बिना डायटिंग के ऐसे घटाएं वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 31, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन कम करने के लिए नियमित व्‍यायाम है लाभकारी।
  • गुनगुने पानी का सेवन अतिरिक्‍त चर्बी को करता है कम।
  • जंकफूड से दूरी आपको मोटापे की समस्‍या से रखती है दूर।
  • खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट पार्क में टहलें।

आप मोटे हैं और पतला दिखाई देना चाहते हैं। ऐसे में जरूरी नहीं कि आप वजन कम करने के लिए डायटिंग का ही सहारा लें। ऐसे कई आसान टिप्‍स हैं, जिनसे आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं।

वजन घटाने के तरीकेवजन बढ़ने के बाद उसे कम करना बड़ी चुनौती होती है। मोटे होने पर आप आकर्षक नहीं लगते और आपको अपना बेडौल शरीर शीशे में देखकर गुस्‍सा आने लगता है। ऐसे में बिल्‍कुल भी परेशान न हों, हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हेल्‍थी टिप्‍स जिनसे आप बिना डायटिंग के ही पहले जैसा शरीर पा सकते हैं।

कम वजन होने से आप फिट तो रहते ही हैं, साथ ही कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए डायटिंग का सहारा लेते हैं। डायटिंग वजन घटाने के लिए लंबे समय तक कारगर उपाय नहीं है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स, जिन्‍हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर एक्‍सट्रा फैट से छुटकारा पा सकते हैं।


नियमित रूप से व्‍यायाम करें

वजन कम करने और आपको फिट रखने के लिए नियमित व्‍यायाम बहुत फायदेमंद साबित होगा। एक्‍सरसाइज से आपकी मांसपेशियों पर जोर पड़ता है और आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है। सप्‍ताह में कोशिश करें कि 150 मिनट यानी ढाई घंटे व्‍यायाम करें। शुरू में कम एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं, लेकिन बाद में धीरे-धीरे समय बढ़ा दें। एक्स‍रसाइज शुरू करने से पहले वॉर्मअप करें। वॉर्मअप करने से आपका शरीर खुल जाता है।


गुनगुना पानी पिएं

सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से शरीर की चर्बी कम होती है। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और आप स्‍वस्‍थ रहते हैं। नॉर्मल पानी भी पी सकते हैं, लेकिन गुनगुने पानी पीना वजन कम करने में ज्‍यादा कारगर होता है।


जंकफूड खाने से बचें

यदि आप वास्‍तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको जंकफूड और बाहर के खाने से बचना होगा। कुछ लोग स्‍वाद के चक्‍कर में बाहर के खाने का सेवन नहीं छोड़ पाते। इसके साथ ही चॉकलेट, केक, टॉफी और आइस्‍क्रीम आदि के सेवन से भी दूर रहें।


मिठाई
कम खाएं

मिठाई का ज्‍यादा सेवन भी आपके शरीर की चर्बी को बढ़ाता है। यदि आप मिठाई के शौकीन हैं तो कोशिश करें कि कम से कम मिठाई खाएं। इसके साथ ही नमक का सेवन भी पहले के मुकाबले कम कर दें।


ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं

वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप दिनभर में 8 से 10 गिलास पानी पीने का नियम बना लें। पानी ज्‍यादा पीने से वजन नियंत्रण में रहता है और आप स्‍वस्‍थ भी रहते हैं। खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पानी पिएं। यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं होता।


खाने के बाद पार्क में टहलें

यदि आपके घर के पास कोई पार्क हैं तो रात में खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट टहल लें। पार्क नहीं है तो कम ट्रैफिक वाली सड़क के किनारे घूम सकते हैं। यदि आपने कैलोरी ज्‍यादा मात्रा में ली हैं तो खाने के बाद टहलने से वह बर्न हो जाएगी और आपके लिए लाभकारी साबित होगा।


ओवर इटिंग न करें

ओवर इटिंग यानी भूख से ज्‍यादा भोजन का सेवन आपको मोटा बना सकता है। कुछ लोग स्‍वाद के चक्‍कर में भूल जाते हैं कि ओवर इटिंग उनके वजन को बढ़ा सकती है। खाने की टेबल पर बैठने के बाद हमेशा ध्‍यान रखें कि जितनी भूख हो, उतना ही खाएं।


प्रतिदिन नाश्‍ता करें

यदि आप ऑफिस पहुंचने की जल्‍दी में टेबल पर रखा नाश्‍ता छोड़ जाते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। नाश्‍ता न करने से आपको मोटापे की समस्‍या हो सकती है। अक्‍सर ब्रेकफास्‍ट नहीं करने वाले भूख लगने पर लंच से पहले स्‍नैक्‍स का सेवन कर लेते हैं, जो कि मोटापा बढ़ाने में सहायक होता है।


सलाद का सेवन करें

खाने के साथ पर्याप्‍त मात्रा में सलाद का सेवन करें। यदि आपको भूख लग रही है तो भी आप स्‍नैक्‍स की बजाय सलाद जैसे गाजर, खीरा, ककड़ी और चने आदि का सेवन कर सकते हैं। चने खाने से आपके शरीर को प्रोटीन मिलती है।


खाना खाने के तुरंत बाद न सोएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के तुरंत बाद बिस्‍तर में सोने चले जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। रात को सोने से करीब डेढ़ से दो घंटे पहले भोजन करें और खाना खाने के बाद टहलना न भूलें।

 

 

 

 

Read More Articles On Weight Loss Tips in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES123 Votes 9454 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर