स्‍वास्‍थ्‍य के इन 5 नियमों को तोड़ने से नहीं होता नुकसान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 07, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • देर रात में खाने से वजन बढ़ सकता है।
  • सात से आठ घंटे की नींद जरूरी होती है।
  • कम रोशनी में पढ़ते समय ब्रेक लेना चाहिए।
  • अंडा विटामिन बी-12 और डी का अच्‍छा स्रोत हैं।

क्‍या आप अंडा खाने से परहेज कर रहे हैं? देर रात के बाद रसोई में कुछ खाने जाने से आपको डर लगता है? या आप रात की कितनी नींद लेनी चाहिए, क्‍यों लेकर चिंतित रहते हैं? तो इन सबकी कोई जरूरत नहीं है। सालों से आप मेडिकल और वजन घटाने से संबंधित सलाहों को सुनते आ रहे होगें, लेकिन अब समय आ गया है इन चीजों पर जमी धूल को हटाने का। आइए स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े ऐसे ही 5 नियमों को जानते हैं जिन्‍हें तोड़ने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा।

running for healthy life in hindi
1. नियम: देर रात में खाने से वजन बढ़ सकता है।

नई सोच: मात्रा और गुणवत्ता मायने रखती है।
वजन का बढ़ाना आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी पर आधारित होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दिन में किस समय खा रहे है।


2. नियम: दिल की सेहत के लिए सप्‍ताह में पांच दिन कम से कम 30 मिनट की एक्‍सरसाइज करें।

नई सोच: तीव्रता से वर्कआउट करने से आप समय में कटौती कर सकते हैं।
नए शोध के अनुसार, बस कुछ ही मिनटों का उच्‍च तीव्रता वर्कआउट आपको लंबे समय तक फिटनेस दिनचर्या के रूप में हृदय लाभ देता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्‍छा है, जो अधिक व्‍यस्‍त हैं और हर दिन मुश्किल से 30 मिनट का समय निकाल पाते हैं। उच्च तीव्रता एक्‍सरसाइज में तेजी से ट्रेडमिल स्प्रिंट और जंपिंग जैक शामिल हैं।


3. नियम: हमेशा सात से आठ घंटे की नींद जरूरी होती है।

नई सोच: नींद के समय के साथ गुणवत्‍ता भी जरूरी है।

हर किसी को रात में सोने के लिए आठ घंटे की नींद की जरूरत नहीं होती है। कुछ लोगों का छह घंटे की नींद से ही अच्‍छा लगता है जबकि कुछ को तो नौ घंटे भी कम लगते हैं। वास्‍तव में, ऐतिहासिक सबूत यह कहते हैं कि व्‍यक्ति अंतराल में सोता है, दो घंटे डस्क में, दो घंटे जागने की अवधि में और फिर सेकंड स्लिप में। नींद की जरूरत शारीरिक गतिविधि, बीमारी, तनाव और अन्‍य कारकों के हिसाब से बदलती रहती है।

good sleep in hindi

4. नियम: उच्च कोलेस्ट्रॉल में अंडे का सेवन सीमित करना चाहिए।

नई सोच: प्रोटीन और आवश्यक विटामिन के कारण आपको अंडे खाने चाहिए।
अंडों को दशकों से कोलेस्‍ट्रॉल के कारण बुरा माना जाता है। लेकिन शोधकर्ताओं के अनुसार, एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल विभिन्‍न प्रकार के होते हैं और अंडा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के प्रकार जुटाने में मदद करता है इसलिए यह हानिकारक नहीं हो सकता। इसके अलावा अंडा प्रोटीन और विटामिन के साथ-साथ विटामिन बी-12 और डी का भी एक बहुत अच्‍छा स्रोत हैं। इस तरह से अंडा बुरा नहीं है। और नार्मल व्‍यक्ति के लिए एक दिन में एक अंडा खाने में कोई समस्‍या नहीं होती।


5. नियम: कम रोशनी में पढ़ने से बचें।  

नई सोच: कम रोशनी में पढ़ते समय ब्रेक लेना चाहिए।
कम रोशनी में पढ़ने से अच्‍छा महसूस नहीं होता लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, कम रोशनी आपकी दृष्टि को स्‍थायी नुकसान नहीं पहुंचा सकती। हालांकि आंखों को स्ट्रेन से बचाना के लिए हर थोड़ी देर के बाद आपको एक ब्रेक लेना चाहिए।  

Image Source : Gettty

Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES12 Votes 3261 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर