सुगंध के बारे में ये रोचक बातें करते हैं आप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 08, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ऐसा माना जाता है कि सुगंध व्‍यक्तित्‍व को दर्शाता है।
  • कुछ सुगंध इतनी प्रभावी होती हैं कि हमेशा याद रहती हैं।
  • सर्वे के अनुसार महिलाओं के लिए सुगंध ऊर्जा का स्रोत है।
  • कुछ शोधों के अनुसार सुगंध जुड़ा है भावनात्‍मक स्‍मरण से।

सुगंध हमारी भावनाओं से जुड़ा हुआ है और काफी हद तक यह हमारे मस्तिष्‍क को भी प्रभावित करता है। यदि आप किसी विशेष खुश्‍बू के दीवाने हैं तो वह अनायास ही आपको अपनी तरफ खींचता है।

Things You Say About Scentsऐसा भी माना जाता है कि सुगंध व्‍यक्ति के व्‍यक्तित्‍व को भी दर्शाता है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि सुगंध व्‍यक्ति की संवेदना से भी जुड़ा है। सुगंध को लेकर लोगों में अलग-अलग तरह की राय हो सकती है। आइए हम आपको कुछ ऐसी ही रोचक बातों की जानकारी देते हैं जिसके बारे में आप सोच सकते हैं।


अच्‍छी खुश्‍बू है

कुछ लोगों सुगंध याद रहती है, और कई मामलों में यह इतनी पसंद आती है कि लोग इसे पहली बार में ही याद कर लेते हैं और इसे भूलते भी नहीं। महिलाओं को फूलों खासकर गुलाब के फूलों वाली सुगंध बहुत पसंद आती है।


पार्टनर की पसंद

कुछ लोग तो अपनी महिला या पुरुष पार्टनर की की पसंद के आधार पर ही परफ्यूम का चयन करते हैं। कुछ लोग तो न चाहते हुए भी ऐसे परफ्यूम लगाते हैं जो उनके साथी को प्रभावित करे।

 

सुगंध बनाती है ऊर्जावान

एक सर्वे के मुताबिक 45 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि सही खुश्‍बू से उनको ऊर्जा मिलती है। यानी सुगंध एक प्रकार की एनर्जी है जो शरीर को स्‍फूर्तिवान बनाती है।

 

व्‍यक्तित्‍व के लिए

कुछ लोग अच्‍छी सुगंध वाला परफ्यूम पर्सनालिटी के लिए लगाते हैं। इसके पीछे उनका तर्क यह है कि इससे उनका व्‍यक्तित्‍व और भी निखरता है, खासकर किसी पार्टी में उनको महिलाओं को इंप्रेस करने में ज्‍यादा मशक्‍कत नहीं करनी पड़ती।


खुशी के लिए

कई शोधों में भी यह बात सामने आयी है कि सुगंध भावनात्‍मक स्‍मरण से जुड़ा है। इससे लोगों को खुशी मिलती है, यदि उनके पास से कोई अच्‍छी व्‍यक्ति गुजरता है जिसके परफ्यूम की खुश्‍बू अच्‍छी है तो इससे लोगों को खुशी मिलती है।

सुगंध का इतिहास

सुगंध की कहानी बहुत पुरानी है, हजारों साल पहले धार्मिक कार्यों के लिए गोंद और रोजिन जलाया जाता था। सबसे पहले परफ्यूम का चलन मिस्र से मिलती है। हाल ही में जर्मन के वैज्ञानिकों को मिस्र के पिरामिड से धातु की बोतल में सूख चुका इत्र मिला है, जिसके राज के बारे में जानने की कोशिश अभी भी जारी है। इस बॉटल को साढ़े तीन हजार साल पुरान माना जा रहा है।

एक सुगंध ऐसी भी

वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया कि सेक्स अगर स्वस्थ दिल-दिमाग और मानसिकता से किया जाए तो फेरोमोंस नामक रसायन शरीर में एक प्रकार की गंध उत्पन्न करता है, जिसे सेक्स परफ्यूम कहा जा सकता है। यह सेक्स परफ्यूम दिल व दिमाग को असाधारण सुख व शांति देता है।


सुगंध को लेकर महिलाओं और पुरुषों में अतर होता है। महिलाओं को फूलों की खुश्‍बू अधिक भाती है। वैसे, परफ्यूम वही अच्‍छा होता है जो आपकी हॉबीज, लाइफस्टाइल और पर्सनैलिटी से मेल करता हो।

 

 

Read More Articles on Beauty Treatment in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 3337 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • suresh kumar09 Jan 2014

    hahaha....this is very funny, and this is very nice story, kya sach me log aisa sochate hain. But ye to sahi hai ki scents ke baare me logo ki avdharana bhi alag-alag hoti hai aur achhi ya buri sugandh ke baad man me dher sare vichar aate hain. Ek achhi khoosboo logo ki apani taraf kheenchati hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर