गंजेपन की समस्‍या से निजात पाने का सबसे अच्‍छा तरीका है बालों की सर्जरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 04, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों का झड़ना और गंजेपन की समस्‍या के शिकार हैं कई लोग।
  • गंजेपन का प्रमुख कारण बालों में पोषण की कमी और प्रदूषण हैं।
  • हेयर ट्रांसप्लांट में गंजेपन की जगह पर छोटे ग्राफ्ट लगाये जाते हैं। 
  • सर्जरी के अन्‍य प्रकार हैं स्‍कैल्‍प रिडक्‍शन और स्‍कैप्‍ल फ्लैक्‍स। 

बालों का झड़ना और गंजेपन की समस्‍या के शिकार बहुत लोग हैं। गंजेपन का प्रमुख कारण बालों में पोषण की कमी और प्रदूषण हैं। खान-पान और दिनचर्या के कारण भी बाल समय से पहले झड़ने लगते हैं, इसके कारण बाल सफेद भी हो जाते हैं।

Surgery For Hairsबालों की सर्जरी गंजेपन के शिकार लोगों के लिए एक वरदान की तरह है। हेयर ट्रांसप्‍लांट से कई लोग इसका फायदा उठा रहे हैं। महिलाओं की तुलना में गंजेपन के शिकार पुरुष ज्‍यादा होते हैं। गंजेपन की समस्‍या को चिकित्‍सकीय भाषा में एंड्रोजेनेटिक एलोपेशिया कहते हैं। पुरुषों के हेयर फॉलिकल गायब होने में पुरुष हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरॉन की भी भूमिका होती है, गंजे पुरुषों में सामान्‍यत: टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्‍तर ज्‍यादा होता है।

 

बालों की सर्जरी

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी में डॉक्टर आपके सिर की त्वचा पर जहां गंजापन है, वहां पूरे बालों वाले छोटे ग्राफ्ट (सक्रिय रोमकूपों वाले त्वचा के टुकड़े) लगा देते हैं। हाल के वर्षों में हेयर ट्रांसप्लांट की तकनीक में काफी सुधार हुआ है। यदि इसे सही तरह से किया जाए तो इसके परिणाम प्राकृतिक दिखते हैं, जबकि बीते वर्षों में ट्रांसप्लांट किए गए बाल केवल सीधी रेखा में बढ़ते थे।

एक साल से कम समय में इसके परिणाम देखे जा सकते हैं, लेकिन पूरी सर्जरी के लिए एक से अधिक सिटिंग की जरूरत होती है और हर सिटिंग के बीच नौ से बारह महीनों का अंतराल रखा जाता है। इस सर्जरी में संक्रमण का मामूली खतरा रहता है जैसा कि अन्‍य किसी सर्जरी के साथ भी होता है। लेकिन कुल मिलाकर यह सर्जरी कम जोखिम वाली है और लोकल एनेस्थेसिया की मदद से ही की जा सकती है।

 

स्कैल्प रिडक्शन

इस सर्जरी में सिर की गंजी हो चुकी त्‍वचा के बड़े हिस्सों को हटा दिया जाता है। सिर की त्वचा के बाल वाले भागों को फैलाकर आपस में सिल दिया जाता है, जिससे सिर की गंजी त्वचा हटाने की पूर्ति हो सके। स्कैल्प रिडक्शन सर्जरी सिर की त्वचा के लिए अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि इसमें सिर की त्वचा का लचीलापन घट जाता है।

 

स्कैल्प फ्लैप्स

इस सर्जरी में सिर की बाल वाली त्वचा के एक बड़े भाग को सिर के किनारों और पीछे की ओर से उठाकर आगे लगा दिया जाता है। सिर की त्वचा के हटाए गए भाग की एक साइड को सिर की त्वचा से जुड़े रहने दिया जाता है और फ्लैप को गंजे हिस्से को ढंकने के लिए मोड़ा जाता है। यह अत्यधिक विस्तृत सर्जरी है। इसमें सर्जरी के बाद खून बहने, दाग रह जाने और संक्रमण होने की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

 

 

 

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES95 Votes 19575 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • ratnesh 01 Jul 2012

    dear mahesh wer ever i know hair transplant is the only solution of baldness. becos i have also spend approx 50-60 thausend rupees for that

  • sanjay kumar 20 Nov 2011

    i am suffering from hair fall for more than 8 years. some of area became bald. i m so afraid. how can i find my lost hair. my age is 28. please give some solution

  • Saleem Ahmed09 Oct 2011

    i am suffering from hair fall and i am so nervous about that so please assist me i have visited number of doctor but no use as i am afraid my age is 32 so please please give some solution

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर