रूठी गर्लफ्रेंड को हैं मनाना, तो ये टिप्स आजमाना!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 29, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्लफ्रेंड को मनाने के लिये कुछ खास तरीकों का पता होना जरूरी है।
  • खुद से यह सवाल जरूर पूछिए कि किस वजह से वह आपसे नाराज है।
  • लड़ाई-झगड़े वाले मूड से बाहर निकल कर थोड़ा सा रिलैक्‍स करें।

आपका आपकी गर्लफ्रेंड से झगड़ा हो गया है। आप दोनों की बातचीत बंद है। नौबत यहां तक आ पहुंची है कि उसने इस रिश्‍ते से अलग होने का फैसला कर लिया है। लेकिन, आपका दिल है कि उसे छोड़ने को तैयार ही नहीं। तो फिर वक्‍त ज़ाया न करें। जरूरत है फौरन कदम उठाने की। हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे ही उपाय जिन्‍हें अपनाकर आप अपने रिश्‍ते को न सिर्फ बचा सकते हैं, बल्कि साथ ही उसे एक नयी पहचान और मुकाम भी दे सकते हैं।

[इसे भी पढ़े- जब जीतना हो गर्लफ्रेंड का दिल]

couple

वजह जानिए

सबसे पहले खुद से ब्रेकअप की वजह पूछिए। खुद से यह सवाल जरूर पूछिए कि क्‍या जिस वजह से वह आपसे इतनी नाराज है कि बात रिश्‍ता टूटने तक आ पहुंची है, उस गलती से बचा जा सकता था। आप क्‍या अलग कर सकते थे कि नौबत यहां तक नहीं पहुंचती। इस बात को याद रखिए कि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक भावनात्‍मक होती हैं। आपकी जरा सी कड़वी बात उनके दिल पर गहरी चोट कर सकती हैं। खासकर प्‍यार के रिश्‍ते को लेकर वे बेहद संजीदा होती हैं। पुरुषों के साथ ब्रेकअप का फैसला वे यूं ही नहीं लेंती। जब उन्‍हें कोई बात बहुत-बहुत बुरी न लगी हो, वे इतना कड़ा फैसला नहीं लेंती। उनके लिए पुरूषों के साथ ब्रेकअप बेहद मुश्किल होता है।

माफी मांगिए

माफी मांगने से कोई छोटा नहीं होता। अगर ब्रेकअप के लिए आप जिम्‍मेदार हैं और गलती आपकी है तो माफी मांगने में जरा भी देर म‍त कीजिए। अपनी गलती पर माफी मांगने में हिचकिचाहट कैसी। इस बात को मत भूलिए कि आपकी यह हिचकिचाहट आपके रिश्‍ते को खराब कर सकती है। आप उससे आराम से बातचीत करें। उन्‍हें यकीन दिलाने की कोशिश करें कि आप अपनी गलती पर शर्मिंदगी महसूस कर रहे हैं। और माफी को लेकर गंभीर हैं। माफी मांगिए, लेकिन अपनी गर्लफ्रेंड को रिश्‍ते में लौटने के लिए मजबूर कतई मत कीजिए। यह फैसला उसका है और उसे ही करने दीजिए। उसे कुछ वक्‍त अपने लिए भी निकालने दीजिए। उसे सोचने का कुछ वक्‍त दीजिए।

[इसे भी पढ़े- प्यार के इजहार के रोमांटिक तरीके]

रिलैक्‍स कराइए

लड़ाई-झगड़े वाले मूड से बाहर निकल कर थोड़ा सा रिलैक्‍स करें। पुरानी बातों को दिमाग में न रखें। इससे आपको सिर्फ तनाव और तकलीफ ही होगी। इस तनाव का असर आपके रिश्‍ते पर भी पड़ेगा। यह बात आप अपनी गर्लफ्रेंड से भी कह सकते हैं। अगर वह आपसे मिलना नहीं चाहती है तो लेटर, ईमेल या मोबाइल मैसेज के जरिए यह बात उसे समझाइए। टेक्‍स लिखने के बाद स्‍माइली बनाना मत भूलियेगा।

मजाक भी आ सकता है काम

गुस्‍से में तुम और हसीं लगती हो- यह लाइन कई बार जादू सा असर करती है। जरा रोमांटिक अंदाज में यह बात उसके कानों के पास जाकर बोलिए। लेकिन यह सब नेचुरल लगना चाहिए। अगर आप मजाकिया इंसान हैं तो जब गर्लफ्रेंड का मूड सही हो जाए तब उसकी टांग खींच कर माहौल को थोड़ा खुशमिजाज बना दीजिये।

[इसे भी पढ़े- रिश्ते को समाप्त‍ करने के तरीके]

सामाजिक रिश्‍तों का आनंद उठाएं

बेशक ब्रेकअप किसी को भी अंदर से तोड़ सकता है। लेकिन, इसका अर्थ यह कतई नहीं कि जिंदगी की रफ्तार थाम ली जाए। वहीं रुक जाना जिंदगी नहीं। जिंदगी रवानगी का दूसरा नाम है, जो ठहर जाए वो जिंदगी कहां। अपने दोस्‍तों और परिवार के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताइए। घूमिए-फिरिए, नए दोस्‍त बनाइए और अन्‍य दूसरी दिलचस्‍प चीजों की ओर अपने दिमाग को व्‍यस्‍त रखें।

खुद को करें साबित

अपनी गर्लफ्रेंड को दिखाएं कि आप उसके बिना भी आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि उसे इस बात का भी अहसास कराइए कि आप अब भी उसे याद करते हैं। दोनों तरह की भावनाएं दिखाने में जरूरी संतुलन बनाए रखना चाहिए। आपका सधा हुआ रुख आपकी गर्लफ्रेंड को आपकी कमी का अहसास करा सकता है। और हो सकता है कि एक बार फिर आपका रिश्‍ता शुरू हो जाए।

हाथ मिलाते रहिए

अगर मोहब्‍बत का रिश्‍ता टूट भी जाए, तो भी दोस्‍ती का रिश्‍ता तो रखा ही जा सकता है। हालांकि यह जरा मुश्किल है। लेकिन, इसके लिए खुद को जरा सा वक्‍त जरूर दें। भरोसा और नया रिश्‍ता बनने में कुछ वक्‍त तो जरूर लगेगा लेकिन मुमकिन है कि अच्‍छी दोस्‍ती के बाद आप एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझें और रिश्‍ते में दोबारा जान आ जाए। इसलिए कदम धीमे और सधे हुए उठाएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read More Article On- Dating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES53 Votes 54994 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर