इसलिए इन 8 तरह के लोगों को कभी नहीं पीना चाहिए नारियल पानी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 16, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नारियल पानी के सेवन से इसलिए बचें
  • स्किन एलर्जी वाले लोग हो जाएं सावधान
  • डायबिटीज़ वाले भी नारियल पानी के सेवन से बचें

कहते हैं कि नारियल पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इससे कई ऐसे लोगों को नुकसान भी पहुंच सकता है, जिन्हें किसी प्रकार की बीमारी हो। जैसे जोड़ों में दर्द, पेट खराब होना, जो लोग हेल्थ में काफी वीक हैं, डायबिटीज वाले लोग आदि। गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग नारियल पानी का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन जिन लोगों को सोडियम और पोटेशियम से संबंधित कोई समस्या होती है, वे ज़रा संभलकर नारियल पानी का सेवन करें, क्योंकि इससे उनके शरीर को नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे...

coconut water xyz












हेल्थ में वीक लोग

जिन लोगों की हेल्थ ठीक नहीं होती है या फिर जो लोग अक्सर कमजोरी महसूस करते हैं। उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इसके अधिक सेवन से उनके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का सतुंलन बिगड़ सकता है। इसकी वजह से वे थकान और कमजोरी महसूस कर सकते हैं। 

खासकर एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद

मैंने देखा है कि लोग जिम में एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नारियल पानी पी लेते हैं। ऐसा उन्हें नहीं करना चाहिए। क्योंकि एक्सरसाइज करते समय हमारे शरीर से पसीने के जरिए सोडियम निकलता है। और अगर हम एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नारियल पानी पीते हैं, तो शरीर में सोडियम की मात्रा और भी कम हो सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः चावल का छिलका भूसी नहीं, है सुपर फूड!

पेट सही न रहना

जिन लोगों का पेट खराब रहता है उन्हें भी नारियल पानी का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि नारियल पानी में नैचरल लैक्सेटिव गुण होते हैं, जिस वजह से इसका ज्यादा सेवन करने से पेट खराब वाले लोगों को डायरिया, उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यूरिन की समस्या रहना

कई बार लोग पानी तो भरपूर मात्रा में पीते हैं, लेकिन यूरीन न आने की शिकायत फिर भी उन्हें रहती है। ऐसे लोगों को भी नारियल पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

डायबिटीज में तौबा

डायटीशियन डॉ. अनीता लांबा का कहना है कि “नारियल पानी में नैचरल मिठास पाई जाती है और डायबिटीज वालों को डॉक्टर मीठा कम ही खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में नारियल पानी में भारी मात्रा में शुगर होती है। एक से दो घूंट अगर डायबिटिक व्यक्ति लेता है, तो उतना उसके लिए ठीक है, लेकिन इससे ज्यादा नारियल पानी लेने पर उसकी डायबिटीज़ बढ़ सकती है। इसके अलावा नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज भी होती हैं। हां, अगर वजन कम करना हो, तो नारियल पानी आपके शरीर के लिए काफी अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन यह भी बॉडी-बॉडी पर निर्भर करता है। किसी का इससे वजन बढ़ता भी है, तो किसी का कम होता है। नारियल पानी आपके शरीर से चॉक्सिन निकालने का काम करते हैं। लेकिन डायबिटीज वाले रोगी जरा इसे संभलकर ही पीएं”।

खांसी और जुखाम के मरीज

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में जिन लोगों को जुखाम या खांसी या बुखार की शिकायत हो, वे नारियल पानी के सेवन से बचें। 

इसे भी पढ़ेंः चम्‍मच से खाना खाने वालों को नहीं मिलते ये फायदे

जोड़ों में दर्द की शिकायत

बड़े लोगों को अक्सर जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है। क्योंकि नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए वे इसके सेवन से बचें। जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर हैं, उन्हें इसके सेवन से जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।

स्किन एलर्जी

सीजन के बदलने पर लोगों को कई तरह की स्किन एलर्जी परेशान करती है। जिन लोगों को ऐसी कोई समस्या होती है, वे नारियल पानी पीने से बचें, क्योंकि इसके सेवन से स्किन एलर्जी उनकी बढ़ सकती है। 

नारियल पानी वैसे तो गर्मियों में ज्यादातर लोग पीना पसंद करते हैं, लेकिन जिन लोगों को ऊपर लिखी कोई भी परेशानी या बीमारी है, वे इसके सेवन से जरूर बचें। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप 
Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES781 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर