सुहागरात को यादगार बना देंगे ये 10 टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 19, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शादी की पहली रात को पुरुष शारीरिक संबंध के प्रति बेहद चिंतित रहते हैं।
  • थोड़े से आत्मविश्वास से इस पल को हमेशा के लिये यादगार बनाया जा सकता है।
  • सुहागरात में शारीरिक संबंध बनाने से पहले रोमांटिक माहौल बनाइए।
  • सुहागरात में सेक्‍स संबंध बनाते वक्‍त ऐसे आसनों को अपनायें जो आसान हो। 

सुहागरात पर नए जोड़े के मन में संकोच बना रहता है। यह सच है कि हर दंपती के जीवन का अनिवार्य हिस्सा है शारीरिक संबंध। लेकिन, इसे लेकर जो तमात आशंकाएं और बातें हमारे अवचेतन में कहीं बैठी हैं, उनके चलते कई लोग इसका भरपूर आनंद उठा नहीं पाते। भारतीय समाज में कामसूत्र जैसा महान ग्रंथ रचा गया, लेकिन बावजूद इसके हमारे यहां इस‍ विषय पर चर्चा करना वर्जनीय माना जाता है। जहां एक तरफ सुहागरात नई जिंदगी की शुरुआत है, वहीं दूसरी तरफ जिस्‍मानी संबंध भी इस रात का अहम हिस्‍सा माना जाता है। शादी की पहली रात को पुरुष शारीरिक संबंध के प्रति बेहद चिंतित रहते हैं। मन में यह चिंता होती है कि वे अपने साथी को खुश कर पाएंगे या नहीं। उन्‍हें इस बात का डर रहता है कि कहीं इस रात की कोई गलती उन्‍हें सारी उम्र के लिए परेशानी में न डाल दे। लेकिन हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : शादी से संबंधित परेशानियां]

 

शादी की पहली रात सेक्‍स के 10 टिप्‍स



1 - सुहागरात में शारीरिक संबंध बनाने से पहले रोमांटिक माहौल बनाइए। अपने कमरे में विशेष प्रकार के रंग और खुशबू का प्रयोग कीजिए। ये सेक्‍स हार्मोन को उकसाते हैं। इसके लिए अरोमा कैंडल जलाइए, हल्‍का संगीत बजाइए, हल्‍की रोशनी रखिए।

2 - सेक्‍स क्रिया करने के लिए जल्‍दबाजी न करें। इससे पहले एक-दूसरे को समझने की कोशिश कीजिए। ऐसा करने से दोनों के एक-दूसरे के करीब आएंगे और सेक्‍स करने में ज्‍यादा झिझक नही होगी।

 


3 - सेक्‍सुअल होने से पहले अपने साथी से अच्‍छी तरह बात कीजिए। अपनी सारी शंकाओं का समाधान बातचीत के जरिए पहले निकाल लीजिए नहीं तो सेक्‍स के दौरान मन में झुंझलाहट बनी रहेगी।

4 - सेक्‍स करने से पहले पार्टनर को सरप्राइज करने की कोशिश कीजिए। इसके लिए आप उसे कोई गिफ्ट दीजिए, हनीमून पैकेज या ज्‍वैलरी देकर आप अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : शादी के बाद पहली रात और सेक्‍स]

 

5 - सुहागरात में सेक्‍स से पहले फोरप्‍ले बहुत जरूरी है। फोरप्‍ले करने से सेक्‍स करने का आनंद बढ़ जाता है। इसके लिए उसे किस कीजिए। उसके खास अंगों पर आपकी प्‍यार भरी छुअन सेक्‍स हार्मोन उत्‍तेजित करने में मदद करेंगे।

6 - सेक्‍सुअल फैंटेसीज का भी सहारा ले सकते हैं। सुहागरात में पार्टनर से सेक्‍सी बातें करें, इससे दोनों उत्‍तेजित होंगे और सेक्‍स की इच्‍छा बढ़ेगी। वात्‍स्‍यायन द्वारा रचित कामसूत्र के बारे में बात कर सकते हैं।

7 - सुहागरात में एल्‍कोहल और सिगरेट बिलकुल न पियें। क्‍योंकि सेक्स से तुरंत पहले ज्यादा एल्कोहल लेने से पुरुषों में इरेक्टाइल प्रॉब्लम्स और स्त्रियों में वजाइनल ड्राइनेस की समस्या हो सकती हैं। इससे सेक्‍स के दौरान समस्‍या हो सकती है।

8 - सुहागरात में भी सेक्‍स करने से पहले सुरक्षा का ध्‍यान दीजिए। इसके लिए कंडोम का प्रयोग करें। इससे यौन बीमारियों के होने का खतरा कम होता है और बिना प्‍लानिंग के प्रेग्‍नेंसी का डर भी नही होता है।

9 - मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर फिट रहें। अंतरंग पलों से पहले अपने साथी की पसंदीदा ड्रेस पहनें। इससे सेक्स क्रिया रोमांचक बनेगी।

10 - किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से बचें। सुहागरात में सेक्‍स संबंध बनाते वक्‍त ऐसे आसनों को अपनायें जो आसान हों और जिनको करने में कोई दिक्‍कत न हो।



Hinglish Summary For Sex Karne Ka Tarika Jo Suhagrat Ko Bnaye Yadgar:


Sughagraat per naye jodo ke man me sankoch bana rahta hai. Ye sach hai ki sharirik sambandh har dampati ke jeevan ka anivarya hissa hai, lekin isey lekar jo tamaam aashankaye or uljhane hamere dimag me baithi rahti hain, unke karan ham sex ke pura anand nahi utha pate. Bharatiya samaj me kamasutra jaisa mahan granth likha gaya lekin bavjood iske yahan sex per charcha se log sharmate hain. Lekin sex per charcha karna  or sex kerne ke sahi tarike ko janne behat zaroori hai.

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Marriage and Sex in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2337 Votes 179230 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर