बाल आपकी खूबसूरती में अहम भूमिका निभाते हैं इनका खयाल रखें और इन्हें मुसकराने दें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 18, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्मियों में बालों को होती है विशेष देखभाल की जरूरत।
  • लगातार तनाव होने व नींद पूरी नहीं होने के कारण भी झड़ते हैं बाल। 
  • सामान्य शैंपू के बजाय मॉयस्चराइजिंग शैंपू प्रयोग करना रहता है अच्छा।
  • आंवला आंखों व बालों दोनों के लिए होता है फायदेमंद।

 

धूल-धूप, प्रदूषण व बदलती जीवन शैली के चलते हमारे बालों का हाल बेहाल होता जा रहा है। गर्मी के मौसम में हम अपने चेहरे की सुरक्षा पर तो ध्यान दे लेते हैं लेकिन लेकिन कहीं न कहीं अपने बालों की अनदेखी भी कर बैठते है।  इसी अनदेखी के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं और असमय सफेद होते हैं।

 

hair care tipsखासतौर पर गर्मियों में बालों को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है ताकि सिर की त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल और फॉलिकल्स साफ हो जाएं। मृत कोश भी निकल जाएं और बालों को विकसित होने के लिए जरूरी पोषण मिल सके। इसके लिए आप क्या करें, जानें। इस लेख में जानिये बालों की देखभाल के कुछ आसान उपाय।

बालों की देखभाल के लिए आसान उपाय

1. लंबे बालों को बांध कर, पोनी या जूडा बनाकर रखें ताकि उन पर सीधी धूप न पडे। साथ ही स्कार्फ या हैट लगाएं। बालों को बहुत कसकर न बांधें, ताकि स्कैल्प में रक्त का संचार बाधित न हो।

2. अगर आपको अधिक देर तक धूप में रहना पडता है तो घर आकर अपने बालों की किस्म के मुताबिक सन हेयर रिपेयर मास्क लगाएं।

3. इन दिनों बालों की देखभाल के लिए एल्कोहॉल का प्रयोग न करें। यह बालों को अत्यधिक रूखा बना देता है। बेहतर होगा कि दही या मेथी पैक का इस्तेमाल करें।

4. सामान्य शैंपू के बजाय मॉयस्चराइजिंग शैंपू का प्रयोग करें।

5. बालों को नर्म, मुलायम और रेशमी बनाने के लिए सिर की त्वचा की जोजोबा ऑयल से मालिश करें और बालों में अच्छी तरह लगाकर शॉवर कैप लगाएं। 3 घंटे बाद शैंपू करें।

6. क्लोरीन बालों को हानि पहुंचाती है। इसलिए स्विमिंग से पहले बालों को हलका गीला कर लें या कैप पहनें। स्विमिंग के बाद क्लैरिंग शैंपू से बालों को धोएं।

7. लगातार तनाव होने व नींद पूरी नहीं होने के कारण भी हमारे बाल झड़ने लगते हैं इसलिए तनाव को दूर करने की कोशिश करें और भरपूर नींद लें।

8.  बाजार में मिलने वाले डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य व सौंदर्य दोनों के लिए हानिकारक होते हैं। अत: जहां तक संभव हो सके इनसे परहेज करें।

9.  आंवला हमारी आंखों व बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप रात में आंवला, शिकाकाई व रीठा पावडर को पानी में घोलकर सुबह इस पानी से अपने बालों को धोएंगे तो इससे आपके बाल घने व काले होंगे।

10. मेथीदाने को पीसकर दही में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व काले बनते हैं।

11. गीले बालों को तौलिए से झटक-झटककर बालों को पोंछने से बाल दो मुंहे व कमजोर होकर टूटते हैं।

12. बालों को पहले चौड़ी कंघी से सुलझाएं फिर बारीक कंघी से सुलझाएं।

 

 

यदि बाल बहुत बड़े है तो सप्ताह मे कम से कम तीन चार बार बालों को  शैंपू करें । इसके लिए आप घर मे भी शैंपू तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बाजार से रीठा ,आंवला , शिकाकाई समान मात्रा मे ले लें इसे कूट पीस कर कपड़ छान कर लें इसे एक डिब्बे मे भर कर रख लें , बाल धोने से आधा घंटा पहले पानी मे भिगो कर रख दे इसे बालो मे लगा कर छोड़  दें आधे घंटे बाद मसल कर सादे पानी से बाल धो दें। बाल चमकीले मुलायम और काले बने रहेंगे । साथ ही सप्ताह मे दो बार कन्डीशनिंग करें। इसके लिए मेंहदी पावडर ,आंवला पावडर , शिकाकाई पावडर , सभी एक एक टेबल स्पून लेकर चाय के पानी मे भिगो  दें और लगते समय  दही एक बड़ा चम्मच , एक टी स्पून शहद , एक अंडा फेंट कर मिला लें बालों की जड़ों तक अच्छे से लगा कर दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद नींबू या इमली के पानी से बाल धो दें । शैंपू न करें । शैंपू करने से पहले बालो मे तेल की मालिश करें ।

 

 

 

 

Read More Articles On Hair Loss in Hindi

 

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 18813 Views 7 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर