थायराइड कैंसर को रोकने के उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 02, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

thyroid cancer ko rokne ke upayथायराइड कैंसर, जब थायरायड ग्रंथि की कोशिकाएं कैंसर की गिरफ्त में आती हैं, तब इसे थायराइड कैंसर कहा जाता है। हालांकि यह बीमारी आम नहीं है, लेकिन इसका इलाज किया जा सकता है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है, लेकिन कुछ ऐसे कारक होते हैं जिनके कारण यह बीमारी होने की संभावना अधिक हो जाती है। साथ ही उन बातों का ध्यान रख इस बीमारी से कुछ हद तक बचा भी जा सकता है। इन सब जोखिम को समझने और दूर करने की जरूरत है ताकि थायराइड कैंसर को रोका जा सके। आइए हम आपको बताते है थायराइड कैंसर को कैसे रोका जाए।

 

[इसे भी पढ़े : थाइराइड जांच के तरीके]

 

थायराइड कैंसर के कारण

आयु : आमतौर पर यह बीमारी 30 साल से अधिक उम्र के लोगों में होती है। युवाओं और बच्चों में इसके होने की संभावना कम पायी जाती हैं।

सेक्स : महिलाओं में पुरुषों की तुलना में थायराइड कैंसर के होने की संभावना अधिक होती है।

विकिरण चिकित्सा : विकिरण चिकित्सा के संपर्क में आने वालों में थायराइड कैंसर को विकसित करने का खतरा बढ़ जाता है जो विकिरण चिकित्सा आकस्मिक, परमाणु नतीजे या गर्दन के कारण होती है।

परिवार के इतिहास: यदि थायराइड कैंसर या कुछ दुर्लभ ग्रंथियों के ट्यूमर के कारण आपके परिवार का इतिहास है, तो आपमें थायराइड कैंसर विकसित होने का खतरा ज्यादा हैं।

 

[इसे भी पढ़े : थाइराइड का उपचार कैसे करें]

 

थायराइड कैंसर को रोकने के उपाय

थायराइड कैंसर को रोकने के लिए कोई निश्चित तरीका नही है, लेकिन कुछ ऐसे कारक है जिनको अपना कर बढ़े हुए थायरायड कैंसर के खतरे को काबू किया जा सकता है। आइए जानें थायरयड कैंसर के जोखिम को कम करने के कुछ तरीके-

यदि आपकी गर्दन के आस-पास रेडियोथेरेपी हुई है, विशेष रूप से जब आप बच्चे थे। तो थायराइड कैंसर को लेकर अपने डॉक्टर से नियमित जांच करवाते रहें। ऐसे लोग, जिनके परिवार में थायरायड कैंसर का इतिहास है उन्हें भी डॉक्टर से इस संदर्भ में जांच करवाते रहना चाहिए। अपने डॉक्टर की सलाह मानें और इस बीमारी से बचे रहें।

 

Read More Article on Thyroid in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES36 Votes 17351 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर