आइंसटीन से भी तेज है 12 साल की भारतीय मूल की लड़की का आईक्‍यू

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 28, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आइंसटीन से भी तेज दिमाग वाली भारतीय मूल की लड़की।
  • स्टीफन हॉकिंग को भी पीछे छोड़ते हुए चर्चा का विषय बनी।
  • 12 साल की लीडिया ने सेबेस्टियन यूके के मेन्सा आईक्यू टेस्ट जीता।
  • मेन्सा आईक्यू टेस्ट के अलावा 'Cattell 3' बी पेपर भी पास किया।

भारतीय मूल की 12 साल की लीडिया सेबेस्टियन यूके के मेन्सा आईक्यू टेस्ट में 162 का संभावित सर्वाधिक स्कोर हासिल करके एलबर्ट आइन्सटाइन और स्टीफन हॉकिंग को भी पीछे छोड़ते हुए चर्चा का विषय बनी हुई हैं। चलिये जानें कि मात्र 12 साल की लीडिया ने किस तरह से आइंसटीन से तेज दिमाग लड़की होने का खिताब हांसिल किया।

 

Indian Origin Girl Beats Albert Einstein

 

इन टेस्ट्स को किया पास

लीडिया ने यूके के मेन्सा आईक्यू टेस्ट के अलावा 'Cattell 3' बी पेपर में सर्वाधिक नंबर पाने वाले एक प्रतिशत परीक्षार्थियों में भी अपना नाम शुमार करा लिया है। आपको बता दें कि यह पेपर सबसे ज्यादा आईक्यू वाले लोगों की मेन्सा सोसायटी की निगरानी में कराया जाता है। लीडिया ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि वह शुरूआत में तो बहुत नर्वस थीं लेकिन एक बार पेपर शुरू होते ही उन्हें सब आसान लगने लगा और फिर उनको खबराहट नहीं हुई। अंग्रेज़ी अख़बार गार्डियन के अनुसार लिडिया ने बताया कि इस परिक्षा में उसकी भाषा के साथ-साथ उसके तार्किक पक्ष का भी आकलन किया गया।


लीडिया के पिता अरुण सेबेस्टियन ने पेपर को उन्होंने बताया कि उनकी बेटी ने आईक्यू टेस्ट में खुद से ही रुचि दिखाई और फिर उनकी पत्नी से इस बारे में उनसे बात की। अरुण सेबेस्टियन लंदन के ही एक अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट हैं। इसके अलावा लीडिया ने हैरी पॉटर की सातों किताबों को लगातार तीन बार पढ़ा है। यही नहीं, चार साल की उम्र से लीडिया वायलन बजाती हैं। लाडिया के अभिभावकों के अनुसार लाडिया ने छः महीने की उम्र से ही बोलना शुरू कर दिया था।


माना जाता है कि हॉकिंग और आइंसटीन का आईक्यू 160 था और मेनसा को दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी आईक्यू सोसायटी माना जाता है।



Image Source - thelogicalindian

Read More Articles On Medical Miracles in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 5228 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर