दाग-धब्बों से भरे चेहरे से निजात पाना है तो अपनाइये इन उपायों को

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 27, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • त्वचा का खयाल न रखने से चेहरे पर दाग-धब्बे उभर आते हैं।
  • जीवनशैली, खान-पान और लगातार बढ़ता वायु प्रदूषण है इसकी वजह।
  •  ब्लैक स्पाट्स को प्राकृतिक तरीकों से मिटाया जा सकता है।

चेहरे की खूबसूरती रंग से नहीं बल्कि इसके बेदाग होने से होती है। किसी की भी चाहत दाग-धब्बों से भरे चेहरे की नहीं होती है। चेहरे पर दाग अक्सर त्वचा के किसी रोग के कारण या कील-मुंहासों के निशान के रूप में हो जाते हैं। त्वचा का ठीक से खयाल न रखने से भी चेहरे पर कुछ दाग-धब्बे उभर आते हैं। इसके अलावा चेहरे को उचित पोषण न मिलना, नींद की कमी और डिप्रेशन जैसे कई कारणों से भी चेहरे पर काले निशान बन जाते हैं। चेहरे पर दाग और धब्बों की असल वजह आज की जीवनशैली, खान-पान और लगातार बढ़ता वायु प्रदूषण है। इन्हे दूर करने के लिए कई तरह के मंहगे ट्रीटमेंट मौजूद हैं जैसे लेजर सर्जरी, एसिड पिल्स आदि। लेकिन इनसे निजात पाना आसान है क्योंकि प्रकृति ने भी हमें ऐसे कई उपहार दिये हैं, जिनसे शरीर के तमाम रोगों को मिटाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- त्वचा की रंगत को निखारने में कारगर होता है 'दही'!

नींबू का रस

नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसमें कई पोषक तत्व पाये जाते हैं जो हमारे पेट और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए नींबू का प्रयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। नींबू का रस एक तरह का प्राकृतिक क्लींजर है। कील मुहांसों के धब्बों और ब्लैक स्पॉट्स को दूर करने के लिए नींबू के रस को सीधे इन पर लगाएं। इसे त्वचा पर तब तक लगा रहने दें, जब तक यह सूख न जाए, ताकि त्वचा इसे ठीक से सोख सके। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धुल लें। नींबू का रस त्वचा को ब्लीच करता है और इसके दाग-धब्बों को मिटाकर इसे चमकदार बनाता है। चेहरा धुलने के बाद फेस पर मॉश्चराइजर लगाना न भूलें।

इसे भी पढ़ें:- दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए होते हैं बेहद उपयोगी

हल्दी

हल्दी को पारंपरिक रूप से त्वचा की रंगत निखारने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसीलिए हमारे यहां शादियों में हल्दी की एक रस्म भी होती है। इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाना है। अब मुंह धुलकर साफ कर लें और ये पेस्ट चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को धुल लें। इससे मुंहासे और ब्लैक स्पॉट्स दूर होते हैं।

मेथी की पत्तियां

मेथी स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं। मेथी के दाने पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं क्योंकि इसमें फॉस्फेट, न्यूक्लियो अलब्यूमिन और लेसिथिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा मेथी में फोलिक एसिड, कॉपर, जिंक, सोडियम और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। मेथी के पत्तों की सब्जी काफी पौष्टिक होती है। इसके पत्तों के इन्हीं गुणों के कारण ये त्वचा रोगों के लिए भी कारगर मानी जाती है। चेहरे से ब्लैक स्पॉट्स दूर करने के लिए मेथी के पत्तों को पीसकर इनपर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें फिर चेहरे को ठंडे पानी से अच्छे से धुल लें।

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा के लिए वरदान है। इसमें कई ऐसे गुण हैं जो त्वचा की तमाम परेशानियों से निजात दिलाते हैं। इसके जेल में पॉली सैक्रियाड्स होते हैं, जो नए स्किन सेल्स के निर्माण में सहायक होते हैं और त्वचा के घाव या दाग से हुए छिद्रों को भरते हैं। इसी वजह से एलोवेरा जेल से न सिर्फ त्वचा के दाग और धब्बे खत्म होते हैं बल्कि इससे त्वचा का रंग भी निखरता है। इसके लिए एलोवेरा की ताजी तोड़ी हुई पत्ती ज्यादा कारगर है। पेड़ से एक पत्ती तोड़कर इसके ऊपर के हिस्सों को साफ करके इसका जेल निकाल लें। अब इस जेल को प्रभावित हिस्से में लगाकर उंगलियों से हल्के-हल्के मालिश करें और जेल को त्वचा में समाने दें। 15-20 मिनट में जब जेल पूरी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह धुल लें। इसे रोजाना प्रयोग करने से हफ्ते भर में ही आपको अपनी त्वचा में निखार नजर आएगा और दाग धब्बों के निशान कम दिखेंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Skin Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5098 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर