स्‍वस्‍थ आंखें पाने के लिए महंगे उत्‍पादों की नहीं केवल कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपनाने की है जरूरत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 19, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खीरा आंखों को ठंडक प्रदान कर दूर करता है डार्क सर्कल्‍स।
  • त्रिफला के पानी से आंखें धोने से नजर होती है तेज।
  • गुलाब की पंखुडि़या देती हैं आंखों को कोमलता।
  • गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी में होता है इजाफा।

धूल-मिट्टी व प्रदूषण से आंखों में कई तरह के विकार हो जाते हैं जिनका उपचार घर पर भी कर सकते हैं। आईए जानें कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिससे आपकी आंखें खूबसूरत बनी रहें।

beautiful eyes

 

आंखे हमारे शरीर का बहुत ही संवेदनशील व खूबसूरत हिस्सा हैं। आजकल की लाइफस्टाइल में आंखों का ध्यान रखना हमारे लिए बहुत जरूरी है। हमारा ज्यादा समय कंप्यूटर के सामने बीतता है ऐसे में आंखों के स्वास्थ के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है।


आलू

आलू आंखों के लिए काफी अच्छा है। आलू के दो छोटे टुकड़े काटकर आंखों पर 10-15 मिनट तक रखें। इससे आंखों को काफी आराम मिलता है और आंखों की थकावट दूर होती है। इसके साथ की इससे आपके आंखों के नीचे के काले घेरों से भी निजात मिलती है।

खीरा

खीरा केवल सलाद की प्‍लेट का ही हिस्‍सा नहीं है। इसके कई अन्‍य औषधीय व सौंदर्य गुण भी हैं। आंखों के लिए तो खीरे को काफी उपयोगी माना जाता है। खीरे के दो छोटे टुकड़ों को आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। इससे आंखों को ठंडक पहुंचती है। आंखों की थकान दूर होती है और वे स्‍वस्‍थ रहती हैं। खीरा भी डार्क सर्कल्‍स को दूर करने में बड़ा असरदार होता है।

 

हरी सब्जियां व फल

स्‍वस्‍थ और सुंदर आंखों के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। अगर आप ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करें जिनमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है, तो इससे आपकी आंखें स्‍वस्थ रहती हैं। इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है। विटामिन ए कई खाद्य पदार्थों जैसे- आम, टमाटर, पालक दूध व दूध से बने अन्‍य उत्‍पादों में पाया जाता है।

 

गुलाब की पंखुडियां

गुलाब की 9-10 पंखुडियों को शहतूत की पत्तियों के साथ एक गिलास पानी में डालकर कुछ घंटों के लिए रख दें। उसके बाद उसी पानी से आंखों को धो लें। इससे आपकी आंखों की थकावट दूर होगी। आंखों को ताजगी मिलेगी और आप पहले से ज्‍यादा तरोताजा महसूस करते हैं।

 

ठंडे पानी से आंखों को धोएं

आंखों की सेहत के लिए यह बहुत ही आसान और बहुत पुराना उपाय है। ठंडे पानी के छींटे आपकी आंखों में जरूरी नमी बनाए रखते हैं। नमी आंखों के बेहतर काम करते रहने के लिए बेहद जरूरी होती है। स्‍वस्‍थ आंखों के लिए जरूरी है कि वे कभी शुष्‍क न हों। शुष्क आंखों में कई तरह की परेशानियां होती हैं। इसलिए अपनी आंखों को थोड़ी-थोड़ी देर में ठंडे पानी से धोते रहना चाहिए।

 

गाजर का जूस

गाजर का जूस आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए रोज एक गिलास गाजर का जूस लें। समय पर सोएं आपकी आंखों के लिए जरूरी है कि आपकी नींद पूरी हो। इसलिए एक अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है आपके लिए।

 

गुलाबजल

आंखों की थकावट दूर करने के लिए आप आंखों में गुलाबजल भी डाल सकते हैं, लेकिन गुलाब जल डालने से पहले देंख लें कि वो अच्छी क्वालिटी का हो। इसके अलावा प्रयोग में लाए गए टी बैग आंखों पर रखने से आंखों की सूजन में आराम मिलता है। आप त्रिफला को पानी में भीगोकर उसके पानी से आंखें धोने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। 


तलवे में तेल की मालिश

अगर आप आंखों की समस्या से जूझ रहे हैं तो पैरों के तलवे सरसों के तेल की मालिश करें। इससे आंखों की समस्या दूर होगी। मालिश करने से आपके शरीर की थकान भी दूर होगी और साथ ही आंखों में तरावट भी बनी रहेगी।

 

 

Read More Articles On Home Remedies For Daily Life in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES436 Votes 41892 Views 14 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • renu 13 Jun 2013

    घर से निकल कर ऑफिस जाते समय और सारा दिन कंप्‍यूटर पर काम करने के बाद मेरी आंखें न जाने कितनी पीड़ा सहती है। मुझे हमेशा लगता है कि जैसे मेरी आंखें हमेशा थकी-थकी सी रहती है। परन्‍तु जब से आप यह ऑटिकल पढ़ा है लगता है जैसे इससे पहले मुझे अपनी आंखों में इस प्रकार की कोई समस्‍या थी ही नहीं। आपका बहुत-बहुत धन्‍यवाद।

  • ekta02 Mar 2013

    mere eyes par dark circl suru ho ge a ese kase remove karo

  • arvinder 02 Oct 2012

    meri eye side weak ha kuch zada ha 7 number ha ma usko kam kar sakta ho or ma ek bat kahna chata ho honey ko gulajal s milkar ankho m dal sakte ha pls ans m urgent

  • arvinder 02 Oct 2012

    meri eye side weak ha kuch zada ha 7 number ha ma usko kam kar sakta ho or ma ek bat kahna chata ho honey ko gulajal s milkar ankho m dal sakte ha pls ans m urgent

  • arvinder 02 Oct 2012

    meri eye side weak ha kuch zada ha 7 number ha ma usko kam kar sakta ho or ma ek bat kahna chata ho honey ko gulajal s milkar ankho m dal sakte ha pls ans m urgent

  • Akshay29 Sep 2012

    Will this also make the ye sights better? Like if i suffer from far farsightedness, then would it slowly make it better?

  • shree28 Aug 2012

    meri eye side weak hai ,or chasma lagta hai ek mai 2 or ek mai 3 number ka mai kaise apne aakho ke number kam ker sakti hu.plz suggest me plz

  • hukma ram gehlot20 Jul 2012

    mere ankha lal ho gaya ha.or ankha me kujale rahate ha. Please halp

  • love kumar17 Jun 2012

    meri eye ka color kuch yellow h plz kuch gharelu treetment bataye. thanx

  • pritesh12 Jun 2012

    very nice

  • pritesh12 Jun 2012

    very nice

  • vinay28 May 2012

    ankho me jalan hoti hai ankhe lal ho jati hai,TV aur computer chalane se jalan hoti hai ,aur ankhe lal ho jati hai,ankho me khujli hoti hai,thanks

  • anita16 May 2012

    meri eyes ke niche dark salkar hai plz kuch gharelu upaye bataye or skin bejan se lagti hai rag bhi dal hai

  • dk sharma03 Apr 2012

    my eye are dry plz help me

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर