डेटिंग संबंधों के चरण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 29, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

dating sambandho ke charan

डेटिंग का ध्येय होता है अपने साथी को जानना-समझना। डेटिंग संबंधों को बिगाड़ भी सकती है और बना भी सकती है। डेटिंग के दौरान कई बाते मायने रखती है। आप किसके साथ डेटिंग कर रहे हैं, डेटिंग का मकसद क्या है, क्या डेटिंग के बाद आप कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने की सोच रहे हैं, इत्यादि।

 

डेटिंग के दौरान आप शादी करने का फैसला भी ले सकते हैं और डेट पर जा रहे अपने साथी के प्यार में भी पड़ सकते हैं। डेटिंग का संबंधों पर बुरा असर न पड़े, इसके लिए जरूरी है कि डेटिंग विभिन्‍न चरणों में की जाए। आइए जानें डेटिंग संबंधों के चरणों के बारे में। आमतौर पर डेटिंग को छह चरणों में बांट सकते हैः

 

[इसे भी पढ़े : डेटिंग के नौ अलग तरीके]

 

डेटिंग संबंधों के चरण

  • सोशल डेट- पहली बार यदि आप डेट पर जा रहे है तो मानसिक रूप से तैयार रहे कि आप जिससे मिल रहे हैं उसे जानना-समझना आपकी प्राथमिकता है। पहली डेट हमेशा पब्लिक प्लेस पर होनी चाहिए। आप ये भी ध्यान में रखे कि आप एकबार में ही खुलापन न दिखाएं, बल्कि थोड़ा बहुत रिजर्व रहने की कोशिश भी करें।
  • दिलचस्प डेट- ये डेटिंग का दूसरा चरण है। पहली डेट सफल होने के बाद ही आप इस चरण में पहुंचते हैं। इस चरण में आप अपने डेटिंग पार्टनर को कुछ हद तक जानने-समझने में सफल होते है। तो इस चरण में आप थोड़ा बहुत खुलापन दिखा सकते हैं। जैसे अपने दोस्तों या अपने काम के बारे में बात कर सकते हैं। कुछ मजेदार किस्से सुना सकते हैं। मसलन आप दोनों शाम के समय लॉन्ग वॉक पर जा सकते हैं, कोई मूवी का प्लान कर सकते हैं, या फिर किसी पार्क में जाकर घंटों एक-दूसरे से बातें करें। वैसे, यह जरूरी नहीं कि आप किसी महंगे रेस्तरां में ही जाएं। किसी सस्ते रेस्तरां में सिर्फ कॉफी या कुछ डेजर्ट से भी काम चल सकता है। हालांकि ऐसे में आपका उन्हें प्यार से निहारना और प्यार भरी बातें करना जरूरी है।

 

[इसे भी पढ़े : संबंधों में क्या महत्वपूर्ण है]

 

  • ड्रीम डेट -यह डेट का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। इस चरण तक आते-आते आप अपने प्यार का इजहार करने की ठान लेते हैं। इस चरण में आप अपने सपनों को साकार करने की योजना बनाने लगते हैं और उसे साकार करने के लिए आप शाम के समय एक-दूसरे से रोमांटिक बातें कर सकते हैं। अपने पार्टनर को प्यारा सा उपहार दे सकते है। प्यार का इजहार करने वाले गैजेट्स दे सकते हैं। आपको पूरी तरह से इस चरण में अपने आपको और अपने साथी को फोकस करते हुए समय बिताना चाहिए।
  • गोइंग आउट डेट-प्यार का इजहार करने के बाद शुरू होता है चौथा चरण। इस चरण में आप अब साथ-साथ घूम-फिर सकते हैं। इसके अलावा, आप शहर के नजदीक किसी पिकनिक स्पॉट पर भी जा सकते हैं। एक-दूसरे को हाथ पकड़ने की आजादी दे सकते हैं।

 

[इसे भी पढ़े : पुरूषों के लिए डेटिंग टिप्स]

 

  • प्राइवेट डेट-अगर आप एक-दूसरे के साथ कोई ऐसा दिन बिताना चाहते हैं, जहां आप दोनों के सिवाय और कोई तीसरा न हो, तो ऐसे में आप किसी फाइव स्टार होटल में फाइव कोर्स डिनर का मजा ले सकते हैं या फिर कैंडिल नाइट डिनर के साथ-साथ किसी रोमांटिक सॉन्ग पर डांस भी कर सकते हैं। इसके बाद एक प्यारा सा किस आपकी शाम को बेहतरीन बना देगा। ये डेटिंग का एक और महत्वपूर्ण चरण होता है क्योंकि इसके बाद आप हमेशा के लिए किसी एक को अपना जीवनसाथी चुनने का निर्णय ले लेते हैं।
  • फाइनल डेट-वैसे तो डेटिंग का कोई अंतिम चरण नहीं है  लेकिन किसी को अपना जीवनसाथी चुनने के लिए इसे डेटिंग का अंतिम चरण कहा जा सकता है। इसमें आप अपनी शादी और उसके साथ आने वाली जिम्मेदारियों की बात करते हैं और दोनों ओर से हां होने पर फाइनल डेट को यादगार बनाते है। इसके बाद खत्म होता है डेटिंग के विभिन्न चरणों का सिलसिला।

    यदि आप भी इन चरणों को अपनाएंगे तो निश्चित तौर पर आपकी डेट सफल होगी।

 

 

 

Read More Article on Dating in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 41924 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर