आपकी थकी आंखों को जवां लुक देगा यह मेकअप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 31, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आई मेकअप में प्राइमर के चुनाव को लेकर विशेष सावधानी रखें।  
  • आंखों के मेकअप में आई शैडो बेहद अहम भूमिका निभाता है।
  • अट्रेक्टिव मेकअप के लिए पलकों का सही मेकअप होता है जरूरी।
  • गुलाब जल आंखों को साफ करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

ये बात सच है कि 'आंखें दिल की ज़ुबां होती हैं', लेकिन असल में आंखों के बारे में इतना ही नहीं है, आंखें कई बातों का प्रतीक होती हैं। हमें इस दुनिया की खूबसूरती दिखाने वाली ये आंखें, हमारी खुद की सुंदरता को भी दर्शाती हैं। बड़ी, चमकती और सुंदर आंखे हर दिल का अरमान होती हैं। मर्द हो या औरत, खूबसूरत आंखें देखने वाले को अपनी और खींच ले आती हैं। लेकिन दिन भर की भागदौड़, थकान, तनाव व धूल-धूप और प्रदूषण के चलते आंखें भी थक जाती हैं, और उनसे उनकी थकावट साफ झलकने लगती है। लेकिन ज्यादातर पार्टियां और लोगों से मेल-मुलाकात भी तो शाम के वक्त ही होता है। तो ऐसे में भला आंखों को कैसा मेकअप दें जो वे फिर से जवां और तरो-ताजा दिखने लगें। तो मोहतर्मा बेफिर्क हो जाएं, हम आपको बता रहे हैं आपकी थकी आंखों को जवां लुक देने वाले मेकअप टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप न सिर्फ आप अपनी आंखों को एक खूबसूरत लुक दे पाएंगी बल्कि इन्हें हो सकने वाले किसी नुकसान से भी बचा सकेंगी।

 

 

 

Eye Makeup

 

 

 

 

मेकअप और इसके चुनाव में सावधानी है अहम बात

देखिए आप सावधानी से मेकअप कर अपनी आंखों को जीवंत तो बना ही सकती है, साथ ही इनको किसी प्रकार के कुक्सान से भी बचा सकती हैं। आप का मेकअप हिट भी हो सकता है और फ्लॉप भी। औ यह पूरी तरह निर्भर करता है कि आप मेकअप कैसे और किससे करती हैं। अगर आप वाकई आंखों और इसके मेकअप को लेकर गंभीर हैं तो आपको इन बातों को ध्यान में रखने की जरूरत पड़ेगी। चमक से भरी और बड़ी आंखें हमेशा आकर्षण में रहती है और लोगों का ध्यान भी आकर्षित करती है। लेकिन इसके लिए सावधानी सर्वोपरी होनी चाहिए, जब भी आप किसी मेकअप का चुनाव करें तो थोड़े सावधान रहें। यह जरूर देख लें कि आपका मेकअप आपके आउटफिट से मेल खाता हो। आप चाहे परंपरागत आउटफिट पहनें या फिर मॉडर्न आउटफिट, आपका आई मेकअप ही आपको भीड़ से अलग दिखाएगा।

 

 

 

प्राइमर को लेकर विशेष सावधानी

आई मेकअप में प्राइमर के चुनाव को लेकर विशेष सावधानी बरतें। खआसतौर पर जब आंखें थकान से भरी हों तो ये और भी जरूरी हो जाता है। आंखों के मेकअप का पहला टिप भी यही है। आपका प्राइमर आपके स्किन टोन से मैच करना चाहिए। सांवली महिलाओं को ऐसे प्राइमर का चुनाव करना चाहिए जो उनकी त्वचा के अनुकूल हो। जहां तक प्राइमर लगाने की बात है तो इसकी पतली सी परत ही लगाएं। अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप लंबे समय तक चले तो आपको प्राइमर का उपोयग करना ही होगा।

 

 

Eye Makeup

 

 

 

 

आई शैडो

आंखों के मेकअप में आई शैडो बेहद अहम भूमिका निभाता है। आपको हमेशआ ऐसे आई शैडो का चयन करना चाहिए जो आपके रंग से मेल खाता हो। साधारण स्किन टोन वाली महिलाएं पहले हल्के रंग का आई शैडो लगाएं। अगर आप थोड़ा सा फैशनबल दिखना चाहती हैं तो एक से अधिक रंग के शेड्स का इसेतेमाल कर सकती हैं। लेकिन शेड्स के चुनाव को लेकर सावधान रहें। अगर आपका शेड कलर आपकी त्वचा से मेल नहीं खाएगा तो आपका मेकअप भद्दा लग सकता है।



मस्कारा

आंखों के अच्छे मेकअप के लिए पलकों पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। आंखों के मेकअप में मस्कारे का उपयोग करने से पलकों का वॉल्यूम बढ़ जाता है। इससे आंखें और भी खूबसूरत और बड़ी नजर आने लगती हैं।

 

 

आइलाइनर

आइलाइनर और काजल का आंखों के मेकअप में काफी अहम रोल होता है। हालांकि इसे लगाते समय थोड़ी सावधानी जरूर बरतनी पड़ती है। आपनी आंखों को एक बेहतरीन सा लुक देने के लिए आप आइलाइनर को थोड़ा चौड़ा करके लगाएं। साथ ही बॉटम में भी लाइन खींचना न भूलें। इससे आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। वैसे तो आंखों के और भी कई मेकअप हैं, लोकिन आपको इनके चुनाव के समय सावधान रहने की जरूरत हमेशा ही होती है।

 

 

 

Eye Makeup

 

 

 

पहले आंखों को रिलेक्स करें

जब आंखें थकी हों तो, सिर्फ मेकअप उन्‍हें चमकदार और खूबसूरत नहीं बना सकता। सुबह की नींद ठीक तरह से पूरी न हो पाने की वजह से या फिर बहुत तनाव आदि के कारण आंखों में थकान समा जाती है, जो कि कई दिनों तक दूर नहीं हो पाती। थकी हुई आंखों के कारण आपकी खूबसूरती भी दब सी जाती है। और बावजूद अच्‍छे कपड़े पहनने और प्रोपर मेकअप के बहुत थकी और डल नजर आती हैं। इसलिए आंखों की थकान या तो पूरी नींद लेने से जा सकती है और या फिर कुछ घरेलू उपचारों से। आंखों की थकान दूर करने के लिए मेकअप से पहले आप निम्न तरीके आपना सकती हैं।  

 

 

  • आप आइस आई पैक लगा सकते हैं, इसके लिए एक नैपकिन में आइस क्‍यूब लपेट लें और अपनी आंखों पर इसे रखें। आंखों के चारों तरफ आइस क्‍यूब लगाने से आंखों की सूजन और थकान दोरों दूर होते हैं।
  • गुलाब जल आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप गुलाब जल 2 कॉटन बॉल्‍स डुबोएं और इन्हें अपनी थकी हुई आंखों पर रखें। ऐसा 10 मिनट तक के लिये करें। थकान दूर हो जाएगी।
  • चंदन पेस्‍ट से त्‍वचा को ठंडक मिलती है। आंखों के आस पास की जगह काफी नाजुक होती है, इस जगह पर चंदन पाउडर का लेप लगाने से आपकी आंखों की थकान मिट जाएगी। पेस्‍ट को सूखने के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।
  • नींबू में एंटी आक्‍सीडेंट गुण होते हैं। इसके स्‍लाइस को आंखों के चारो ओर रगड़ने से सूजी हुई आंखों में जान सी आ जाती है।

 

 

 

 

Read More Articles On Beauty & Personal Care In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 1791 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर