स्‍वीमिंग के दौरान बालों की देखभाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 10, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍वीमिंग को सबसे अच्‍छा और प्रभावशाली व्‍यायाम माना जाता है। स्‍वीमिंग करने से शरीर के सारे अंगों का मूवमेंट होता है। नियमित रूप से तैरने से स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है। स्‍वीमिंग करने से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। खासकर गर्मी के मौसम में स्‍वीमिंग पूल में तैरना ज्‍यादा पसंद करते हैं।

tairako ke baalo ki dekhbhal ke tipsलेकिन तैराकी जितना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है उससे कहीं ज्‍यादा स्‍वीमिंग पूल का पानी बालों के लिए नुकसानदायक है। स्‍वीमिंग पूल के पानी को साफ रखने के लिए क्‍लोरीन का प्रयोग किया जाता है। जब यह क्‍लोरीन का पानी बालों के संपर्क में आता है तब बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा क्‍लोरीन के बालों की प्राकृतिक नमी छीन लेता है जिससे बालों का रंग बदलना, बालों का उलझना जैसी समस्‍यायें शुरू होती हैं।

भारत में सबसे ज्यादा लोग दूषित पानी के प्रयोग के कारण होने वाली बीमारियों के शिकार होते हैं। पानी की बीमारियों के होने का सबसे बड़ा कारण है पानी में पाये जाने वाले कोलीफार्म बैक्टीकरिया। इस बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए पानी में क्लोरीन मिलाया जाता है। जब यह क्लोरीनयुक्त पानी बालों में जाता है तब बाल ज्यादा झड़ते हैं। स्वीमिंग पूल के पानी में क्लोरीन का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए स्‍वीमिंग पूल में तैरने से पहले इन बातों का ख्‍याल रखिए।

 

[इसे भी पढ़ें : ताकि मुस्‍कुराते रहें आपके बाल]

 

स्‍वीमिंग से पहले ध्‍यान रखने वाली बातें -

नल के पानी बालों को धुलें -
स्‍वीमिंग पूल में कूदने से पहले बालों को नल के पानी से अच्छी तरह धो लीजिए। नल का पानी बालों को नम कर देता है जिसके कारण स्वीमिंग पूल का क्लोरीन युक्त पानी बालों को ज्यादा नुकसान नही पहुंचा पाता है और बालों को नुकसान को कम किया जा सकता है।


कंडीशनर का प्रयोग -
स्‍वीमिंग पूल में तैरने से पहले बालों में कंडीशनर लगाइए। लेकिन यह ध्‍यान रहे कि कंडीशनर को बालों की जड़ों तक लगाइए। इससे क्लोरीनयुक्त पानी बालों की जड़ों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा सकता है और बाल जड़ों से कमजोर नही होते हैं।


हेयर मास्‍क लगायें -  
अगर आप स्वीमिंग पूल में ज्यादा समय बिताने के बारे में सोच रहे हैं तो बालों में हेयर मास्क अवश्य लगायें, इससे बालों में पानी नही जा पाता है और आपके बाल सुरक्षित रहते हैं। अगर मास्‍क न हों तो पॉलीथिन का प्रयोग भी किया जा सकता है। बालों को क्‍लोरीन के पानी से बचाने के लिए यह सबसे अच्‍छा तरीका है।


बालों की चोटी बनायें -
आप स्‍वीमिंग करने जा रहे हैं, लेकिन आपके पास हेयर मास्‍क नही है तो ज्‍यादा परेशान मत होइये। लेकिन हां पानी में जाने से पहले बालों को बांधकर चोटी बना लीजिए। चोटी बनाने से आपके खुले नही रहेंगे जिससे उन्‍हे ज्‍यादा नुकसान नही होगा।

 

[इसे भी पढ़ें : दूषित हवा भी उड़ा सकती है आपके बाल]

 

ज्‍यादा डुबकी न लगायें -
स्‍वीमिंग के दौरान ज्यादा डुबकी न लगायें। स्वीमिंग पूल में अपने सिर को पानी के ऊपर ही रखिए, इससे आपके बाल क्लोरीनयुक्त पानी के संपर्क में ज्यादा देर तक नही रहते हैं।


समय निर्धारित करें -
स्‍वीमिंग करने से पहले एक निश्चित समय निर्धारित कीजिए। ज्‍यादा देर तक पानी में रहने से बचिए। कुछ लोग एक बार पानी में घुसने के बाद बेफिक्र हो जाते हैं और घंटो स्‍वीमिंग करते हैं, जिसके कारण बालों को ज्‍यादा नुकसान होता है।


तैरने के बाद -
तैरने के तुरंत बाद बालों को नल के सादे पानी में अच्‍छी तरह से धुलिये। स्‍वीमिंग पूल से बाहर आने के बाद शैंपू का प्रयोग करके बालों को धुलिये, इससे क्‍लोरीन और कॉपर बाहर निकल जाता है और बालों को ज्‍यादा नुकसान नही होता है।


नियमित रूप से तैरने से शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और बीमारियां नही होती हैं। लेकिन बालों को नुकसान होता है, बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए स्‍वीमिंग पूल में कूदने से पहले जरूरी बातों का ख्‍याल रखिए।

 

 

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 4804 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर