बच्‍चे के लिए बेहतरीन नाम का चयन करने के 13 तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 16, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बच्‍चे के जन्‍म के बाद उसके नामकरण की कवायद होती है शुरू।
  • ऐसा नाम रखें जो आसान हो और उसका अर्थ भी सकरात्‍मक हो।
  • लंबा नाम रखने की बजाय छोटा और अच्‍छे नाम का विकल्‍प तलाशें।
  • किताबे, आनलाइन, और दोस्‍तों और परिवार वालों की मदद लीजिए।

बच्‍चे का नाम रखना माता-पिता के लिए हमेशा असमंजश भरा होता है। क्‍योंकि नाम किसी भी व्यक्ति की पहचान होता है और नाम से व्‍यक्ति का व्‍यक्तित्‍व भी झलकता है।

गर्भावस्‍था के दौरान ही एक अच्‍छे नाम को ढूंढने की कवायद शुरू हो जाती है। न केवल मां-बाप ही बल्कि परिवार का हर सदस्य अपने-अपने ढंग से बच्चे का नया-नया नाम सुझाता है। कुल मिलाकर बच्‍चे का नामकरण करना बहुत मुश्किल काम है। यदि आप भी ऐसी मुश्किल में हैं या आपको भी अपने बच्‍चे के लिए कोई अच्‍छा नाम नहीं सूझ रहा है तो हमारे ये 13 टिप्‍स आपकी मदद कर सकते हैं और इनके जरिये आप अपने बच्‍चे का नामकरण कर सकते हैं।

13 Tips for Choosing Your Baby's Name

1 दोस्‍तों से सलाह लीजिए, ऐसे दोस्‍तों से सलाह लीजिए जो पहले से पैरेंट्स बन चुके हैं। क्‍योंकि उन्‍होंने पहले भी अपने बच्‍चे के नामकरण के लिए कवायद की है तो वे आपको बेहतर सलाह दे सकते हैं।

2 आसान नाम की तलाश कीजिए। आसान नाम रखने से इसे पुकारने में आसानी होगी और यह लोगों की जुबान पर आसानी से छा जायेगा।

3 अर्थपूर्ण नाम होना चाहिए। बच्चे का नाम हमेशा अर्थपूर्ण होना चाहिए। ऐसे नामों का चयन करने से बचे, जिनका कोई अर्थ नहीं निकलता हो।

4 बच्‍चे का नाम लंबा रखने की बजाय छोटा रखिये। छोटे नाम का उच्‍चारण करने में आसानी होती है।

5 बच्‍चे का नाम अर्थपूर्ण होना चाहिए। बिना अर्थ के नाम रखने से नाम हंसी का पात्र बन जाता है, इसलिए ऐसा नाम रखिये जिसका अर्थ बहुत ही सकारात्‍मक हो।

6 एक नाम ही काफी है, कुछ लोग बच्‍चे के 2-3 नाम रख देते हैं। यह सही नहीं, इसलिए कोशिश कीजिए कि बच्‍चे का एक ही नाम रखें।

7 ऑनलाइन का सहारा लीजिए, क्‍योंकि इंटरनेट पर आपको लाखों नामों की सूची उनके अर्थ सहित मिल जायेगी। उनमें से एक अच्‍छे नाम का चुनाव अपने बच्‍चे के लिए कीजिए।

8 परिवार वालों के नाम पर भी आप बच्‍चे का नामकरण कर सकते हैं, अगर घर में किसी का नाम आपको सबसे प्‍यारा लगता है तो उसके नाम पर बच्‍चे का नाम रखें।

Tips for Choosing Your Baby's Name


9 नामकरण के लिए बाजार में कई किताबें मौजूद हैं, आप उनका सहारा भी ले सकते हैं। इन किताबों आपको नाम और उनका अर्थ भी मिल जायेगा जिससे आपको नाम की तलाश करने में अधिक मुश्किल नहीं आयेगी।

10 बच्‍चे का नाम थोड़ा अलग होना चाहिए, ताकि वह सबके बीच में अपने नाम के आधार पर भी प्रसिद्ध हो जाये या फिर अपने अलग प्रकार के नाम से ही पहचान पा जाये।

11 नामकरण करते वक्‍त गोत्र और नक्षत्रों का भी ध्‍यान रखें, बच्‍चे का नाम परंपरा के अनुसार ही करें।

12 एक नाम को चुनकर उस पर ऑनलाइन वोटिंग भी कर सकते हैं, इसके आलावा उस नाम पर अपने दोस्‍तों और घरवालों की राय भी ले सकते हैं।

13 अगर आपको अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों द्वारा बताये गये नाम पसंद नहीं आ रहे हैं तो आप इसके लिए एक्‍सपर्ट की मदद ले सकते हैं। शायद उसके द्वारा सुझाया गया नाम आपके बच्‍चे के लिए बेहतर हो।

 

बच्‍चे का नामकरण करना बहुत मुश्किल काम होता है, क्‍योंकि वह पूरी जिंदगी उसी नाम से जाना जाता है। इसलिए बच्‍चे का नामकरण सोच-समझकर ही कीजिए।

 

 

Read More Articles on Baby Name in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES49 Votes 13498 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर