पुरुषों में थायराइड के लक्षण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 18, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • थायराइड को साइलेंट किलर भी कहा जाता है।
  • सुस्त महसूस करना थायराइड का लक्षण है।
  • थायराइड में बाल मोटे और शुष्क हो जाते है।
  • कब्‍ज रहना थायराइड का एक आम लक्षण है।

थायराइड बहुत ही आवश्‍यक ग्रंथि है। यह ग्रंथि गले के अगले-निचले हिस्‍से में होती है। यह ग्रंथि होती तो बहुत छोटी है लेकिन, हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में इसका बहुत योगदान होता है। थायराइड जो आपके शरीर में हार्मोन के असंतुलन का परिणाम है। वैसे, महिलाओं में थायराइड की समस्‍या काफी तेजी से उभरती है और पुरुषों की तुलना में उनमें यह समस्या ज्यादा होती है, पर पुरुष भी इससे अनछुए नही हैं।

थायराइड को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। क्‍योंकि इसके लक्षण एक साथ नही दिखते है। पुरूषों में थायराइड की समस्या के लक्षण समस्या के प्रकार पर निर्भर करता है, यह किसी भी अंतर्निहित कारण, समग्र स्वास्थ्य, जीवन शैली में परिवर्तन और दवाओं के साथ चल रहे इलाज के कारण हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि पुरुषों में थायराइड की समस्या के लक्षण यौन रोग और अन्‍य शारीरिक परिवर्तन भी हो सकते हैं।

thyroid in hindi

थकान और सुस्ती

थका हुआ और सुस्त महसूस करना थायराइड का एक लक्षण है। ह्रदय और नाड़ी में धीमी दर भी पुरुषों में थायराइड का संकेत है। पर, यह अस्पष्ट और सामान्य लक्षण है, जो कई स्थितियों में हो सकते हैं इसलिए थायराइड की समस्या के बारे में पता नही चल पाता।

स्मृति हानि और डिप्रेशन

स्‍मरण शक्ति कमजोर होना, भ्रम और डिप्रेशन भी थायराइड से संबंधित लक्षण हैं, जो शारीरिक प्रक्रियाओं की मंदी के कारण होते हैं। ये लक्षण अधिक उम्र के पुरुषों में आम होते हैं। चिड़चिड़ापन भी धीमी गति से बढ़ रहे थायराइड का लक्षण है।

muscles pain in hindi

मांसपेशियों में दर्द

जिन पुरूषों को थायराइड है वह मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन विशेष रूप से कमर या कंधे में अनुभव कर सकते है। उन्‍हें अपने पैर के निचले भाग की मांसपेशियां कमजोर और घुटनों और हाथ या पैर के छोटे जोड़ों में सूजन का अनुभव हो सकता है। या आप यह कह सकते हैं कि कुल मिलाकर, उनके जोड़ कठोर हो सकते है। इससे भी थायराइड का पता नही चलता क्‍योंकि ऐसे लक्षण कई स्थितियों में उत्पन्न हो सकते है।

वजन

अगर आपके आहार या व्यायाम में कोई बदलाव नहीं है और फिर भी आप वजन कम करने में असमर्थ है तो यह थायराइड का स्पष्ट संकेत है। पर कई लोगों को लगता है कि वह सिर्फ उम्र बढ़ने या कम शारीरिक गतिविधि की वजह से वजन प्राप्त कर रहे हैं।

बालों और त्वचा में परिवर्तन

जिन पुरूषों को थायराइड है उनके बाल मोटे और शुष्क हो जाते है, उनकी त्वचा भी रूखी-सूखी हो जाती है और साथ ही साथ यह भी हो सकता है कि उनकी त्‍वचा पीली हो जाए।

constipation in hindi

कब्‍ज

कब्‍ज रहना भी पुरूषों में थायराइड का एक आम लक्षण है। थायराइड होने पर अक्‍सर आदमी अपनी मुख्य शिकायत के रूप में इस लक्षण का अनुभव करता है।  


पुरूष जिनमें थायराइड की समस्या के लक्षण दिखाई दें जैसे, निम्न रक्तचाप, सॉस लेने में कमी और शरीर का कम तापमान, तो किसी डॉक्‍टर को दिखना चाहिए। थाइराइड का अगर समय पर इलाज न कराया जाए तो यह पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता।


Image Source : Getty


Read More Article on Thyroid in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES148 Votes 34975 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर