आपको स्लिम बनाने में मदद करेंगे ये गैजेट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 07, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तकनीकी रूप से मौजूद गैजेट्स बनायेंगे आपको स्लिम।
  • फिटनेस रिस्‍टबैंड आपकी गतिविधियों का व्‍यौरा रखता है।
  • सोनी स्‍मार्ट बैंड और गूगल ग्‍लास से घटायें अपना वजन।
  • टाओ एक्‍सरसाइज डिवाइस और इंटेल ईयरबैंड प्रयोग करें।

एक्‍सरसाइज और खानपान पर नियंत्रण के अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। बाजार में कई ऐसे गैजेट आ चुके हैं जिनकी मदद से आप अपनी फिटनेस को बरकरार रखेंगे साथ ही अतिरिक्‍त वजन भी आसानी से कम कर सकेंगे।

तकनीक की मदद से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। आपकी सेहत और फिटनेस की जरूरत के हिसाब से बाजार में कई प्रकार के गैजेट्स मोजूद हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे। इस लेख में जानिए उन गैजेट्स के बारे में जो स्लिम करने में आपकी मदद कर सकता है।

The Best Gadgets to Make You Slim

 

फिटनेस रिस्‍ट बैंड

वजन कम करने में सबसे अहम भूमिका होती है अच्‍छी नींद का। अच्‍छी और भरपूर नींद लेकर आप न केवल बीमारियों से बचते हैं बल्कि वजन को भी नियंत्रण में ही रखते हैं। बाजार में उपलब्‍ध यह स्‍मार्ट हैंड बैंड ना सिर्फ आपको अच्छी नींद दिलाता है बल्कि इससे आपके काम करने की क्षमता भी बढ़ाता है। यह आपकी गतिविधियों का रिकॉर्ड अपने पास रखता है। इससे आप अपने व्‍यायाम और खानपान की आदतों में भी सुधार करते हैं।

टाओ एक्‍सरसाइज डिवाइस

यह गैजेट आपको फिट रखता है और यदि आपका वजन अधिक है तो आपको अगाह भी करता है। टाओ की एक्‍सरसाइज डिवाइस में 50 तरह के मोड दिए गए हैं जिसकी मदद से आप अपने शरीर के हिसाब से एक्‍सरसाइज मोड चुन सकते हैं।

सोनी स्मार्ट बैंड

सोनी ने इस बार फिटनेस गैजेट्स निकाला है जो आपको फिट और स्लिम रखने में मदद करता है। दिखने में यह एक आम रिस्टबैंड जैसा ही है लेकिन यह एक प्लास्टिक से बना हुआ ट्रैकर है, जिसे रिस्टबैंड या पेंडेंट की तरह पहना जा सकता है। इसे स्मार्टफोन के साथ जोड़कर एक एप्‍प इंस्‍टॉल किया जाता है, यह शरीर में कैलोरी, ट्रैवल डिस्टेंस, स्‍लीप एनालिसिस आदि गतिविधियों पर नजर रखता है।
Best Gadgets to Make You Slim

गूगल ग्लास

यह एक तरह का पहना जाने वाला गैजेट है जिन्हें यूजर शरीर पर पहनकर चलते हैं। इन्हें इस तरह डिजाइन किया जाता है कि ये आपके शरीर पर कपड़े या एक्सेसरीज की तरह होने के बावजूद हेल्थ और फिटनेस जैसी चीजें ट्रैक करते रहते हैं। इनमें कम्प्यूटर या एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक तकनीक होती हैं। गूगल ग्लास को गूगल ने मार्च 2013 में लॉन्च किया था। यह एक वियरेबल कम्प्यूटर है, जिसे चश्मे की तरह पहना जाता है।

इंटेल स्मार्ट ईयरबैंड

यह भी व्‍यक्ति की फिटनेस पर नजर रखता है। भारतीय इंजीनियर इंदिरा नेगी द्वारा निर्मित यह स्मार्ट ईयरबैंड से आप संगीत तो सुन ही सकते हैं, साथ ही यह आपके हार्ट रेट, पल्स रेट, कितनी दूर दौड़ें और कितनी कैलोरी की खपत करें आदि का विश्‍लेषण रखता है।

इन गैजेट्स का उपयोग करके आप आसानी से शरीर से अतिरिक्‍त चर्बी को घटायेंगे साथी ही खुद को फिट और बीमारियों से भी बचायेंगे।

 

Read More Articles On Health Gadgets In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1320 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर