बड़े कौर खाने से घटेगा वजन

By  ,  दैनिक जागरण
Jul 29, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बड़े कौर खाने से पेट भरा रहता है।
  • ऐसे आहार लें जिन्हें निगलने में आसानी हो।
  • वजन कम करने के लिए एक अच्छा तरीका है।
  • जो लोग ज्यादा चबा-चबा कर खाते हैं उन्हें जल्दी भूख लगती है।

क्या आप जानते हैं बड़े कौर खाने से भी वजन घटता है? जी हां बड़े कौर खाने और उन्हें कम चबाने से आपका पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है।

take a big byteकभी-कभी पुरानी बातों के बारे में नए ढंग से सोचना अच्छा रहता है। आम तौर पर बुजुर्ग समझाते हैं कि भोजन करते वक्त छोटे कौर लें और चबा-चबा कर खाएं। इससे खाने का स्वाद भी आएगा और वह आसानी से पचेगा भी। लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको ठीक इसके उलटा करना चाहिए यानी बड़े कौर और बिना चबाएं खाएं। एक वैज्ञानिक शोध भी इस बात की पुष्टि की है।


यूनिवर्सिटी आफ केंटबरी के वैज्ञानिकों की एक टीम ने अपने अध्ययन में पाया है कि यदि लोग बड़े कौर खाएं और उन्हें कम चबाएं, तो इससे उन्हें अपना पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ महसूस होगा। इस प्रकार वे कुछ अधिक अंतराल से भोजन करेंगे और उनका वजन नियंत्रित होगा। वैज्ञानिकों ने पाया है कि बड़े कौर और कम चबाए भोजन को पचाने में पाचनतंत्र ज्यादा वक्त लेता है।


शोधकर्ताओं के दल का नेतृत्व करने वाले मार्को मारगेनस्टर्न के अनुसार, 'आम तौर पर लोग भोजन को कितना चबाते हैं, यह खाद्य पदार्थ पर ही निर्भर करता है। ऐसे में इस तरह का भोजन अलग-अलग तैयार किया जा सकता है, जिसे ज्यादा चबाने की जरूरत पड़े या कम चबाने की।'

ऐसे में आप चाहें तो ऐसे आहार का सेवन करें जिन्हें निगलने के लिए ज्यादा चबाने की जरूरत ना पड़ें। खिचड़ी, दलिया व उबला हुआ भोजन एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

इन वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में शामिल लोगों को अलग-अलग प्रकार का भोजन दिया। जिसमें से कुछ ज्यादा चबा कर खाया जाने वाला था और कुछ कम। वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों ने ज्यादा चबा-चबाकर भोजन किया, उन्हें जल्दी भूख लग गई। जबकि बड़े कौर खाने और कम चबाने वाले वालों को देर से भूख लगी।


शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर एक आनलाइन डायट प्रोग्रोम तैयार किया है, जिसे 'एस्पायर फार लाइफ' नाम दिया गया है।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 44475 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर