इन टिप्‍स की मदद से अपने प्‍यार को रखें हमेशा जवां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 23, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रिश्‍ता बिगड़ने या टूटने की वजह हम दूसरे पर डाल देते हैं।
  • ज्‍यादा त्याग करना भी रिश्ते को कमजोर करता है।
  • विरह की अग्नि तपकर प्रेम का सोना कुंदन हो जाता है।
  • उदासी का अनुभव ना करें और सेक्‍स का पूरा-पूरा आनंद ले।

आप उसे बेहद प्‍यार करती हैं और वो भी आप पर छिड़कते हैं जान। लेकिन, कैसे रहे आपका प्‍यार सदा जवां। यह बात आपके जेहन में कहीं न कहीं जरूर होगी कि आखिर ऐसा क्‍या किया जाए कि आपके साथी का प्‍यार हर दिन बढ़ता ही जाए। अब इसे मानवीय स्‍वभाव कहें या कुछ और, लेकिन किसी भी रिश्‍ते की अहमियत हमें दो ही मौकों पर होती है। पहली, जब वह हमारे पास नहीं होता और दूसरी जब हम उसे पाकर खो देते हैं। लेकिन, क्‍या हम उन बातों पर तवज्‍जो देते हैं जो रिश्‍ते टूटने की वजह बनती हैं। शायद नहीं, इंसान अपनी ग‍लतियों का आकलन करते हुए अत्‍यंत उदार रवैया अपनाता है। अक्‍सर रिश्‍ता बिगड़ने या टूटने की वजह हम दूसरे पर डाल देते हैं। अपनी खामियों की ओर तो हमारा ध्‍यान ही नहीं जाता। जबकि, करना कुछ ऐसा चाहिए कि नौबत रिश्‍ते के टूटने तक पहुंचे ही नहीं।

यदि आप खुशियों से भरा संबंध चाहते है, तो सिर्फ बायफ्रेन्‍ड को खुश करने के लिए रिश्ते से समझौता ना करें। किसी के लिए अपनी खुशी का त्याग करना एक अच्छा संकेत है, लेकिन सिर्फ आपसी तालमेल हो तो ही ऐसा सही है। ज्‍यादा त्याग करना भी रिश्ते को कमजोर करता है।

ऐसा माना जाता है कि अधिकतर लड़कियां अपने प्‍यार को उसके मूल रूप में ही स्‍वीकार करती हैं। लेकिन, कई बार जब स्‍वपनीली दुनिया वास्‍तविकता के धरातल से उतरती है तो ख्‍वाबों का घरौंदा हो जाता है चकनाचूर और कई बार जाने-अनजाने करने पड़ते हैं हालात से समझौते... समझौते अपनी उम्‍मीदों से... अपने उन सपनों से जो कभी आप दोनों के साझा थे... समझौते अपने उस प्‍यार से, प्‍यार जो कभी आपके जीने का सहारा या यूं कहें कि मकसद था। लेकिन, क्‍या आज की नारी समझौता करने को तैयार है। शायद नहीं... वह अपने प्‍यार को यह अहसास कराने का माद्दा रखती है और इसके लिए क्‍या किया जाए यह बताने में हम आपकी मदद कर सकते हैं-

चलिए आप और हम मिलकर जानते हैं ऐसे दस टिप्‍स जो आपके 'उनके' दिल में सोए हुए उस प्‍यार के अहसास को फिर से जगा देगा। और आपका इश्‍क हो जाएगा जवां, एक बार फिर से...
happy couple in hindi

इन सुझावों को जरूर समझें और इन 10 टिप्‍स को अपनाएं-

1. कोशिश करें कि जब आप उनके करीब हो और उनके बाहों में समाई हो, उस वक्‍त आप सेक्सी, खूबसूरत और आकर्षक दिखें। आपका सेक्सी, खूबसूरत और आकर्षक दिखना उन्‍हें आपकी ओर खिंचने पर मजबूर कर देगा। वैसे भी लड़को को तब ज्‍यादा अच्‍छा लगता है, जब वो अपनी प्रेमिका को उसके दोस्‍तो की नजर में हार्ट दिखाते है। आपका सेक्सी दिखना आपके बायफ्रेन्‍ड की आँखों को फैरने नहीं देगा और वह ज्‍यादा से ज्‍यादा समय आपके साथ रहना चाहेगा।

2. अपना आत्‍मसम्मान बनाए रखें। किसी भी परिस्थिति में आपको उससे समझौता करने की जरूरत नहीं। हां, लेकिन आत्‍मसम्‍मान और अहंकार के बीच की महीन रेखा को जरूर समझें। प्यार में दोनों को समान अनुभव होता है। अगर आप अपने प्रति सम्‍मान की भावना रखेगी तो आपका पार्टनर भी आपके प्रति सम्‍मान की भावना रखेगा।   

3. अपने दोस्तों के साथ समय जरूर बिताएं। अपने दोस्तों के साथ बाहर जाएं। आपके साथी को आपको थोड़ा याद करने दें। अगर वो आपको इस दौरान कॉल करें तो आप उनका कॉल पिक ना करें और उन्‍हें आपको याद करने दें। कहते हैं न कि विरह की अग्नि तपकर प्रेम का सोना कुंदन हो जाता है।

4. याद रखिए आपका साथी भले ही आपके जीवन का महत्त्‍वपूर्ण हिस्‍सा हो, लेकिन वह आपका पूरा जीवन तो कदापि नहीं। अगर आप हर समय उसके करीब रहेंगी तो उसके जीवन में आपका महत्‍व कम होने का खतरा बना रहता है। तो दूरियां भी हैं जरूरी, जरूरी हैं दूरियां...

5. बिस्तर में आप अपने पार्टनर को नई चीजों का अनुभव करवाने की कोशिश करें। वही पुराना तरीका ना अपनाएं, कुछ नया करें जो उसने पहले ना सोचा हो या जैसा वो आपको बिस्‍तर में महसूस करना चाहते है। सेक्‍स करते समय उदासी का अनुभव ना करें और सेक्‍स का पूरा-पूरा आनंद ले।

6. एक स्मार्ट लड़की बनें और अपने आस-पास की बातों का ध्‍यान रखें। पुरुषों को हमेशा लगता है कि वे अधिक बुद्धिमान है। इस बात को गलत साबित करें। इससे वो आपको अधिक गंभीरता से लेगा।

7. अपने साथी को आपको हल्‍के में लेने ना दे। अगर आपको लगता है कि वो आपके साथ ऐसा कर रहा है, तो उसे वही रोक दे।  

8. लड़कों को अच्‍छा लगता है जब उसकी गर्लफ्रेंड सार्वजनिक स्‍थानों पर उसकी तारीफ करते समय उसे कस कर पकड़ती है। यह उन्‍हें उसके पास होने का अहसास कराता है।

9. अपने लक्ष्‍यों और सपनों को लेकर आशावादी रहे। क्‍योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेगी तो आपका साथी भी आपके सपनों का सम्‍मान नहीं करेगा।

10. जब आपका साथी गुस्‍से में हो या आपसे अच्‍छे से बात ना करें, तो ऐसे में आप उससे बात ना करने की कोशिश करें।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles on Sex and Relationship in Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES62 Votes 11625 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • pushpraj11 Mar 2013

    aapke dvara di gai jankari nirog rahne ke liye bahut upyogi hai.kya ladkiyo k liye veeryapan karna uchit hai, isase koi bimari to nahi hoti hai?

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर