शराब न पीने पर भी इस बीमारी के कारण शरीर में बन रहा एल्‍कोहल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 08, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शराब के बिना भी शरीर बना सकता है अल्कोहल।
  • ऑटो ब्रेवरी सिंड्रोम के शिकार होते है ऐसे रोगी ।
  • इस बीमारी को गट फर्मंटेशन सिंड्रोम भी कहते हैं।
  • कभी ना शराब पीने वालों में पहचानी जाती है ये।

शराब पीकर गाड़ी चलाना एक जुर्म होता है। इसी जुर्म के तहत न्यूयार्क में एक महिला को गिरफ्तार कर लिया गया। हांलाकि महिला इस बात से साफ इंकार करती रही। पुलिस ने उसकी बात को अनदेखी कर उस पर जुर्माना ठोक दिया। महिला इस जुर्माने के खिलाफ अदालत चली गई। जहां उसकी बातों पर डॉक्टरों ने मुहर तो लगा दी, लेकिन इस मामले के तहत ये नई जानकारी सामने आई है जिसने लोगों के होश उड़ कर दिए। इस मामले को सिलसिलेवार जानने के लिए ये लेख पढ़े:-


मामला न्यूयार्क का है जहां गाड़ी चला रही एक महिला को टैफिक पुलिस ने यह कहकर रोक लिया कि वो शराब पीकर गाड़ी चला रही है। महिला ने तर्क दिया कि उसने शराब नहीं पी। इस पर पुलिस ने अल्कोहल मैपिंग यंत्र के जरिए महिला की सांस की जांच की और पाया कि उसके शरीर 0.33 प्रतिशत एल्होहल पाया गया जोकि निर्धारित सीमा से चार गुना ज्यादा था।

मामले के अदालत में बताया कि वो ऑटो ब्रेवरी सिंड्रोम की शिकार है जिसके चलते महिला जो भी खाना खाती है वह उसके शरीर में जाकर अल्कोहल बन जाता है। आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन यह सच है कि बिना शराब पिए भी शरीर में अल्कोहल बन सकता है। अगले दिन महिला का फिर चैकअप किया गया तो डॉक्टरों ने पाया कि महिला के खून में सामान्य लिमिट से चार गुना से भी ज्यादा अल्कोहल है। बहरहाल पिछले ही माह महिला ने पुलिस के खिलाफ कानूनी जंग जीत ली है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस सिंड्रोम से पीड़ित लोग कुछ भी खाते हैं तो शरीर में एक विशेष प्रकार के एंजाइम का प्रवाह होता है जिससे खाना पहले रसायन और फिर अल्कोहल जैसे रसायन में तब्दील हो जाता है।इस बीमारी को गट फर्मंटेशन सिंड्रोम भी कहते हैं क्योंकि यह पेट की चयापचय की व्यवस्था पर खासा असर डालता है और खाना पचने के साथ साथ वो अल्कोहल में तब्दील होता रहता है। 'ऑटो ब्रेवरी सिंड्रोम' को लेकर वैज्ञानिक जगत में चर्चा छिड़ गई है।

कहा जा रहा है कि फिलहाल कुछ लाख लोग इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं लेकिन व्यक्ति की पहचान करना काफी मुश्किल होता है।केवल उन्हीं लोगों की पहचान हो पाती है जो कभी शराब नहीं पीते और फिर भी शराब पीकर गाडी़ चलाने के जुर्म में पकडे़ जाते हैं।

 

Image Source-firstwefeast.com

Read more Article on Medical Miracle in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES9 Votes 5768 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर