टीबी के इलाज में मददगार है विटामिन सी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 23, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

tb ke ilaaz me madadgaar hai vitamin c

विटामिन 'सी' से टीबी या तपेदिक के उस स्वरूप का भी इलाज किया जा सकता है जिनपर कुछ ताकतवर दवाएं भी कारगर नहीं हो पाती हैं, ऐसा दावा वैज्ञानिकों ने किया है।

 

येशिवा युनिवर्सिटी के अमरीकी शोधकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चौंका देने वाली यह खोज टीबी के संक्रमण से निपटने के एक नए तरीके पर रोशनी डालती है।

 

'नेचर कम्युनिकेशन्स' में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक 'मल्टीड्रग रेजिस्टेंट टीबी' का यह संक्रमण दिन पर दिन लाइलाज होता जाता है। मल्टीड्रग रेजिस्टेंट टीबी' की वह अवस्था है जब इसके शुरुआती इलाज के काम आने वाली कुछ असरदार दवाएं भी नाकाम हो जाती हैं।

 

इन नतीजों के बाद अब इस बात के अध्ययन की और अधिक जरूरत महसूस की जा रही है कि क्या इलाज के इस तरीके में विटामिन सी का इस्तेमाल मनुष्यों में टीबी की दवा के तौर पर किया जाना फायदेमंद रहेगा।

 

प्रयोगशाला में किए गए अध्ययनों में यह बात सामने आई कि विटामिन सी शरीर में कुछ ऐसे तत्वों के उत्पादन को सक्रिय करता है जो टीबी को खत्म करती हैं। ये तत्व फ्री रैडिकल्स के नाम से जाने जाते हैं और यह टीबी के उस स्वरूप में भी कारगर होता है जब पारंपरिक एंटीबायोटिक्स दवाएं भी नाकाम हो जाती हैं।

 

डॉक्टर विलियम जैकब्स येशिवा युनिवर्सिटी में अलबर्ट आइंसटीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर, "सब को पता है कि विटामिन सी सस्ता है, आसानी से उपलब्ध है और इसे इस्तेमाल करना सुरक्षित भी है. और आखिर में सबसे अच्छी बात ये है कि टेस्ट से हमें यह पता चलता है कि इस तरीके से हम टीबी के इलाज की संभावनाओं का पता लगा सकते हैं।"




Read More Articles on Health News in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 3572 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर