ये टिप्स आपको रखेंगे स्लिम और फिट

By  ,  सखी
May 27, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्लिम-ट्रिम बनने के लिए खाना ना बंद कर दें।
  • साइज जीरो नहीं, साइज फिट पर ध्यान दें।
  • कद और उम्र के हिसाब से वजन का मापन करें।
  • ब्रेकफस्ट हेवी करें लेंकिन फ्राई फुड ना लें।

फिट और स्लिम-ट्रिम बने रहने का मतलब यह नहीं कि आप खाना बंद कर दें। या फिर अपना वजन घटाना शुरू कर दें। साइज जीरो नहीं, साइज फिट पर ध्यान दें। शरीर को हर तरह के फूड की जरूरत होती है। अपने कद और उम्र के हिसाब से वजन का मापन करें। अगर सही हो तो उसे नियंत्रण में रखने का उपाय करें और अगर ज्यादा है तो उसे बैलेंस करने के लिए एफर्ट करें। यहां दी गई कुछ बातों को अपनाकर आप बिना अधिक परेशान हुए अपना वजन कंट्रोल कर सकती हैं।

Slim body



ब्रेकफास्ट

डाइटीशियन सरिता डिमरी का मानना है कि ब्रेकफस्ट हमेशा राजाओं की तरह यानी हेवी करना चाहिए। हेवी फूड का मतलब यह नहीं कि आप फ्राइड फूड लें। कॉर्न फ्लेक्स, ब्राउन टोस्ट और अंडा लिया जा सकता है। ताकि लंच के समय आपको अधिक भूख न लगे। इस बात का ध्यान रखें ब्रेकफस्ट राजाओं जैसा, लंच रानी जैसा और डिनर मुफलिसों जैसा करने से संतुलन बना रहता है।


डिनर

रात में स्वादिष्ट सूप लें। जिसमें मेयोनीज के साथ बेक्ड या बॉइल्ड वेजटेबल्स हों और गार्लिक ब्रेड हो। इससे वजन तो नियंत्रण में रहेगा ही, डाइजेस्टिव सिस्टम भी दुरुस्त रहेगा।

 

ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन घटाने में मदद करती है लेकिन तब नहीं जब आप उसमें दो चम्मच चीनी मिला दें। ग्रीन टी में बिना दूध व चीनी मिलाएं लें। फ्लेवर के लिए थोडा सा नीबू का रस डाल सकती हैं। दिन में इसके 3 कप लें। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

 

मसाले

अपने खाने में हमेशा गार्लिक, टोबैस्को सॉस और ग्रीन पेपर डालें। यह आपके शरीर में कैलरी खर्च करने की क्षमता को 25 प्रतिशत बढा देती है। दालचीनी डालकर चाय पिएं। यह भी वजन नियंत्रण रखने में मदद करती है।


नींद

पर्याप्त नींद लें। अगर आपको लगता है कि आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा है तो नींद उसे बढाने में सहयोग करेगी। इसका यह मतलब नहीं कि आप 14 दिन और 14 रातें सोती रहें और आपको डंडे मार कर जगाना पडे। सोने का एक समय तय करें। बॉडी का मेटाबॉलिज्म सिस्टम तभी धीमा हो जाता है जब आप पर्याप्त नींद नहीं ले पातीं। इसलिए 7-8 घंटे की पीसफुल नींद जरूरी है।

लाइट्स

क्या आप जानती हैं कि डार्क रूम आपको उदासी का एहसास कराता है और इस कारण आप ओवरईट कर लेती हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं जो डिप्रेशन या तनाव में अधिक खा लेते हैं, तो यह और खतरनाक बात है। इसलिए कमरे की रोशनी में इजाफा करें। रूम को ब्राइट करें। उसमें जिंदादिली का वातावरण क्रिएट करें। पीली लाइट की जगह व्हाइट ट्यूब लाइट लगाएं।

 

Read more articles on Weight Management in hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 47772 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • MADHU GUPTA30 May 2013

    Your site is very good advices. realy very thank ful to us. i have 2 ue. pls give me suitable ansr........ 1. khana khate samy, bich me pani pine se kuch nuksan hota he pls give me ansr... 2. meri tummy or kamar ka size achanak se badh gya he.... sirf shed pine se ye control me kiya ja skta he.......... i am a working & unmarried women....... or mere pas jyada time nhi mil pata he ki yoga kr pau........ pls give me ansr for my mail id........

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर