इन टिप्‍स से नये संबंधों को बनायें मजबूत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 05, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नए रिश्तों की बुनियाद प्यार पर रखें।
  • एक दूसरे को जानने की कोशिश करें।
  • उनकी तारीफ करने में पीछे ना रह जाएं।
  • एक दूसरे की महत्वकांक्षाओं को समझें।

चाहे समाज कितनी ही तरक्की क्यों न कर लें लेकिन समाज रिश्तों पर ही टिका है और ये रिश्ते ही जीवन की बुनियाद हैं। आज कितने ही रिश्तें बनते-बिगड़ते है और यही प्रकृति का नियम भी है। लेकिन रिश्तों में शारीरिक संबंध ही महत्वपूर्ण नहीं बल्कि रिश्तों का बुनियादी ढांचा सामंजस्यतपूर्ण संबंधों पर टिका है। किसी भी नए संबंध में रोमांस होना जरूरी है। आइए जानते हैं नए संबंधों के टिप्स कौन-कौन से हैं। किन टिप्स को आजमाकर आप अपने नए संबंधों को खुशहाल बना सकते हैं।

 

Relationship in Hindi

धीरे-धीरे एक दूसरे को जानें

नए संबंधों के दौरान अपनी व्‍यक्तित्‍व को रहस्यमय बनाए रखें। अपने नए साथी से एकदम से अपने बारे में सब कुछ न बता दें। बल्कि धीरे-धीरे उसे आपके बारे में जानने का मौका दें। किसी भी संबंध की शुरूआत झूठ से नहीं होनी चाहिए इसीलिए नए रिश्ते की शुरूआत झूठ से न करें। आरंभ में अपने साथी को अपनी बातों का विश्वास दिलाएं। वह जो भी अपने बारे में बता रहा है उस पर अविश्वास न जताएं और उसे भरोसा दिलाने की कोशिश करें कि आप उस पर पूरा विश्वास करते हैं। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि अंधविश्वास करें।

एक दूसरे की पंसद का रखें ख्याल

रोमांटिक लाइफ जीने के लिए अपने साथी के साथ अधिक से अधिक समय बिताने की कोशिश करें जिससे आप उसे जान पाएं।आपस में सामंजस्यपूर्ण संबंध बनाने के लिए दोनों एक-दूसरे की पसंद-नापंसद तलाशने की कोशिश करें। जिसमें पहले एक-दूसरे की अच्छाइयों को जानें।यदि आपके पार्टनर में कोई बुराई है तो उसे इस बात के लिए बार-बार ताने न दें बल्कि उसकी उस कमजोरी या बुराई को धीरे-धीरे दूर करने की कोशिश करें।एक-दूसरे की महत्वकांक्षाएं और सपनों को जानने की करें और उन्हें लगतार प्रोत्साहन भी देते रहें।

Relationship in Hindi
भावनाओं को समझे

नए संबंधो में जरूरी हो जाता है कि आप अपने साथी की प्राथमिकताओं को जानें। वह किस चीज पर अधिक ध्यान देता है। अपने कैरियर पर, दोस्तों पर या आपसी रिश्तों पर। उसके लिए जीवन में क्या चीज अहम है।यदि आपको अपने पार्टनर की कुछ खूबियां अच्छी लगती है तो उन्हें अपनाने की कोशिश करें व साथी की तारीफ करने से भी न चूके। शुरूआत में शारीरिक संबंध बनाने की न सोचे। पहले मानसिक और भावनात्मक रूप से अपने साथी से जुड़े और उसे समझे।

इन टिप्स को आजमाकर आप न सिर्फ आप खुशहाल जीवन जी सकते हैं बल्कि एक रोमांटिक लाइफ का मजा भी ले सकते हैं।

ImageCourtesy@gettyimages

Read more Article on Relationship in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES14 Votes 45733 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • devesh04 Sep 2012

    gud article

  • akash04 Sep 2012

    gud info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर