10 आसान रास्ते तनाव मुक्ति के

By  ,  सखी
Feb 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

10 asana raste tanave mukti ke

तनाव का मुकाबले करने के लिए स्‍वयं को कुछ इस प्रकार से तैयार करें-

 


[इसे भी पढ़े- कैसे बचें तनाव से]

1. तैयार रहें 

जीवन में आने वाले उतार चढ़ावों के लिए अपने को पहले से तैयार रखें। यदि आप अनुमान लगा पा रही हैं कि आने वाले समय में आप किसी परेशानी का सामना करेंगी तो मानसिक रूप से इसके लिए अपने को पहले से ही तैयार कर लें। इससे परेशानी भले ही दूर न हो आपको मानसिक बल जरूर मिलेगा।

2. सामाजिक सहयोग 

अपने तनाव के क्षणों में अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के बीच रहिए क्योंकि इससे आपको सबसे ज्यादा सपोर्ट मिलता है व हिम्मत भी मिलती है विपरीत परिस्थिति का सामना करने की।

3. विश्वास रखें  

यह एक प्रक्रिया है कि आप अपने विचारों का मूल्यांकन करें, इस बात की जानकारी रखें कि क्या हो रहा है या चल रहा है। इससे आपकी चीजें साफ व स्पष्ट होंगी और आपको मदद मिलेगी अपने लक्ष्यों को साफ देखने व उन्हें पाने में।

 

[इसे भी पढ़े- तनाव का मुकाबला करने की स्किल सीखें]

4. कम्युनिकेशन

अपने भावों को प्रकट करना और भावनाओं व उद्गारों को दूसरों पर व्यक्त करना अच्छा तरीका है तनाव से दूर रहने का। आप अपनी इच्छाओं व विचारों को स्पष्ट रूप से दूसरों पर जाहिर करें, इसमें पूरी ईमानदारी बरतें। इससे आपके पारिवारिक व प्रोफेशनल दोनों ही रिश्ते बेहतर रहेंगे।

5. स्वीकारोक्ति और पुष्टि 

यह बात हमेशा याद रखें कि यदि आप तनाव में हैं तो सत्य को स्वीकार करें और उसका मुकाबला करें। इससे मुंह मोड़ कर बैठने से कुछ नहीं होगा।

6. दवा का प्रयोग न करें 

एल्कोहॉल, कैफीन और सेडेटिव्स का सेवन हानिकर है। उनका प्रयोग न करें।

7. दृढ़निश्चयी हों 

दूसरे लोगों से आपके संबंध संतोषजनक भी हो सकते हैं व दुखदायी व तनाव भरे भी। हठधर्मी होना थोड़ा कठिन है पर आपके हित में होगा तनाव से मुक्ति पाने में।

 

[इसे भी पढ़े- म्‍यूजिक दूर करे तनाव]

8. जीवनशैली 

यदि आप फिट व स्वस्थ हैं तो आप तनाव को दूर रख सकती हैं। यह जरूरी है कि अपनी ताकत व संतुलन को बनाए रखने के लिए और प्रतिदिन की चुनौतियों का सामना करने के लिए संतुलित व पौष्टिक भोजन करें। प्रतिदिन व्यायाम करें, तनाव दूर करने के तरीकों पर अमल करें, पूरी नींद लें और कुछ समय निकाल कर जीवन को इंज्वॉय करें।

9. प्रोफेशनल सहायता 

जब आप अपने तनाव को झेलने में असमर्थ हो रही हों और इससे समस्याएं बढ़ रहीं हो तो आपको चाहिए कि आप किसी मनोचिकित्सक की सलाह लें। वह आपकी मदद करेगा तनाव दूर करने में भी और जीवन में सुधार लाने में भी।

10. समस्या सुलझाएं 

समस्या के बारे में जानना काफी नहीं है, यह जरूरी है कि आप सही व साइंटिफिक तरीके से समस्या को समझ कर तनाव को दूर करना जानें।

 

Read More Articls On- Mental health in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES31 Votes 18085 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Prabhat Kumar04 Sep 2012

    Tension door bhagaane ka yeh achhe tarike hain. Mujhe inse fayada hua hai.

  • ankita05 May 2012

    thanks,i feel good now...but i also do yoga its very good .....

  • gurpreet06 Mar 2012

    very good topic for health. thanks

  • ARVIND KUMAR30 Dec 2011

    very good sites for health. thanx

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर