तीन उपायों की मदद से पाये लंबी उम्र

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 21, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लंबी उम्र के लिए तीन उपायों को अपनाये।
  • खानपान स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।
  • फिटनेस के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है।
  • तनावमुक्त व्यक्ति को बीमारियां छू नहीं पाती।

जीवन के प्रति मोह होना इंसानी फितरत है। जीवन के प्रति यही लगाव इंसान को अधिक से अधिक जीने की प्रेरणा देता है। हर व्यक्ति चाहता है कि वह अधिक से अधिक जीकर अपने घरवालों के साथ खुशियां बांट सकें। इसीलिए 100 साल का होने के बाद भी व्यक्ति को मोह रहता है कि वह कुछ समय और जी लें। क्या आप जानते हैं लंबी उम्र के लिए आपको कई प्रकार के प्रयास करने होंगे यानी स्वस्थ जीवन के लिए न सिर्फ अच्छी नींद जरूरी है बल्कि आपको और भी कुछ खास लंबे जीवन के उपाय अपनाने होंगे। आइए जानें लंबी उम्र के 3 उपायों के बारे में।

 

लंबी उम्र पाने के लिए आपको तीन मुख्य उपायों को अपनाना चाहिए। संतुलित खानपान, एक्सरसाइज और तनावमुक्‍त जीवन। ये तीन ऐसे फंडे है जिन्हें आप अपनाएंगे तो जीवनभर सेहतमंद रहने के साथ ही आप लंबी आयु भी पाएंगे। आइए इन तीनों चीजों के बारे में विस्‍तार से जानकारी लेते हैं।

exercise in hindi

एक्सरसाइज

शरीरिक फिटनेस के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। आप योगा, प्रणायाम इत्यादि को भी अपने जीवन में शामिल करना चाहिए। लंबी उम्र का सबसे महत्वपूर्ण फॉमूला है एक्सरसाइज। व्यक्ति को फिट रहने और लंबी आयु के लिए जरूरत है शारीरिक सक्रियता की। ऐसे में आपके लिए व्यायाम से बेहतर कोई और विकल्प हो ही नहीं सकता। आपको प्रतिदिन सुबह उठकर कम से कम 30 मिनट टहलना चाहिए। इस दौरान आप बीच-बीच में दौड़ भी लगा सकते हैं और वॉर्मअप करते हुए एरोबिक्स क्रियाएं अपना सकते हैं। कहते हैं ना जिसने एक्सरसाइज करना अपने जीवन की आदत बना लिया हो उससे बीमारियां भी डरने लगती हैं।

 

संतुलित खान-पान

उम्र को लंबा करने के लिए की सबसे जरूरी चीज है वह है आपका खान-पान। आपका खानपान आपको स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। यदि आपको भोजन संतुलित होगा तो निश्चित रूप से आप भी सेहतमंद रहेंगे। खान-पान आपका ऐसा होना चाहिए जिससे आपका वजन न बढ़े। इसके अलावा भी आपको बहुत मसालेदार, चिकनाई से भरपूर खाना नहीं खाना चाहिए। सिर्फ यही नहीं आपको हल्का खानपान करना चाहिए और भोजन में सलाद को भी भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप अपने खाने में फलों को शामिल करें, ऐसे फल जो कि विटामिन, कैलिशयम और प्रोटीन से भरपूर हो। आप चाहे तो अपने एक समय के खाने में फलाहार ले सकते हैं। इसके अलावा आपको प्रतिदिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर के भीतर जमा टॉक्सिंस लगातार निकलते रहेंगे। पानी के अलावा आप फलों का रस, सब्जियों का रस, नींबू पानी, शहद पानी इत्यादि भी ले सकते हैं। ये सभी फंडे आपकी उम्र बढ़ाने में लाभदायक है। यानी खानपान सेहतमंद तो आप सेहतमंद।

healthy eating in hindi

तनाव मुक्त

तनाव ऐसी बीमारी है जो सब बीमारियों का मूल है। तनावयुक्त व्यक्ति न तो अपने काम पर ठीक से फोकस कर पाता है, न ही वह जीवन में सफल हो पाता है। यह भी सच है कि जो व्यक्ति अवसाद में ही घिरे रहते हैं वे जल्दी ही काल का ग्रास बन जाते हैं। तनाव मुक्त रहना आपके लिए बहुत जरूरी है। तनावमुक्त व्यक्ति को न तो बीमारियां छू पाती है बल्कि यह उसकी लंबी उम्र का भी राज होता है। तनावमुक्त रहने के लिए मेडीटेशन किया जा सकता है साथ ही खुशनुमा माहौल में रहना भी जरूरी है। यदि आप अवसाद में घिरे रहते हैं तो आपको अपने आचरण में बदलाव लाना होगा।


इन तीन उपायों को अपने जीवन में शामिल कर आप भी लंबा जीवन जी सकते हैं।


Image Source : Getty
Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES58 Votes 19381 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर