खुद से भी करें प्यार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 31, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपने शारीर से प्यार करने के आसान तरीके

‘अपने शरीर से प्यार‘ एक आसान बात भलेही लगती है, लेकिन बहुतों को आश्चर्य होगा व्यावहारिक परिदृश्य में यह आसान नहीं हैं। यदि आपको लगता है कि दर्पण में आपकी छवि कम अच्छी या बेकार लगती हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। राष्ट्रीय भोजन विकार एसोसिएशन के अनुसार, अस्सी प्रतिशत से अधिक महिलाऐं अपने शरीर के रुप को लेकर खुश नहीं हैं। अपने आत्म -दृष्य को लेकर नाराज होने के बजाय आसान तरीकों से अपने शरीर को प्यार करना सीखे। ऐसा करने के लिए पहले आपको शरीर से असंतोष रखने के खतरों के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

  • नकारात्मक शरीर छवि का सबसे बड़ा खतरा व्यक्ति के आत्मविश्वास को हैं।
  • एक व्यक्ति जो उसकी शरीर की छवि को लेकर संतुष्ट नही हैं, वह दूसरों की तरफ प्रमाणीकरण के लिए देखता है। आप उन्हे पलो का आनंद लेने के बजाय उनके रुप के बारे में चिंतित देखेंगे।
  • ऐसे लोगं उनकी आकर्षकता बढ़ाने के लिए पूरक साधनों पर भरोसा करना शुरू करते हैं। उदाहरण के लिए, उनके शरीर की छवि की आकर्षकता बढाने के लिए मेकअप या सर्जरी की मदद लेना।
  • इसके अलावा, शरीर का बैडोल रुप, फिरसे आकर्षक बनाने के लिए, आहार परहेज और अत्यधिक व्यायाम  कर सकते हैं।

 
अपने शरीर को जानने के लिए आप कि मदद कर सकने वाले कुछ सरल तरिकों में शामिल हैं:
 
तुलना पर अंकुश लगाना
 
आदर्श शरीर के बारे में आपके विचार चाहे जो भी हो, कभी भी अपने आप की दूसरों के साथ तुलना नही करे। यदि आपको लगता है कि आप का वजन अधिक हैं या कम हैं तो आपके शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की खोज करे और उसके अनुसार काम करे।

Louisville (2010 में) के विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, महिलाओं की आत्म छवि नकारात्मक रुप से तब प्रभावित हुई हैं, जब उनकी तुलना की गयी हैं। इसलिए कभी भी किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ अपनी तुलना ना करे। यदि आप अपने आप को ऐसा करते पाते हैं, तो तुरंत तुलना बंद करे और अपने शरीर की अच्छी चीजों के बारे में याद करे। आपके लिए काम करने के लिए आपने शरीर को धन्यवाद करे, उदाहरण के लिए अपने फुटबॉल खेलने की विशेष क्षमता के लिए सराहना करे।

हम अक्सर हमारे विशेष गुणों को समझने में असफल होते हैं और दूसरों को सभी सुंदरता और दिमाग के रूप में विशेष गुणों का वरदान मिला हैं ऐसा सोचकर अपना मन खट्टा करते हैं।  हम में भी यह सभी गुण होते हैं, लेकिन कभी कभी हम उन्हें समझनमें में विफल होते हैं।
 
प्रशंसा का स्वागत करे

सकारात्मक आत्म छवि के लिए प्रशंसा दवा की तरह काम करती हैं, ऐसा विशेषज्ञों का मानना है। तारीफ पर आपकी प्रतिक्रिया बहुत महत्वपूर्ण हैं। क्या आप प्रशंसा को झटक देते हैं? अगर हाँ, तो आप दवा लेने को नकार रहे हैं और अपनी बीमारी के बारे में आश्चर्य कर रहे हैं।

प्रशंसा लेना सिखे और वे आपको अपने आप से प्यार करना सिखाने में मदद करेगी। अपने आप को उन लोगों की नजरों से देखो जो तुमसे प्यार करते हैं। कभी भी अपने बारे में नकारात्मक बात मत करो।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 11367 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर