केवल एक मिनट में सिरदर्द से मिलेगी राहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 04, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बिना डॉक्टर की सलाह के कभी न लें पेन किलर का सहारा।
  • एक्यूप्रेशर तकनीक से एक मिनट में ठीक हो सकता है सिर दर्द।
  • सोंठ का पेस्ट लगाने से भी जल्द ठीक होता है सिर का दर्द।
  • ठंड में तेज हवा लग जाने से भी सिरदर्द हो जाता है।

आमतौर पर सिरदर्द को लेकर लोग ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं और कोई पेन किलर लेकर बैठ जाते हैं। लेकिन जब सर दर्द होना शुरू होता है तो यह परेशान कर देता है। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई लेना सेहत की दृष्टी से उचित नहीं है। हालांकि आप सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिये कुछ अन्य तरीकों का सहारा भी ले सकते हैं, जिनकी मदद से केवल एक मिनट में आपको सिर के दर्द से राहत मिल सकती है। चलिये जानें सिर दर्द से मिनट भर में राहत देने के उपाय क्या हैं।

 

Headache Cure in Hindi

 

एक्यूप्रेशर तकनीक

एक्यूप्रेशर तकनीक से मिनट भर में सिर दर्द ठीक करने के लिये अपने अंगुठे और तर्जनी के बीच की जगह पर हल्के से मसाज करें। इस प्रक्रिया को दोनों हथेलियों पर दोहरायें। उंगलियों के बीच के जगह को गोलाकार दिशी में हल्के से दबाव डालते हुए मसाज करें। इस तकनीक से आप एक मिनट में अपने सरदर्द राहत पा सकेंगे।

सोंठ का पेस्ट

सूखे अदरक का पाउडर अर्थात सोंठ एक चम्मच लें, इसे पानी में मिलाएं और एक पैन में रखकर थोड़ा गर्म कर लें। अब आंच से हटाकर ठंडा होने के लिए इसे रख दें और जब यह थोड़ा सा ठंडा हो जाए (हल्का गर्म रहने दें) तो इसे माथे पर लगाएं। छोड़ी ही देर में आपका सिर दर्द छू मंतर होने लगेगा।

 

Headache Cure in Hindi

 

दालचीनी पेस्ट

कई बार ठंड में तेज हवा लग जाने से भी सिरदर्द हो जाता है। ऐसी स्थिति में दालचीनी में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और माथे पर इसके लेप को लगाकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद गर्म पानी से इसे साफ करें। आपको सिर दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।



Read More Articles On Pain Management in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES364 Votes 47088 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर