माडल जैसा शरीर पाने के कुछ टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 16, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मॉडल जैसा फिगर पाने के लिए अपनायें कुछ सावधानियां।
  • नींद, खाने के समय व आहारों को लेकर व्यवस्थित रहें।
  • शरीर को प्रोटीन समेत आवश्यक पोषक तत्व जरूर दे।
  • वजन को नियत्रिंत करने के लिए अपनायें मार्शल आर्ट।

हम सभी एक फिट शरीर की आशा करते हैं, चाहे डैनेल क्रेग का लुक हो, जेम्स बांड का अवतार हो या ब्रैड पिट की 6 पैक वाली भुजा। लेकिन हममें से कोई भी इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता कि बहुत से लोग सिर्फ इन्हीं कारणों से पोषण विशेषज्ञ और निजी प्रशिक्षकों से घिरे रहते हैं। स्वास्थ्य को लेकर सावधानियां बरतकर शरीर को फिट रखना आसान होता है। हमारे लुक में अनुवांशिकी का भी हाथ होता है। हमारा अच्छा दिखना और अच्छा अनुभव करना सामान्य कामों से थोड़ा मुश्किल है।  जब व्यक्ति बहुत पैसे नहीं खर्च कर सकता तो ऐसे में माडल जैसा दिखने के कुछ असान तरीके नीचे दिये जा रहे हैं ।

अपनी नींद और खाने के समय को लेकर व्यवस्थित रहें

पर्याप्त आराम और नैपिंग को हम सबसे ज़्यादा अनदेखा कर देते हैं । विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर में एनाबालिक क्रीया होती है जिससे मांस पेशियां बनती हैं। डाक्टर्स ऐसी सलाह देते हैं कि दिन में 6 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रूरी है ।किसी भी तरह का स्नैक लेने से पहले ध्यान रखें कि आप कितनी मात्रा में इसे ले रहे हैं ।कार्बोनेटेड ड्रिंक,फ्रिज़ी ड्रिंक की जगह ग्री टी पीने की आदत बनाएं । विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि बिना खाना खाए ड्रिंक का सेवन करने से शरीर से शुगर और वसा जल्दी अवशोषित कर लिया जाता है।इस तरह के फल खायें जिनमें प्राकृतिक शुगर हो । इससे ना केवल रक्त में शुगर की मात्रा ठीक रहेगी बल्कि फ्रक्टोज़ की अधिक मात्रा होने से इनसे शरीर में विटामिन और मिनेरल्स की आपूर्ति भी होगी ।कुछ इस तरह के फल हैं सेब, अनानास और तरबूज । पोषण विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि रात को बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए और ना ही बाहर खाने पर जाना चाहिए क्योंकि रात के खाने के बाद हमारे शरीर से कैलोरी बर्न नहीं होती ।

अधिक प्रोटीन की शक्ति

पोषण विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा हमारे वज़न पर निर्भर करती है। ऐसा देखा गया है कि ऐसे बहुत से लोग जो अपने शरीर में कैलोरी की मात्रा कम करने की कोशिश करते हैं उन्हें अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए।किसी पोस्टर जैसा शरीर पाने के लिए शरीर में पानी की अधिक मात्रा होना भी ज़रूरी है। कुछ उल्लेखनीय प्रशीक्षक ऐसी सलाह देते हैं कि व्यायाम से  2 घंटे पहले लगभग आधा लीटर पानी पीना चाहिए। व्यायाम के दौरान हर 10 से 20 मिनट पर 200 से 350 मिली लीटर पेय लेना ज़रूरी होता है क्योंकि आपको अपने गले को सूखा महसूस नहीं होने देना चाहिए ।


प्रशिक्षण के दौरान वज़न पर केन्द्रित करें

हममें से बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि शरीर से वसा की मात्रा खत्म करने का नायाब तरीका है कार्डियो। लेकिन यह कुछ हद तक ही ठीक है। काड्रियोसेशन पर बहुत ज़्यादा दबाव देने से शरीर में वसा कम करने की ताकत कम होती है और पेशियों का भार बढ़ जाता है ।कार्डियोवास्कुलर व्यायाम करते समय ध्यान देने योग्य सबसे अनिवार्य बात यह है कि आप किस तरह के व्यायाम कर रहे हैं और कितनी देर तक किस पोज़ में व्यायाम कर रहे हैं। मार्शल आर्ट शरीर को टोन करने का सबसे अच्छा तरीका है जैसे किक बाक्सिंग, जूडो, टैकवानडू । इससे दिन भर में 2,000 कैलोरी बर्न होती है जो कि आपके 2 से 3 जिम सेशन के बराबर हैं । सबसे महत्वपूर्ण बात है एब्स और सम्पूर्ण स्वास्थ्य का कोई शार्ट कट नहीं हो सकता।

हमें समझना चाहिए कि सही डायट और व्यायाम से व्यक्ति भावनात्मक रूप से भी ठीक होता है और शारीरिक फिटनेस को कभी भी नज़राअंदाज़ नहीं करना चाहिए ।अपने आपको फैशन के अनुरूप ढालकर आप अपने आपको बेस्ट बना सकते हैं ।

 

Image Source-Getty

Read More article on Sports and Fitness in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES26 Votes 25627 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर