रात के खाने में कभी न खाएं ये 10 आहार, हो सकती हैं कई परेशानियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 03, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रात के खाने के बाद कभी आइसक्रीम ना खाएं।
  • कम फाइबर वाली चीजें ना खाएं।
  • रात के समय एल्कोहल का सेवन भी खतरनाक है।

कहते हैं सुबह का नाश्ता सबसे भारी होना चाहिए, दोपहर का खाना उससे हल्का और रात का खाना सबसे हल्का। मगर ज्यादातर लोग इस नियम का पालन नहीं करते हैं और दिन और रात के खाने में कई ऐसी चीजें खा लेते हैं जो आसानी से पच नहीं पाती हैं और कई तरह के रोगों का कारण बनती हैं।  ये बात तो सभी अच्‍छे से समझते हैं कि खाने का सेहत से खास कनेक्‍शन है। ऐसे में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे रात में गलती से भी नहीं खाना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें रात में कभी नहीं खाना चाहिए।

पास्‍ता व पिज्‍जा

अगर आप भूखे हो तो पास्‍ता को बेस्‍ट माना जाता है, क्‍योंकि फिर लंबे समय तक आपको कुछ खाने की जरूरत महसूस नहीं होती। मगर मामला रात में पास्‍ता खाने से है तो आपको बता दें कि इसमें बहुत ही फैट होता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। पास्‍ता में मौजूद कार्बोहाइड्रेट तेजी से फैट में बदल जाता है। यही हाल पिज्‍जा के साथ भी है। इनको पचाने में भी समय लगता है।

इसे भी पढ़ें:- एल्कोहल के ज्यादा सेवन से सिरोसिस ही नहीं, होता है इन 5 बीमारियों का खतरा

आइसक्रीम

यह ऐसी चीज, जो लगभग सभी की फेवरेट होती है और लोग रात में खानेे के बाद बड़े आनंद के साथ इसका लुत्‍फ उठाते हैं। मगर असल में ऐसा नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि आइसक्रीम में भारी मात्रा में फैट और सुगर दोनों ही होता है और इसे खाने के बाद लोग तुरंत सो जाते हैं। ऐसे में कैलोरी बर्न करने का समय ही नहीं होता और फिर वजन बढ़ना लाजिमी है।

रेड मीट

यह भले ही खाने में स्‍वादिष्‍ट लगता है, मगर सोने से पहले इसे खाने में समझदारी नहीं है। इसमें उच्च मात्रा में फैट और प्रोटीन होते हैं, जिन्हें पचने में काफी समय लगता है। ऐसे में रात के समय मीट खाने से आप रातभर बेचैन हो सकते हैं और गहरी नींद नहीं सो सकते, जिसकी पूरे दिन की थकान के बाद सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। तो इसे रात में ना ही खाएं तो बेहतर है।

चाय या कॉफी

कॉफी या फिर चाय पीने का असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। कैफीन की मात्रा वाली किसी भी चीज के सेवन से नींद पर असर पड़ता है। कैफीन का असर लेने के तीन-चार घंटे तक रहता है।

मसालेदार खाना

अगर किसी को मिर्च-मसाले वाली चीजें खाने में पसंद है तो उन्‍हें सचेत हो जाने की जरूरत है। कम से कम रात में ऐसे खानों से बचना चाहिए, क्‍योंकि इससे गैस और एसिडिटी की शिकायत हो सकती है और ऐसे में उस व्‍यक्ति पर पूरी रात क्‍या गुजरती होगी इसको समझा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : रोज सुबह पीएं लहसुन वाली चाय, होंगे ये 5 चमत्कारिक फायदे

चिप्‍स व अन्‍य स्‍नैक्‍स

चिप्‍स व अन्‍य प्रोसेस्‍ड स्‍नैक्‍स खाने से भी रात में बचना चाहिए। दरअसल, इसमें भारी मात्रा में मोनोसोडियम ग्‍लूटामेट होता है, जिससे आगे चलकर सोने संबंधी तमाम तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

एल्‍कोहल

वैसे तो एल्‍कोहल से जल्‍दी नींद आती है, मगर किसी को अच्‍छी नींद की सख्‍त जरूरत है तो यह फिर बुरा आइडिया साबित हो सकता है। इस स्थिति में अच्‍छी नींद आपको अगले दिन ही मिल सकती है।

सब्जियां

इसमें ऐसी चीजें भी शुमार हैं जिसे हम हेल्‍दी मानते हैं। वैसे तो सब्जियों में कई जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं जिन्‍हें शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। मगर इस बात का भी ध्‍यान रखें क कई सब्जी ऐसी भी होती हैं जिनमें फाइबर कम होता है, जिसकी वजह से खाना पचने में समय लगता है और अगर खाना नहीं पचा तो व्‍यक्ति सही से सो नहीं सकता। ऐसे में रात को काफी सोच समझकर ही सब्जी का चुनाव करें।

ओट्स या कॉर्नफ्लेक्‍स

सुबह के समय शरीर में स्‍फूर्ति के लिए अनाज से बनी ओट्स या कॉर्नफ्लेक्‍स जैसी चीजें फायदेमंद साबित होती हैं, मगर रात के समय के लिए यह सही नहीं है। इसमें इतने सुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं कि यह आपके शरीर को सोने की इजाजत नहीं देते।

चॉकलेट

आइसक्रीम की तरह यह भी ज्‍यादातर लोगों को बहुत पसंद आता है। रात के खाने के बाद मीठेे में लोग इसे बड़े चाव से लेते हैं, मगर इस बात का जरा भी एहसास नहीं होता है कि वास्‍तव में चॉकलेट कैफीन का एक बडा सोर्स होता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES2768 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर