रोज करें ये 2 छोटे काम, तनाव और चिंता भागेंगे कोसो दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 23, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हर व्यक्ति के अलग-अलग स्ट्रेस प्वाइंट्स होते हैं।
  • तनावग्रस्त होने पर शोर शराबे से दूर रहना भी कारगर होता है।
  • तनाव का सामना करने में स्त्रियां पुरुषों से आगे हैं।

तनाव से बचना किसी के लिए मुमकिन नहीं है। लेकिन इसका सामना करने के गुर सबको आने चाहिए। जहां ऑफिस में डीप ब्रीदिंग और इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक सुनने जैसे तरीके तनाव दूर करते हैं, वहीं घर पर आप अपना पसंदीदा काम करके मूड फ्रेश कर सकती हैं। सोशल मीडिया एंग्जायटी डिसऑर्डर स्ट्रेस का लेटेस्ट प्रकार है। आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में ऐसा कोई नहीं है जिसकी जिंदगी में तनाव न हो। काम में कोई बाधा न आए और जिंदगी को लेकर उत्साह बना रहे, इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि हम तनाव का सामना करने के लिए तैयार हों। तनाव को हराने के तरीके जगह और परिस्थितियों के हिसाब से अलग-अलग हैं।

डीप ब्रीदिंग फायदेमंद

हर व्यक्ति के अलग-अलग स्ट्रेस प्वाइंट्स होते हैं। यानी तनाव की स्थिति में हर व्यक्ति शरीर के विभिन्न हिस्सों में (टॉक्सिंस स्टोर होने के चलते) दर्द का अनुभव करते हैं, मसलन सिर, पेट, छाती या पैरों में। ऐसा होने पर गहरी सांस भरें और कल्पना करें कि दर्द से पीड़ित अंग में वायु प्रवेश कर रही है। कुछ पल सांस रोककर रखने के बाद कल्पना करें कि उस अंग से वायु के साथ तनाव भी शरीर से बाहर जा रहा है। इस कल्पना के साथ ही श्वास नली से गहरी श्वास छोड़ें। उदाहरण के तौर पर अगर स्ट्रेस के चलते सिर में दर्द है तो गहरी सांस लें और कल्पना करें कि आपके सिर में ऑक्सीजन पहुंच रही है। कुछ सेकंड रुकने के बाद कल्पना करें कि आपके सिर से वायु के साथ तनाव भी बाहर निकल रहा है। कई बार ऐसा करने पर आपका स्ट्रेस कम होगा।

इसे भी पढ़ें : घर में लगाएं ये 6 पौधे, भाग जाएंगे मच्‍छर, खटमल और कीड़े

मी-टाइम जरूरी

तनावग्रस्त होने पर शोर शराबे से दूर एकांत में वक्त बिताना भी कारगर होता है। यह ख़्ाुद से संवाद करने का समय होता है जिसमें आप सभी परेशानियों को भूलकर ख़्ाुद के साथ दोस्ताना व्यवहार करते हैं। ख़्ाुद से वादा करते हैं कि आप उन बातों के बारे में बिलकुल नहीं सोचेंगे जो आपके तनाव का कारण बनती हैं। बल्कि उन बातों के बारे में सोचेंगे जो आपके होठों पर मुस्कुराहट लाती हैं।

अपना पसंदीदा काम करें

पसंदीदा काम या शौक हमेशा से ही प्रभावी स्ट्रेस बस्टर रहा है। चाहे वह बागबानी हो, पेंटिंग हो, गार्डेनिंग हो, डांसिंग हो या म्यूजिक। अगर आप हेडफोन लगाकर म्यूजिक सुनते हुए तनाव दूर करना चाहते हैं तो बिना लिरिक्स वाले इंस्ट्रुमेंटल ट्रैक सुनें। लिरिक्स वाला म्यूजिक न सुनें क्योंकि लिरिक्स मन को भावुक करते हैं। अगर आपके घर पर कोई पेट है तो उसके साथ वक्त बिताकर भी आप मन हलका कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : आंखों के पास हो गए हैं 'मिलिया', तो इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

विशेष टिप्स

अकसर लोग तनाव के लिए परिस्थितियों को दोष देते हैं। लेकिन सच यह है कि परिस्थितियों पर काबू पाना संभव नहीं है। इसलिए हर परिस्थिति में मन को स्थिर और प्रसन्न रखने की कोशिश करना चाहिए। तनाव का सामना करने में स्त्रियां पुरुषों से आगे हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES608 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर