तो इसलिए रोज लगाएं परफ्यूम, फायदे जानकर होगी हैरानी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 30, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ऐसा माना जाता है कि सुगंध व्‍यक्तित्‍व को दर्शाता है।
  • कुछ सुगंध इतनी प्रभावी होती हैं कि हमेशा याद रहती हैं।
  • सर्वे के अनुसार महिलाओं के लिए सुगंध ऊर्जा का स्रोत है।

सुगंध हमारी भावनाओं से जुड़ा हुआ है और काफी हद तक यह हमारे मस्तिष्‍क को भी प्रभावित करता है। यदि आप किसी विशेष खुश्‍बू के दीवाने हैं तो वह अनायास ही आपको अपनी तरफ खींचता है। ऐसा भी माना जाता है कि सुगंध व्‍यक्ति के व्‍यक्तित्‍व को भी दर्शाता है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि सुगंध व्‍यक्ति की संवेदना से भी जुड़ा है। सुगंध को लेकर लोगों में अलग-अलग तरह की राय हो सकती है। आइए हम आपको कुछ ऐसी ही रोचक बातों की जानकारी देते हैं जिसके बारे में आप सोच सकते हैं।

अच्‍छी खुश्‍बू है

कुछ लोगों सुगंध याद रहती है, और कई मामलों में यह इतनी पसंद आती है कि लोग इसे पहली बार में ही याद कर लेते हैं और इसे भूलते भी नहीं। महिलाओं को फूलों खासकर गुलाब के फूलों वाली सुगंध बहुत पसंद आती है।

पार्टनर की पसंद

कुछ लोग तो अपनी महिला या पुरुष पार्टनर की की पसंद के आधार पर ही परफ्यूम का चयन करते हैं। कुछ लोग तो न चाहते हुए भी ऐसे परफ्यूम लगाते हैं जो उनके साथी को प्रभावित करे। 

सुगंध बनाती है ऊर्जावान

एक सर्वे के मुताबिक 45 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि सही खुश्‍बू से उनको ऊर्जा मिलती है। यानी सुगंध एक प्रकार की एनर्जी है जो शरीर को स्‍फूर्तिवान बनाती है। 

व्‍यक्तित्‍व के लिए

कुछ लोग अच्‍छी सुगंध वाला परफ्यूम पर्सनालिटी के लिए लगाते हैं। इसके पीछे उनका तर्क यह है कि इससे उनका व्‍यक्तित्‍व और भी निखरता है, खासकर किसी पार्टी में उनको महिलाओं को इंप्रेस करने में ज्‍यादा मशक्‍कत नहीं करनी पड़ती।

इसे भी पढ़ें: टीनएज में सबसे जरूरी है त्‍वचा की देखभाल, ट्राई करें ये 4 सीक्रेट टिप्‍स

खुशी के लिए

कई शोधों में भी यह बात सामने आयी है कि सुगंध भावनात्‍मक स्‍मरण से जुड़ा है। इससे लोगों को खुशी मिलती है, यदि उनके पास से कोई अच्‍छी व्‍यक्ति गुजरता है जिसके परफ्यूम की खुश्‍बू अच्‍छी है तो इससे लोगों को खुशी मिलती है।

सुगंध का इतिहास

सुगंध की कहानी बहुत पुरानी है, हजारों साल पहले धार्मिक कार्यों के लिए गोंद और रोजिन जलाया जाता था। सबसे पहले परफ्यूम का चलन मिस्र से मिलती है। हाल ही में जर्मन के वैज्ञानिकों को मिस्र के पिरामिड से धातु की बोतल में सूख चुका इत्र मिला है, जिसके राज के बारे में जानने की कोशिश अभी भी जारी है। इस बॉटल को साढ़े तीन हजार साल पुरान माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: कील-मुहासों का काल है घर में मौजूद ये 5 चीजें

एक सुगंध ऐसी भी

सुगंध को लेकर महिलाओं और पुरुषों में अतर होता है। महिलाओं को फूलों की खुश्‍बू अधिक भाती है। वैसे, परफ्यूम वही अच्‍छा होता है जो आपकी हॉबीज, लाइफस्टाइल और पर्सनैलिटी से मेल करता हो।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles on Beauty Treatment in Hindi 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES11 Votes 5184 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर