10 ब्यूटी सीक्रेट्स, जो हैं हर महिला के लिए काम के

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 08, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • काजल का इस्‍तेमाल आपकी खू‍बसूरती में चार चांद लगाएगा।
  • सूरज की यूवीबी किरणों से बचाव के लिए सनस्‍क्रीन लगाएं।
  • खूबसूरत दिखाई देने के लिए रात की भरपूर नींद भी जरूरी है।
  • चेहरे पर फबने वाले हेयर कट का ही चुनाव करें।

हर महिला की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखे। इसके लिए वह कई प्रकार के उपाय आजमाती है। आइए जानें 10 ऐसे तरीके जो आपको देंगे खूबसूरती का नायाब तोहफा।

10 beauty secret har girl k liye

इस बात में कोई शक नहीं कि त्वचा की सही देखभाल और नियमित खान-पान और व्यायाम कर आप खूबसूरत और बेदाग त्वचा पा सकती हैं। ऐसे ही कुछ अन्य असरदार ब्यूटी टिप्स निम्न प्रकार हैं।

 

1. काजल और लिपलाइनर हमेशा लगाना :

आपका ब्वॉयफ्रेंड अचानक आपको कॉफी का ऑफर दे सकता है या एक ही घंटे में आपको इंटरव्यू के लिए जाना पड़ सकता है। इसलिए काजल और लिपलाइनर का इस्तेमाल जरूर करें। काजल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाता है।

 

काजल से आंखों का आकर्षण बढ़ता है। इसी तरह आप मौके के हिसाब से लिपलाइनर का भी प्रयोग करें। यह लंबे समय तक टिकता है और फैलता भी नहीं है। यदि आप अपनी पसंदीदा लिपस्टिक लगा रही हैं तो साथ में लिपलाइनर लगाना न भूलें।

 

2. सनस्क्रीन जरूर लगाना :

आप धूप में निकलें तो सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें। सनस्‍क्रीन लोशन सौंदर्य तो नहीं बढ़ाता लेकिन त्वचा को धूप की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. जमुना पई के मुताबिक धूप से बचने के लिए हर चार घंटे में सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। कई शोधों से यह बात सामने आई है कि यूवीए किरणें त्वचा के सांवलेपन का कारण होती हैं।

 

तेज धूप ब्राउन स्पॉट और झुर्रियों का भी कारण होती है। इसलिए आप घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह ध्‍यान रखें कि आप सनस्क्रीन के नाम पर कोई भी प्रोडक्ट न खरीद लें। खरीदने से पहले एक बार उसका लेबल अवश्‍य पढ़ लें। उसमें दिया गया एसपीएफ जांच लें, यह त्‍वचा का यूवीवी किरणों से बचाता है। साथ ही यह त्‍वचा को झुलसने और स्किन कैंसर से भी बचाता है। एसपीएफ 15 से 30 शरीर की त्‍वचा के लिए फायदेमंद रहता है।


3. हर दूसरे दिन शैंपू :

आपने अपने पुराने अल्‍बम में देखा होगा कि दादी और नानी के बाल आपकी उम्र में कितने स्वस्थ थे। आपके बाल यदि उतने स्वस्थ और अच्छे नहीं तो इसका कारण है प्रदूषण, जंक फूड और तनाव। हेयर एक्सपर्ट जमाल हाम्मदी के मुताबिक भारतीय युवतियों की आम समस्या है बालों का रूखापन। यहां पर हर दूसरी महिला कामकाजी है, उसे प्रदूषण के साथ ही धूप के प्रकोप और तनाव का सामना करना पड़ता है। इन सबके असर से बालों की सेहत पर असर पड़ता है। स्ट्रेटनिंग, ब्लो-ड्राइंग, कलरिंग और केमिकल ट्रीटमेंट के कारण भी बाल रूखेपन का शिकार होते हैं। इसलिए बालों की देखभाल बहुत जरूरी है। बालों की देखभाल के लिए आप अपने बालों की किस्म के मुताबिक हफ्ते में तीन बार शैंपू करें। शैंपू करने से आपके बाल अच्‍छे बनेंगे और आप खूबसूरत लगेंगी।

 


4. भरपूर नींद :

भरपूर नींद आपकी सेहत को ही दुरुस्‍त नहीं रखती बल्कि इससे आपकी त्‍वचा में भी निखार आता है। रोजाना समय पर सोने का नियम बनाएं। भरपूर नींद लेने से आपकी त्‍वचा में निखार आएगा, जिससे आप सुंदर लगेगी और बेहतर भी महसूस करेंगी।

 

5. त्वचा को दमकने दें :

डॉक्टर जमुना पई के मुताबिक एक्सफोलिएशन सबसे जरूरी है। प्रदूषण भरे वातावरण में डेड सेल्स की समस्या आम होती है। एक्सफोलिएट इस्तेमाल करने से त्वचा के मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाती हैं और त्वचा कोमल व चमकदार हो जाती है। डेड सेल्स को हटाने के लिए माइक्रोडर्माब्रेजन और ग्लाइकॉलिक पील्स ट्रीटमेंट करा सकती हैं।


6. सही शेप में हो आइब्रो :

जब आप पार्लर जाती हैं तो वहां हमेशा जूनियर ब्यूटीशियन ही आइब्रोज बनाने के लिए तैयार रहती है। आइब्रोज आपकी सुन्‍दरता अहम रोल अदा करती हैं। इसलिए सीनियर ब्‍यूटीशियन से आइब्रोज बनवाने की कोशिश करें। आइब्रोज की शेप आपके नेचर को बया करती है मसलन आप गुस्सैल हैं, हंसमुख हैं , खुशमिजाज हैं, चतुर हैं या सौम्य हैं। ध्यान दें कि आपकी आइब्रोज आपकी आंखों की लाइन के पास से ही शुरू हो और आंखों के कोनों के बाहर तक खत्म हो। जब आपको लगे कि आपकी आइब्रोज की शेप बिगड़ रही है तो लापरवाही न करें और थेडिंग जरूर कर लें।

 

7. मेहंदी और ऑयल ट्रीटमेंट :

रेशमी बाल और चमकदार त्वचा हर महिला का गहना होते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल मसाज बेहद जरूरी है। मसाज के लिए कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल बालों के लिए हेवी हो सकता है। इसके अलावा महीने में एक बार मेहंदी ट्रीटमेंट भी लें। मेहंदी पाउडर में कॉफी पाउडर और अंडे की जर्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। वेजटेरियन लोग अंडे की जगह शहद का प्रयोग कर सकते हैं और अगर आप बालों में मेहंदी का रंग नहीं चढाना चाहती हैं तो उससे पहले तेल लगाना न भूलें।

 

8.  अच्छा हेयर कट :

आपका हेयर कट आपकी पर्सनॉल्‍टी पर फिट होना चाहिए। दो से चार म‍हीने के अंतराल पर अपना हेयर कट बदलती रहें, इससे आपको अपना चेहरा सुंदर लगेगा। बिखरे, उलझे, दो मुंहे और बेजान बाल आकर्षण को कम कर देते हैं। हेयर एक्सपर्ट की सलाह से ऐसा हेयरकट कराएं जो आप पर सूट करें और आपको स्मार्ट बनाएं ।

 

9.  लकीरों को करें बॉय-बॉय :

त्वचा को हाइड्रेट रखकर आप असमय झुर्रियों से बच सकती हैं। नमी की कमी के कारण आपकी त्वचा सिकुड़ सकती है। बेजान और रूखी त्‍वचा आपकी खूबसूरती पर असर डालती है। इसलिए बेहतर होगा कि ऑयल फ्री मॉयश्‍चराइजर अपने साथ रखें। जब भी त्वचा रूखी लगे थोडा सा मॉयश्‍चराइजर लगाएं।

 

10. सेहत का रखें खयाल :

स्वास्थ्य सही हो तो आप खुद ही सुंदर लगने लगती है। स्वास्थ्य तभी सही रह सकता है जब आप अपने खाने -पीने का खयाल रखें। समय पर संतुलित एवं पौष्टिक आहार लें। हफ्ते में कम से कम 5 बार 30 से 40 मिनट तक एक्सरसाइज करें। वजन पर नियंत्रण रखने के लिए जंक फूड, ऑयली चीजों और मिर्च मसालों से परहेज करें। व्‍यायाम से रक्‍त संचार बढता है और चेहरे पर ग्लो आता है।

 

 

Read More Articles on Beauty Tips in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES58 Votes 24558 Views 23 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर