सफल शादी के 10 टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 02, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जीवन की आपाधापी में एक दूसरे को वक्‍त देना न भूलें।
  • याद रखिये संवाद के बिना कोई भी रिश्‍ता अधूरा है।
  • अपने जीवन में प्रेम बनाये रखने के सभी जरूरी प्रयास करें।
  • एक दूसरे का सम्‍मान करें, यह सफल शादी की कुंजी है।

 

बात चाहे कितनी पुरानी हो, लेकिन आज भी पूरी तरह से सही है कि मियां बीवी गाड़ी के दो पहिये होते हैं और अगर इन दोनों के बीच संतुलन सही न हो, तो राहें मुश्किल हो जाती हैं।

Safal shadi ke dus tips

हर विवाहित व्यक्ति चाहता है कि उसका वैवाहिक जीवन सफल रहें। शादी के बंधन में बंधने से पहले लड़का-लड़की ढ़ेरों कसमें, वादें खाते हैं लेकिन समय के साथ-साथ ये वादे और कसमें कहीं धूमिल हो जाते हैं। सफल शादी के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू है कि सफल शादी के राज को जाना जाए ।

सफल शादी की कुंजी कुछ और नहीं बल्कि एक-दूसरे का प्यार है। आइए जानें सफल शादी के 10 टिप्स।


  1. आमतौर पर लोग सफल शादी की कुंजी आर्थिक रूप से मजबूत होने को मानते है। और हां यह सही भी है। लेकिन ऐसा ज़रूरी नहीं। सफल शादी का राज वास्तव में आपस में एक-दूसरे को अधिक से अधिक समय देना है। पति-पत्नी यदि एक-दूसरे के साथ समय बिताएंगे तो ही वे अधिक से अधिक खुश रह पाएंगे।
  2. शारीरिक अंतरंगता, कैरियर में सफलता ही सफल शादी का राज नहीं बल्कि पति-पत्नी का आपस में एक-दूसरे के प्रति सौहार्दपूर्ण भाव रखना, एक-दूसरे को समझना और आपसी समस्याओं को सुलझाना जरूरी है।
  3. कई बार किन्ही कारणों से पति-पत्नी एक-दूसरे के विपरीत होने और अलग विचार होने के कारण आपस में सौहार्द नहीं बना पाते। शादी के बंधन में बंधने से पहले ऐसी बातों पर उनका ध्यान नहीं जा पाता। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि दोनों को एक-दूसरे की सोच और विचारों का सम्मान करते हुए एक दूसरे को समझना।
  4. एक-दूसरे के काम को महत्व देना और उसकी अहमियत समझ उसमें अपनी साझेदारी दिखाना भी सफल शादी की कुंजी है।
  5. सिर्फ जिम्मेदारियां निभाने से शादी सफल नहीं होती बल्कि एक-दूसरे को बाहर ले जाना, कुछ सरप्राइज पार्टी देना, कोई ऐसा काम करना जिससे आपके साथी को खुशी हो, और ऐसा करके भी शादी को सफल बनाया जा सकता है।
  6. सफल शादी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है कि आप अपने साथी के साथ किसी तीसरे व्यक्ति के सामने दुर्व्यवहार न करें बल्कि अकेले में उसे उसकी गलती का अहसास कराएं।
  7. कई बार किसी एक साथी का जरूरत से ज्यादा घर से बाहर रहना या फिर हर समय काम पर फोकस करने से रिश्ते में दरार आ जाती हैं। ऐसे में रिश्ते को बचाये रखने के लिए जरूरी है कि कम से कम साल में दो-तीन बार चार-पांच दिन के लिए बाहर घूमने का प्रोग्राम बनाएं।
  8. शादी की सफलता का श्रेय दोस्ताना व्यवहार को भी जाता है। आपको अपने साथी के साथ दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए । तभी आपका साथी अपने मन की बात बेझिझक आपसे कर पाएगा।
  9. शारीरिक सुख रिश्ते में घनिष्ठता लाता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप हर समय शारीरिक सुख के बारे में ही सोचते रहें। कई बार शारीरिक सुख से ज्यादा इमोशनल अटैचमेंट भी जरूरी हो जाता है।
  10. पति-पत्नी को चाहिए कि वे एक-दूसरे की जरूरतों और उनके अहसास को महसूस कर उसे पूरा करने की कोशिश करें।

 


इन टिप्स के आधार पर आप अपने वैवाहिक जीवन को सफल बना सकते हैं लेकिन इसके बावजूद आपको कोई बड़ी समस्या घेर लेती है तो जरूरी है कि आप समय से पहले ही कांउसलिंग की मदद लें, जो कि आपके रिश्तों को बचाने में अहम भमिका निभाएगा।

 

Read More Article on Marriage-Sex in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES441 Votes 75574 Views 7 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • aakula18 Sep 2012

    meri shadi ko do saal ho gaye hai pehli saal padai k vajah se dur rehna pada lekin ab jab sath reh rahe hai to roj kisi na kisi baat par ladai ho jati hai adjust nahi kar pa rahi hu . vo job ki vajah se proper time bhi nahi de pate. plz tell me what to do me bahut pareshan hu. health par b iska asar pad raha hai

  • joydeep04 Sep 2012

    thanx for the info

  • joy04 Sep 2012

    wakai me achhi baate batayi hai.

  • Aman12 Apr 2012

    Sir meri problam ye hai ki mere apni saas se nahi bante means kuch jayeda nahi hai jab b hum dono ki koi baat hoti hai to vo mere husband ko bol dete hai fir vo mujhe hi galat mante hai hamesha mere galti ho ya naa ho main buri ban jate hu main bahur koshish karte hu sab thik karne ki but vo hamesha naraj hi rehte hai mujhe samaj nahi aa raha main kya karu

  • mohd saleem khan07 Apr 2012

    helo sir meri prblem ye he ki me dicide nahi kar pa raha hu ki who is right my family members or my wife's family member me kya karu

  • Rahul29 Jan 2012

    thank's

  • jeet17 Jan 2012

    sir me kaam ki waja se bhar rheta hu iss waj se meri niji life me duriya bad rhai hai me kya karu?

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर