वर्कआउट के कपड़ों में भी छिपे हो सकते हैं कीटाणु

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 24, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वर्कआउट के कपड़ों मे हो सकते है विषैले तत्व।
  • फारमेल्डाइड, सोल्वेंट्स जैसे कैमिकल शामिल।
  • ये कैमिकल दे सकते है कैंसर जैसी बीमारियां।
  • सिंथेटिक नहीं, करें कॉटन के कपड़ों का प्रयोग।

वर्कआउट करना तो सेहत के लिए अच्छा होता है। पर क्या आप जानते है कि जिन कपड़ो मे आप वर्कआउट करते है वो आपको बीमार कर सकते है। जीं हां, वर्कआउट करने के लिए अगर आप सिंथेटिक या पॉलीस्टर कपड़ो का प्रयोग करते है तो आपको वार्डरोब चेंज करना का समय आ गया है। एक शोध के अनुसार इन कपड़ो मे जहरीले तत्व होते है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी दे सकते है।

Gym wear in Hindi

जिमवियर मे विषैले तत्व

हाल ही मे हुई एक रिसर्च के अनुसार स्पोर्ट्स वियर मे गंभीर विषैले तत्व होते है । फारमेल्डाइड, एरोमेटिक एमीन, कैमिकल डाई, परफ्लूरिनेटेड कैमिकल और सोल्वेंट्स आदि पाये जाते है। ये इंसानी की स्किन इस रंग को सोख लेती है, जिससे ये अंदर पहुंच जाते हैं। लंबे समय तक इनके संपर्क में रहने से कैंसर हो सकता है। परफ्लूरिनेटेड कम्पाउंड (पीएफओए) शरीर में पहुंच जाता है, जो थायरॉइड को बढ़ाता है । इससे धीरे-धीरे शरीर में हाई ट्राईग्लेसिराइड बढ़ने लगता है, जिससे हार्ट अटैक आ सकता है।परफ्लूरिनेटेड कम्पाउंड (पीएफओए) शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। इससे शरीर में तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं।

Gym wear in Hindi

कैसे पहने कपड़े

वर्कआउट के समय हमारा शरीर गर्म हो जाता है, इसलिए उस दौरान या उससे पहले और बाद में हमारी क्लोथिंग उचित होनी चाहिए। जिम में व्यायाम के लिए जाते समय इनलाइन से आउटलाइन तक हमें अपने कपड़ों पर ध्यान देना चाहिए। प्रॉपर कपड़े पहनने चाहिए, जिससे आपको व्यायाम करने में सहूलियत हो और तापमान की वजह से शरीर को भी परेशानी न हो। योग का अभ्यास करने वालों को एथलीटों जैसे सिंथेटिक कपड़े नहीं पहनने चाहिए। आपके पसीने का बढऩा या कम होना, कुछ खास पदार्थों से तय होता है। कच्चा रेशम और सूत आपके सिस्टम के लिए सबसे अच्छे हैं। ये शरीर पर हल्के रहते है।

तो अगली बार जब आप जिम के लिए कपड़े खरीदने जा रही हो तो इन बातों का ख्याल रखना बिल्कुल ना भूले।

Image Source-Getty

Read more article on Sports and Fitness in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 1145 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर