30 दिनों की वज़न घटाने वाली आहार योजना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 18, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खाने में पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  • वजन घटाने के लिए स्नैक्स में स्वस्थ चीजों को शामिल करें।
  • रात को खाने में ज्यादा गरिष्ठ भोजन ना करें।
  • जंकफूड और फास्टफूड से दूर रहना अच्छा।

जिन लोगों का वजन बहुत अधिक है या फिर जो लोग अधिक मोटे हैं वे अपना वजन घटाने के प्रयासों में लगे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं यदि सही तरह से वजन घटाने की प्रक्रिया को ना अपनाया जाए तो इसके साइड इफेक्ट्स भी आपको भुगतने पड़ सकते हैं।

Healthy foodऐसे में आपको चाहिए कि वजन घटाने की प्रक्रिया को सही रूप में अपनाएं। इतना ही नहीं आपको ऐसा आहार योजना अपनानी चाहिए जो आपको वजन घटाने में मदद करें। क्या आप जानते हैं आप 30 दिनों की वजन घटाने वाली आहार योजना को भी अपना सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इसका सख्ती से पालन करने की जरूरत है। आइए जानें 30 दिनों में वजन घटाने वाली आहार योजना के बारे में।

 

 

फायदेमंद आहार का चयन-

वजन घटाने के लिए आहार योजना अपनाना बहुत जरूरी है। आपको ऐसी आहार योजना अपनानी चाहिए जो ना सिर्फ आपका वजन कम कर सकें बल्कि आपकी चर्बी घटाने में भी मदद करें।

कैलोरी कम करें-

 

आप यदि एक दिन में 500 कैलारी कम करते हैं तो सप्ताह में ये 3500 कैलोरी कम होगी और इस हिसाब से आप महीने कम से कम आधा किलो कैलोरी कम करने में सफल हो जाएंगे। गौरतलब है कि व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 2500 के आसपास कैलोरी की जरूरत होती है।

हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी-

 

कैलोरी कम करने का मतलब ये नहीं कि आप अपने खानपान में कमी करें बल्कि इसके लिए आपको हेल्दी चीजों का सेवन करना होगा जिनमें कैलोरी कम होती है।

कम कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ लें-

 

आप अपने दिनभर के खानपान का रूटीन बनाएं और ऐसी चीजों का चुनाव करें जिनमें कैलोरी कम होती है जैसे- फाइबरयुक्त खाघ पदार्थ जिनमें कैलोरी कम होती है और ये हेल्दी  होते हैं।

 

वजन कम करने वाली आहार योजना



आपको अपने 3 समय के खाने और 2 समय के स्नैक्स को ऐसे विभाजित करना होगा कि आपको दिनभर की भरपूर कैलोरी मिल पाए। आपको दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी चाहिए। ऐसे में आप खाने के दौरान 300 से 400 कैलारी ले सकते हैं और नाश्ते में 200 के आसपास। ऐसे में आपको नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने को ऐसे विभाजित करना होगा-

 

नाश्ता-

आधा कप अंडे का बाहरी हिस्सा इसके साथ दो ब्राउन ब्रेड स्लाइस और इसमें 1 चम्मच मक्खन या मूंगफली का तेल और एक सेब के साथ आप सुबह का नाश्ता लें।

 

स्नै‍क्स-

 

स्नैलक्स में आप स्किम्ड  मिल्क  से बनी 250 ग्राम दही में अंडा के अंदर के हिस्सा को मिक्स‍ करके लें। आपको प्रोटीन से भरपूर सुबह का नाश्ता लगभग 200 कैलारी के आसपास होगा।


दोपहर का खाना-

दोपहर के खाने का चयन करते समय आपको पौष्टिकता का खास ख्याल रखना होगा। दोपहर के खाने में सलाद ज़रूर लें। इसमें आप पालक, साग या पत्ता गोभी इत्यादि ले सकते हैं। अनाज से बनी चीजों को भी आप अपनी सलाद की प्लेट में सजा सकते हैं। साथ ही अंकुरित चने, दाल मोंठ इत्यादि के साथ ही शहद भी डालें। इसके अलावा पनीरयुक्त चीजें और पनीर इत्यादि से भी इसे सजा सकते हैं।

रात का डिनर-

रात के खाने में आप 4 कप भुनी हुई हरी सब्जियां ले सकते हैं जो कि ऑलिव ऑयल से भुनी हो इसके साथ ही थोड़े से बटर के साथ आधा आलू भी ले सकते हैं।
जरूरी नहीं कि आप 30 दिनों तक एक जैसा ही खाना लें बल्कि आप अलग-अलग चीजों को ट्राई कर सकते हैं लेकिन इसके साथ ही आपको पौष्टिकता और कैलोरी का खास ख्याल रखना होगा। इसके साथ ही तरल पदार्थों का अधिक सेवन और व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।

 

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES290 Votes 69535 Views 4 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर