स्वस्थ रहने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 09, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

swasth rahne ke liye jim jana jaruri nahi

फिटनेस हासिल करने के लिए लोगों की पहली पसंद जिम होता है। लोगों को वजन घटाना हो तो भी उनके जेहन में सबसे पहले जिम का ही खयाल आता है। जिम जाने वालों को लगता है कि तेजी से वजन कम करने के लिए यह सबसे उपयुक्त तरीका है। लेकिन अमेरिकी विशेषज्ञों ने इस धारणा को दूर करने के लिए एक विशेष रिपोर्ट तैयार की है।

जानें : जल्दी वजन घटाने वाले आहार

 

रिपोर्ट के मुताबिक एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं है, न ही मशीनों पर लाखों रुपए खर्च करने की जरूरत है। घर पर ही छोटे छोटे उपकरणों के जरिए वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज की जा सकती है।

 

अमेरिकन काउंसिल ऑफ एक्सरसाइज की प्रवक्ता जेसिका मैथ्यू के मुताबिक पार्क में तेज रफ्तार से चहलकदमी करना, सीढियां चढ़ना, रस्सी कूदना, उछलना या हूला-हूपिंग करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए जिम जाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है।

 

इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए हफ्ते में पांच दिन एरोबिक्स और मॉर्निंग वॉक करना या दो या तीन दिन इलास्टिक बैंड के साथ स्ट्रेचिंग किया जा सकता है। इससे सीने, पीठ, पैरों व कंधो की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।  

Write a Review
Is it Helpful Article?YES23 Votes 15935 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर