टहलना भी दौड़ने जितना फायदेमंद है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 06, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

tahalna bhi daudne jitna faydemand hai

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि औसत रफ्तार से टहलना उच्च रक्त चाप, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के खतरों को कम करने में उतना ही कारगर है, जितना कि तेज रफ्तार दौड़ना।

अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन की पत्रिका `आर्टरियोस्क्लेरोसिस, थ्रोम्बोसिस एंड वैस्कुलर बायोलॉजी` में प्रकाशित इस अध्ययन के निष्कर्ष नेशनल रनर्स हेल्थ स्टडी के 33,060 धावकों और नेशनल वाकर्स हेल्थ स्टडी के 15,045 टहलने वालों पर किए गए विश्लेषण पर आधारित है। एक रिपोर्ट के अनुसार, छह वर्षों तक किए गए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है कि औसत दर्जे की रफ्तार से टहलने और तेज रफ्तार दौड़ने में यदि समान ऊर्जा खर्च होती है तो ये दोनों गतिविधियां उच्च रक्त चाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, और दिल की बीमारी के खतरे कम करने में समान रूप से कारगर हैं।

अध्ययन के मुख्य लेखक पॉल टी. विलियम्स ने कहा है कि टहलने और दौड़ने से एक जैसे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, क्योंकि दोनों गतिविधियों में एक ही समूह की मांस पेशियों का उपयोग होता है और विभिन्न गति के साथ एक ही गतिविधि संपन्न होती है। बर्कले में जीव विज्ञान विभाग की लॉरेंस बर्कले नेशनल लैबोरेटरी में सेवारत वैज्ञानिक, विलियम्स ने कहा है कि धावक जितना दौड़ते हैं और टहलने वाले जितना टहलते हैं, उन्हें उतना ही स्वास्थ्य लाभ मिलता है। यदि दोनों समूहों द्वारा इन दोनों गतिविधियों में समान मात्रा में ऊर्जा खर्च की जाती है, तो मिलने वाला स्वास्थ्य लाभ भी एक समान होता है।

 

Read More Health News In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES33 Votes 5447 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर