थायराइड कैंसर से बचाव के टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 23, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • थायराइड कैंसर के लक्षण की पहचान आसान नहीं।
  • रेडिएशन या अनुवाशिंक कारणों से होता है थायराइड।
  • इलाज के दौरान निकाल दी जाती है थायराइड ग्रंथि।
  • नियमित रूप से जांच कराना ही सबसे अच्छा उपाय।

थाइराइड कैंसर, कैंसर का ही एक प्रकार है जो कि थाइराइड ग्रंथियों की कोशिकाओं में होता है। यह कैंसर बहुत सामान्य नही हैं, लेकिन इस कैंसर का इलाज संभव है। हम सब में इस कैंसर के बढने की संभावना है, लेकिन इस स्थिति को बढाने वाले कुछ कारक हैं। थाइराइड कैंसर किशोरों और बच्चों की तुलना में 30 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में होता है।पुरूषों की तुलना में महिलाओं में थाइराइड कैंसर के बढने का खतरा ज्यादा होता है ( सामान्यत: दो से तीन गुना ज्यादा )।

Thyroid in Hindi

थाराइड होने के कारण

यदि आपके परिवार में किसी को थाइराइड कैंसर है तो कुछ दुर्लभ सिंड्रोम कई ग्रंथियों में ट्यूमर के कारण होते हैं, ऐसे में आपको थाइराइड कैंसर होने का खतरा बढ जाता है। ऐसे लोग, जिनके परिवार में किसी को थाइराइड कैंसर हुआ हो या कुछ ऐसे सिंड्रोम जो कई ग्रंथियों में ट्यूमर का कारण बनते हैं, उनको भी नियमित रूप से निर्देशों का पालन करना चाहिए।रेडिएशन के संपर्क में आना ( किसी दुर्घटना की वजह से जैसे – न्यूक्लीयर विस्फोट ) या गर्दन की रेडिएशन थेरेपी, थाइराइड कैंसर के खतरे को बढाती हैं।

thyroid in hindi

थाइराइड कैंसर से बचाव

थाइराइड कैंसर से बचने के लिए कोई निश्चित तरीका नही है, लेकिन कुछ कारक ऐसे हैं जिनसे थाइराइड कैंसर बढने के खतरे को कम किया जा सकता है।यदि आपके गर्दन के आसपास ( विशेष रूप से बचपन में ) रेडिएशन थेरेपी से इलाज हुआ हो। तब डॉक्टर के निर्देंशों का पालन करते हुए नियमित रूप से थाइराइड कैंसर की जांच करानी चाहिए। जिन लोगों की जांच के परिणाम सकारात्‍मक आयें, लेकिन उनमें थायराइड कैंसर का कोई लक्षण नजर न आये, तो वे बीमारी से बचने के लिए थायराइड निकलवाने का रास्‍ता अपना सकते हैं। सर्जरी के बाद इन मरीजों को अपने पूरे जीवन थायराइड हॉर्मोंस लेने की जरूरत पड़ सकती है।

आपका डॉक्टर आपको नियमित रूप से जांच कराने की सलाह दे सकता है जिसकी आपको जरूरत है।

 

Image Source- Getty images

Read more Article on Thyroid in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES37 Votes 16127 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर