट बाद सामान्‍य पानी से चेहरा धो लीजिए। वे लोग जिनकी त्‍वचा तैलीय है अथवा जो लोग मुंहासों की समस्‍या से परेशान हैं, तो बटरमिल्‍क में नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे के दाग-धब्‍बों पर लगा सकते हैं। एक-एक चम्‍मच छाछ और टमाटर का रस मिलाकर भूरे धाग वाले हिस्‍से पर लगाने से धब्‍बे हट जाते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : ऑयली स्किन के लिए ब्‍यूटी टिप्‍स]

 

एलोवेरा
एलोवेरा यानी घृतकुमारी में रोग-निवारक गुण कूट-कूटकर भरे हैं। इसका सेवन जहां कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है, वहीं चेहरे पर इसे लगाने से दाग-धब्‍बे दूर करने में मदद मिलती है। एलोवेरा जैल लेकर धब्‍बों वाली जगह पर लगाइए, चेहरे पर लगभग आधे घंटे तक जेल को लगा रहने दीजिए और उसके बाद सामान्‍य पानी से अपना चेहरा धो लीजिए। नियमित रूप से एक महीने तक इस क्रिया को दिन में दो बार दोहराइए। सुबह खाली पेट 3-4 चम्मच एलोवेरा का रस पीने से दिन-भर शरीर में शक्ति व चुस्ती-स्फूर्ति बनी रहती है।



दही
दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है। दही में कैल्शियम, प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है। चेहरे से भूरे धब्‍बों को हटाने में भी दही फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले दही लेकर धब्‍बे वाली जगहों पर लगाइए, लगभग 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। सकारात्‍मक परिणाम पाने के लिए इस क्रिया को नियमित रूप से एक-दो महीने प्रयोग कीजिए।


चेहरे से धब्‍बे हटाने के लिए इन उपायों को अपनाने के अलावा धूप में टहलना कम कीजिए, ज्‍यादा मात्रा में पानी पीजिए, नियमित योग और व्‍यायाम कीजिए। धूप में बाहर जाने से पहले अच्‍छी क्‍वालिटी की सनस्‍क्रीम का प्रयोग अवश्‍य करें। इसके अलावा भी आपके धब्‍बे नही हट रहे हों तो एक बार चिकित्‍सक से संपर्क अवश्‍य कीजिए।

 

 

Read More Articles on Beauty Tips In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES71 Votes 12084 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर