सुपर मॉडल से यूथ आइकन बने मिलिंद सोमन की फिटनेस जर्नी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 09, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मिलिंद पहले एक तैराक थे उसके बाद वह मॉडल बने।
  • फिर एक्‍टर और अब एथलीट बन चुके हैं।
  • हम आपको मिलिंद की फिटनेस की पूरी यात्रा के बारे में बता रहे हैं।

कठिनाई और असंभव शब्‍द मिलिंद सोमन की डिक्‍शनरी में नही है। ये बात मिलिंद सोमन ने साल 2015 में आयरन मैन टाइटल जीतकर साबित किया है। कीर्तिमान हासिल करने के लिए वह अभी भी मेहनत कर रहे हैं। मिलिंद की फिटनेस यात्रा की बात करें तो वह पहले एक तैराक थे उसके बाद वह मॉडल बने, फिर एक्‍टर और अब एथलीट बन चुके हैं। तो चलिए आज हम आपको मिलिंद की फिटनेस की पूरी यात्रा के बारे में बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: सनी देओल की 60 की उम्र में 30 जैसी फिटनेस का क्या है राज! जानिए

 

 

milind

"मैं पूरी तरह नंगे पैर दौड़ना पसंद करता हूं"

"हम जूते के साथ नहीं हैं लेकिन हम दौड़ने की क्षमता के साथ पैदा हुए हैं। यह मेरे लिए एक प्रयोग था। जब मैंने 14 साल पहले चलने की शुरुआत की तो मैंने जूते से शुरुआत की लेकिन 10 साल बाद मैंने सोचा कि मुझे प्राकृतिक तरीके से प्रयोग करना चाहिए। फिर मैंने बिना जूते के चलने शुरू कर दिया, इसके बाद मुझे काफी समय लगा और मैंने पाया कि मुझमे बहुत बदलाव हुए हैं तकनीक, आसन, संतुलन और मांसपेशियों जो मैं इस्तेमाल कर रहा था मुझे लगता है कि मेरी दक्षता में सुधार हो रहा था, मेरा दौड़ना अधिक से अधिक सरल था, इसलिए यह मेरा पसंदीदा तरीका है, मैं पूरी तरह नंगे पैर दौड़ना पसंद करता हूं।"

 

"मैं पूरी तरह नंगे पैर दौड़ना पसंद करता हूं"

"जब मैं एक सुपर मॉडल था, तब भी मैं फिट और सचेत था लेकिन अब फिटनेस और स्वास्थ्य के बारे में भारत में जागरूकता और रुचि बढ़ी है। इससे पहले कोई रुचि नहीं थी, जब मैंने 14 साल पहले चलने शुरू किया था, तो लोग मुझ पर हंसते थे कहते थे कि 'पागल देखो दौड़ रहा है...' लेकिन अब यह बहुत लोकप्रिय और मुख्यधारा बन रही है। और अब लोग फिट और व्यायाम करने वालों को देखकर उनकी मानसिकता बदल रही है और लोगों को आधुनिक दिन की जीवनशैली संबंधी बीमारियों जैसे मधुमेह और हृदय रोगों के बारे में अधिक जानकारी है और इसका ध्यान रखना एकमात्र तरीका व्यायाम करना है और यह सुनिश्चित करना है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है और आपका शरीर कार्य मजबूत है। और ऐसा करने का एकमात्र तरीका व्यायाम करना है और आप जो करना चाहते हैं सिर्फ इसलिए कि दौड़ना ऐसी प्राकृतिक गतिविधि है, यह अपने पसंद की गतिविधि बन गई है। "

 

"मैं किसी विशेष कारण के लिए व्यायाम नहीं करता हूं"

"जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका ध्यान केन्द्रित होता है। कुछ लोगों को व्यायाम करने का उद्देश्य वजन कम करना है, कुछ लोग इसे स्वस्थ और अच्छा महसूस करने के लिए करते हैं। व्यायाम करने के लिए कई उद्देश्य हो सकते हैं। मैं किसी विशेष कारण के लिए व्यायाम नहीं करता हूं। यह एक ऐसी गतिविधि है जो मुझे अच्छा महसूस कराती है। मुझे दौड़ना पसंद है। जब आप फिट होते हैं और आप स्वस्थ होते हैं तो वज़न कम हो जाता है, इसके लिए मैं बाई प्रोडक्ट बन जाता हूं। हमेशा फिट और स्वस्थ रहने और खुश महसूस करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।"

 

"लें एप की मदद"

"ये ऐप और गैजेट आज लोगों को शुरू करने में मदद कर रहे हैं। शायद लोगों को इस प्रकार की शुरुआत की आवश्यकता है क्योंकि यह निश्चित रूप से शुरू करना आसान नहीं है और यहां तक कि अगर आप शुरू करते हैं, तो इसे बनाए रखना आसान नहीं है। ये वैसे हैं जैसे कोई वर्चुअल कोच या मित्र, जो आपके साथ संवाद करने और आपको जानकारी देने के लिए हैं। यह आपकी प्रगति पर नज़र रखने की तरह है।

 

"फिटनेस मन में शुरू होता है"

"फिटनेस सिर्फ एक भौतिक चीज़ नहीं है, वास्तव में, फिटनेस मन में शुरू होता है क्योंकि मन सबसे कमजोर लिंक है आपका शरीर एक अद्भुत रचना है और मुझे यह भी लगता है कि शरीर की क्षमता विज्ञान द्वारा मैप नहीं की गई है, फिटनेस को मन में शुरू होता है और इसके आलावा कुछ भी नहीं है, यह पूरी तरह से मानसिक है। और आयरनमैन के बारे में विचार करना सबसे मुश्किल ट्रायथलॉन है जिसमें रनिंग, साइकिल चलाना और तैराकी होती है, मैं इसे शॉट देना चाहता था। और यह भी मेरा 50 वां वर्ष था और यह एक अच्छी चुनौती की तरह दिखती थी। मेरे लिए, ऐसा कुछ था जो मुझे शानदार महसूस कर सकता था।"

 

"मैं उन परिधानों पर काम करना चाहता हूं"

"किसी ने भी रनिंग की इस घटना के बारे में नही सोचा था लेकिन मैंने पिनाथॉन शुरू किया और अब यह 12 शहरों में है। पिछले साल इसमें 75,000 महिलाओं ने हिस्सा लिया था और जब हमने इसे शुरू किया तो लोग खुद पूछते हैं कि आप क्यों कर रहे हैं?' लोगों ने कहा कि महिलाओं को इसमें कोई दिलचस्पी नहीं हैं, लेकिन अब पिनाथॉन देश में सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है। महिलाऐं साड़ी और सलवार कमीज में अभी भी ज्यादा आरामदायक हैं, मैं उन परिधानों पर काम करना चाहता हूं जो उन्हें प्रतिबंधित नहीं करता है। मुझे लगता है कि उनके फिटनेस के बारे में कुछ भी नहीं होना चाहिए या वे कैसे फिट होना चाहते हैं।"

"मैं जो भी करता हूं और लोगों को इसके द्वारा प्रेरणा मिलती रहती हूं और मुझे लगता है कि मेरी उम्र भी प्रेरणादायक लोगों में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। उन्हें लगता है कि अगर 50 की उम्र से ज्यादा लोग फिटनेस को गंभीरता से ले सकते हैं, तो हम क्यों नहीं? और यह मुझे खुश करता है। लोगों को मेरे द्वारा प्रेरणा मिलती है मुझे खुश करता है और मैं विशेष रूप से किसी भी चीज़ के लिए प्रशिक्षण में विश्वास नहीं करता क्योंकि जब चुनौती की जाती है, तो आपकी ट्रेनिंग बंद हो जाती है। इसलिए इसे निरंतर करते रहें।

Source: Indiatimes

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source: Getty

Read More Articles On Celebrity Fitness In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES219 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर