फिटनेस और सेहत हासिल करने में मदद करेंगे ये 6 गैजेट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 09, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गैजेटस आपके जीवन को सेहतमंद बनाये रखने में करते हैं मदद।
  • नये जमाने का हार्ट रेट मॉनीटर बचा सकता है कई संभावित बीमारियों से।
  • स्‍मार्ट स्‍केल के जरिये आप अपने वजन और बीएमआई का ट्रेक रख सकते हैं।
  • इसका वाईफाई सिस्‍टम देता है कहीं से भी अपने वजन का डाटा देखने की सुविधा।

सेहतमंद रहना किसे पसंद नहीं। हर कोई चाहता है कि उसका जीवन बीमारियों से दूर बीते। और आज के इस तकनीकी दौर में सेहतमंद जिंदगी बिताने में आधुनिक उपकरण आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आप इन उपकरणों की मदद से अपने जीवन को फिट बनाये रख सकते हैं। ये गैजेट आपकी सेहत का खयाल भी रखते हैं और आपकी सेहत पर निगरानी भी रखते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्‍थ गैजेट्स के बारे में।

 

बेसिस बैंड

basis band
हममें से कई लोगों को सारा दिन इसी बात की चिंता सताती रहती है कि उन्‍होंने पूरे दिन कितनी कैलोरी का सेवन किया या वे कितने कदम पैदल चले। यह सब जानना उनके लिए काफी अहम हो जाता है। बेसिक बैंड इस मामले में उनकी सोच और विचार बदल सकता है। इसका डिजाइन शानदार है और इसके पीछे अपना दिमाग भी है। इसमें लगे हैं पांच बॉडी सेंसर जो आपकी रोज की शारीरिक गतिविधियों का पूरा हिसाब रखेगा। यह डिवाइस आपको बतायेगा कि कि आपने पूरे दिन में कितनी कैलोरी खर्च की, आपके दिल की धड़कन कितनी है, आपकी नींद किस स्‍तर की रही। इसके साथ ही बेसिस आपको अपना लक्ष्‍या हासिल करने पर अवॉर्ड प्‍वाइंट्स भी देता है, जिससे आप आगे अच्‍छा काम करने के लिए प्रेरित रहें।

 

बॉडी मीडिया

body media

बॉडी मीडिया भी फिटनेस के लिए काफी मददगार गैजेट है। यह डिवाइस आपके द्वारा चले गए कदम, शारीरिक गतिविधि और शरीर के तापमान का हिसाब रखती है। लेकिन, वे लोग जो लंबे समय तक ऑर्मबैंड नहीं पहने रखना चाहते हैं, उनके लिए कंपनी ने बॉडी मीडिया पैच बनाया है। इस पैच को लगातार सात दिन पहनने के लिए तैयार किया गया है। इसे आपको नहाते समय भी पहने रखना है। यह पैच आपको रोजाना की सेहत और शारीरिक गतिविधियों की पूरी जानकारी देगा।


स्‍मार्ट फ्रिज

smart fridge

शाम के चार बज चुके हैं, और अब आपको इस बात की चिंता सता रही है कि आखिर शाम के खाने में क्‍या खाया जाए। एलजी का स्‍मार्ट मैनेजर तकनीक से लैस फ्रिज इस मामले में आपकी मदद कर सकता है। आप अपने स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन पर यह देख पाएंगे कि आखिर आपके फ्रिज में क्‍या रखा है। और अगर किसी खास डिश की रेसेपी को लेकर अटक गए हैं, तो यह फ्रिज आपको हेल्‍थी रेसे‍पी भी सुझा सकता है।  

 

नये जमाने का हार्ट रेट मॉनीटर

smart heart beat

अगर आप पुराने हार्ट रेट मॉनीटर से तंग आ गए हैं, जिसे छाती पर बांधना पड़ता था, तो आपके लिए नये जमाने के ये हॉर्ट रेट मॉनीटर काफी मददगार हो सकते हैं।
यह हार्ट रेट मॉनीटर स्लिम हैं और इन्‍हें इस्‍तेमाल करना भी काफी आसान है। इससे आपके लिए अपनी हार्टरेट को मापना हमेशा के लिए आसान हो जाएगा। इसके साथ ही यह गैजेट आपके रक्‍त में ऑक्‍सीजन की मात्रा का भी पता लगाते हैं।

 

स्‍मार्ट स्‍केल

 

smart scale
अच्‍छी सेहत के लिए सही वजन होना बहुत जरूरी है। और अपने वजन पर नजर रखने के लिए सही स्‍केल का होना भी उतना ही जरूरी है। लेकिन, वक्‍त के साथ स्‍केल यानी तराजू भी अपडेट हो गए हैं। यह नये जमाने का तराजू न केवल आपका वजन मापने में मदद करता है, बल्कि बॉडी कॉम्‍पोजिशन, और बीएमआई भी मापता है। यानी यह वेइंग मशीन आपको बताती है कि कद के हिसाब से आपका वजन कितना कम या अधिक है। इतना ही नहीं यह स्‍कैल वाई-फाई की खूबियों के साथ आता है। यानी अब आपके लिए अपने वजन का रिकॉर्ड रखना भी आसान हो जाता है। आप अपने वजन को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं।

ईयरपीस

earpiece

हर कोई व्‍यायाम करते हुए संगीत सुनना पसंद करता है। लेकिन समस्‍या तब होती है, जब व्‍यायाम के दौरान आपके कानों से ईयरपीस बार-बार बाहर निकल आते हैं। ऐसे में आपके लिए फिक्‍स ईयरबड्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। आप चाहें कितनी भी तेज एक्‍सरसाइज करें यह ईयरपीस बाहर नहीं आते। ये बारिश में भी खराब नहीं होते।

 

Images courtesy - google

 

Read More Articles on Health Gadgets in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1085 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर