जानलेवा हो सकता है धड़ल्ले से एंटीबायोटिक लेना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 13, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एंटीबॉयटिक दवाओं के सेवन से जा सकती है जान।
  • एंटीबॉयटिक दवाओं के होते हैं गंभीर साइड-इफेक्‍ट।
  • इसके कारण सबसे अधिक होती है डायरिया की शिकायत।
  • एम्‍स के वैज्ञानिकों ने शोध के बाद निकाला परिणा।

लोग यही मानते हैं कि एंटीबायोटिक दवाओं का कोई खास नुकसान नहीं है। इसलिए वे जरा-सी सर्दी-जुकाम या मामूली दर्द होने पर भी एंटीबायोटिक ले लेते हैं।


लेकिन वास्‍तव में ऐसा करना जानलेवा हो सकता है। एंटीबॉयटिक दवाओं का साइड-इफेक्‍ट हो सकता है और इसके कारण गंभीर समस्‍या हो सकती है। यहां तक कि इसके कारण आपकी जान भी जा सकती है।

Antibiotics may be Fatal

क्‍या कहता है अध्‍ययन

कई शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि एंटीबॉयटिक का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के विशेषज्ञों द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला है कि अलग-अलग बीमारियों के लिए एंटीबायोटिक दवाएं लेने वाले 15 फीसदी मरीजों को डायरिया हो गया।

यह डायरिया एंटीबायोटिक से जुड़े डायरिया के रूप में जाना जाता है और एक खास जीवाणु 'क्लोस्टि्रडियम डिफीसाइल' के चलते होता है। एम्स में माइक्रोबायोलाजी विभाग की प्रोफेसर रमा चौधरी के अनुसार यह बीमारी गंभीर होने पर जानलेवा भी हो सकती है।

Taking Antibiotics may be Fatal

 

अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार रोगी को सही जांच के बाद और जरूरी होने पर ही एंटीबायोटिक दवा देनी चाहिए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एंटीबायोटिक के इस्तेमाल को लेकर जागरूकता फैलाने की भी जरूरत है। यह जागरूकता न केवल मरीजों में, बल्कि केमिस्टों, नर्सो और कम जानकारी वाले डाक्टरों के बीच भी फैलानी चाहिए।


इसलिए अगर आपको कोई समस्‍या हो तो बिना चिकित्‍सक की सलाह के एंटीबॉयटिक दवाओं का सेवन बिलकुल न करें।

 

Read More Articles on Medical Safety Tips in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 11645 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर