कंडोम प्रयोग के लिए दस युक्तियाँ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 03, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सुरक्षित संबंध बनाने के लिए कंडोम का प्रयोग जरूरी।
  • यौन रोग के पीछे एक बड़ी वजह जानकारी का अभाव।
  • सेक्स के प्रति लापरवाही का परिणाम घातक होता है।
  • अनचाहे गर्भ के अलावा यौन रोग से बचाए कण्‍डोम।

आजकल जिस रफ्तार से यौन रोग फैल रहा है, यह चिंता का विषय है। यौन रोग के पीछे एक बड़ी वजह जानकारी का अभाव होता है। अधिकतर लोग इसके खतरों के प्रति लापरवाह भी रहते हैं और इसका परिणाम घातक होता है। कण्‍डोम न सिर्फ अनचाहे गर्भ से बचाता है, बल्कि यौन रोगों और एड्स जैसी जानलेवा बीमारी से भी सुरक्षित रखता है।

 

कई लोगों को यह भ्रम होता है कि कण्‍डोम का प्रयोग करने से सेक्‍स का आनंद समाप्‍त हो जाता है, किंतु वास्‍‍तविकता इससे कोसों दूर है। कण्‍डोम का इस्‍तेमाल सेक्‍स क्षमता या उसके आनंद पर कोई नकारात्‍मक प्रभाव नहीं डालता।

condom

बदल गया है रूप-रंग

आज के समय में कंडोम के प्रयोग की कई युक्तियां आ गई हैं। इतना ही नहीं इनमें सुरक्षा युक्तियों के साथ ही रोमांचक युक्तियां भी शामिल हैं जैसे- कंडोम का अलग-अलग रंग-रूप में आना। खुशबुदार कंडोम का होना। आइए जानें कंडोम प्रयोग की दस युक्तियों के बारे में।

 

1. सुरक्षित है कण्‍डोम

सुरक्षित सेक्‍स का आनंद लेने के लिए कण्‍डोम को सर्वोत्तम माना जाता है। कण्‍डोम अनचाहे गर्भ और यौन-संक्रमित रोगों से बचाव करता है। कण्‍डोम को लेकर समाज में झिझक और अज्ञानता का भाव है, उसे दूर किए जाने की जरूरत है।


2. महिलाओं के लिए भी उपलब्‍ध हैं कण्‍डोम
आमतौर पर यह माना जाता है कि कण्‍डोम केवल पुरुष प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल बाजार में महिलाओं के लिए भी कण्‍डोम उपलब्‍ध हैं। ये भी उतने ही सुरक्षित और प्रयोग में सरल हैं, जितने कि आमतौर पर मिलने वाले पुरुष कण्‍डोम होते हैं।


3. क्‍वालिटी है जरूरी

सवाल आपकी सेहत और जान का है, इसलिए कोताही ठीक नहीं। कण्‍डोम खरीदते समय उसकी क्‍वालिटी का जरूर ध्‍यान रखें। कुछ पैसे बचाने के चक्‍कर में कहीं आप अपनी जान तो मुसीबत में नहीं डाल रहे।

 

4. विकल्‍प हैं कई

कंडोम के साथ सेक्स का आनंद उठाने के लिए कलरफुल और खुशबुदार कंडोम का प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही आजकल बाजार में कई फ्लेवर्स के कण्‍डोम उपलब्‍ध हैं। आप अपने साथी की पसंद का ध्‍यान रखते हुए कण्‍डोम चुन सकते हैं। ये नए फ्लेवर्स आपके सेक्‍स को और भी अधिक रोमांचक बना सकते हैं।

 

5. रखें सही जगह

आमतौर पर आप अपने पर्स में कण्‍डोम रखत हैं, लेकिन यह सही नहीं है। विशेषज्ञों की राय में कण्‍डोम को ज्‍यादा गर्म स्‍थान या पर्स आदि में नहीं रखना चाहिए। इससे इसे खराब होने का खतरा रहता है। कण्‍डोमको अपने घर में किसी शीतल और सूखे स्‍थान पर रखना चाहिए।

 

6. प्रयोग से पहले जांच लें

कंडोम के प्रयोग से पहले जरूरी है कि उसको चैक कर लिया जाए कि वह कहीं से फटा हुआ न हो, न ही उसमें कोई छेद या फिर कोई पदार्थ चिपका हो। ऐसा होने पर यह कण्‍डोम इस्‍तेमाल के लायक नहीं रहता। 

 

7. निर्देशों का पालन करें

कंडोम का पैकेट खरीदने के बाद उस पर लिखें दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़े व उसी हिसाब से उसका पालन करें। इससे आप कंडोम की सुरक्षा युक्तियों के बारे में भी जान जाएंगे।

 

8. एक्‍सपायरी की करें जांच
कंडोम के इस्तेमाल से पहले उसकी एक्पायरी डेट चैक करने की आदत डालें। इससे आप सुरक्षित सेक्स के अभ्यास में माहिर हो जाएंगे।

 

9. समयबद्ध हो प्रयोग

कंडोम को पैकेट से निकालने के बाद बहुत ज्यादा देर तक न तो बाहर रखें और न ही बार-बार उसको हाथ लगाएं बल्कि उसको सीधे इस्तेमाल करें।

 

10. दोबारा इस्‍तेमाल न करें

कण्‍डोम को दोबारा इस्‍तेमाल न करें। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है।

 

Read More Articles on Sex and Relationship in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1166 Votes 106070 Views 4 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर