क्यों जरूरी है सीढ़ियों का इस्तेमाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 03, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कैलोरी जलाने का सबसे अच्‍छा तरीका।
  • पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है।  
  • शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।
  • शरीर को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है।

एक ताजा शोध ने सीढ़ियों का इस्‍तेमाल कैलोरी जलाने और दिल को मजबूत बनाने के सर्वोत्‍तम तरीकों में से एक माना है। ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन के अनुसार, सीढ़ियां के इस्‍तेमाल से दिल की बीमारियों का जोखिम बहुत कम हो जाता है। जो व्यक्ति एक साल तक रोजाना दो मंजिल सीढ़ियां चढ़ता है, वह लगभग पांच किलो वजन कम कर सकता है। हर मिनट इससे ज्यादा कैलोरी सिर्फ एथलीट्स की तरह तेज दौड़ने से ही खर्च होती है।

stairs in hindi


इसलिए आप ऑफिस या मेट्रो स्टेशन पर कभी भी एक्सीलेटर व लिफ्ट का प्रयोग ना करें। हमेशा सीढ़ियों का ही प्रयोग करें। मायो क्‍लीनिक द्वारा किये गये शोध की मानें तो सीढि़यों की बजाय एलीवेटर का प्रयोग करके आप रोजाना लगभग 111 कैलोरी बचाते हैं, यह ऐसी बचत है, जिसके फायदे कम नुकसान बहुत ज्‍यादा है। आप जितना अधिक कैलोरी खर्च करेंगे उतना ही आपका बीमारियों से बचाव होगा, और शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी नहीं जमेगी। इसलिए जब भी सीढि़यों और एलीवेटर में से एक चुनने की बात आये तो सीढि़यों का ही प्रयोग करें। आइए विस्‍तार से जानें, आखिर सीढ़ियों पर चढ़ना सेहत के लिए फायदेमंद क्‍यों है।

अधिक कैलोरी का जलना

किसी भी अन्‍य एक्‍सरसाइज की तुलना में सीढ़ियां चढ़ने से अधिक कैलोरी जलती है। सीढ़ियां चढ़ने से शरीर के निचले भाग की कई सारी मांसपेशियां व्यस्त रहती हैं, जिससे शरीर जल्द ही सही आकार में आना शुरू कर देता है। साथ ही इससे पैरों की मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि वैसे भी अपने खुद के वजन को उठाना दौड़ने से बेहतर होता है।


दिल की सेहत के लिए अच्‍छा

सीढ़ियां चढ़ना न सिर्फ एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है बल्कि यह कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाने में आपकी मदद करती है। यूनिवर्सिटी ऑफ अल्सटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध के आधार पर दावा किया है सीढ़ी चढ़ने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है।

कार्यक्षमता में इजाफा करें 

रोज लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां का इस्‍तेमाल करने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। ऑक्सीजन सही मात्रा पहुंचने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छी तरह होता है और आपकी कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

 

stairs workout in hindi

कार्डियो एक्सरसाइज जितना फायदेमंद

रोजाना दो बार सीढ़ियां (24 स्टेप्स) चढ़ना-उतरना कार्डियो एक्सरसाइज करने जितना ही फायदेमंद होता है। इस एक्सरसाइज से डायबिटीज काबू में करने, कॉलेस्ट्रॉल कम करने और दिल की सेहत अच्छी रखने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया को दुरूस्‍त रखें

अगर नियमित रूप से स्टेयर्स वर्कआउट किया जाए तो सही ढंग से कैलोरी बर्न होने लगती हैं। इसका सीधा असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है और यह बेहतर होने लगती है। इसके अलावा कब्ज की शिकायत से भी निजात मिल जाती है।

इस तरह से अगर आपको आधुनिक लाइफ स्टाइल और व्‍यस्‍त दिनचर्या के चलते एक्सरसाइज का समय नहीं मिल पाता। तो आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य बनाये रखने और मोटापे को कम करने के लिए ऑफिस या घर की बिल्डिंग में लिफ्ट की बजाए सीढियों का इस्तेमाल करें।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES24 Votes 6480 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर